बाइक न्यूज़

क्या ओकिनावा प्रेज़ वाकई एक भारतीय प्रोडक्ट है ? रिपोर्ट में हुए चौंकाने वाले खुलासे

Okinawa Praise New

Luyuan Rong Wei MNR-DAS7220-Z7 एक चीन कंपनी है जिसका डिजाइन, स्टाइलिंग और लुक में ये स्कूटर हूबहू ओकिनावा प्रेज़ की तरह ही नज़र आती है

जैसा कि आप जानते हैं कि ओकिनावा एक भारतीय कंपनी है जिसकी स्थापना साल 2015 में की गई थी. ओकिनावा ने राजस्थान के भिवाड़ी में अपना प्लांट भी बनाया है. फिलहाल, ओकिनावा भारत में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच रही है जिसका नाम ओकिनावा रिज रखा गया है. हाल ही में कंपनी ने एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है जिसे ओकिनावा प्रेज़ नाम दिया गया है.

ओकिनावा प्रेज़ इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलिवरी भी कंपनी जल्द ही शुरू करने वाली है. कंपनी का दावा है कि ओकिनावा प्रेज़ भारतीय बाज़ार में उपलब्ध अब तक का सबसे तेज चलने वाला स्कूटर है. ये स्कूटर 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है. वहीं, एक बार चार्ज करने पर ये 170 से 200 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है.

ओकिनावा प्रेज़ इलेक्ट्रिक स्कूटर फोटो गैलरी

वहीं, कंपनी का ये भी दावा है कि ओकिनावा प्रेज़ में लगे पुर्जे पूरी तरह से भारतीय हैं. यहां तक कि इसमें लगा Li-ion बैटरी भी भारत में ही तैयार किया गया है. लेकिन, मीडिया में आई एक रिपोर्ट में कुछ चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं.

एक मीडिया रिपोर्ट में ये दावा किया गया है कि ओकिनावा प्रेज़ की तरह ही दिखने वाला एक स्कूटर चीन में भी बेचा जाता है. इस कंपनी का नाम Luyuan है जो एक 20 साल पुरानी कंपनी है. ये कंपनी चीन में इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण करती है.

Luyuan एक इलेक्ट्रिक स्कूटर का निर्माण करती है जिसे Luyuan Rong Wei MNR-DAS7220-Z7 नाम से जाता जाता है. डिजाइन, स्टाइलिंग और लुक में ये स्कूटर हूबहू ओकिनावा प्रेज़ की तरह ही नज़र आती है. स्पेसिफिकेशन के मामले में भी ये ओकिनावा प्रेज़ से काफी मेल खाती है. हालांकि, इस स्कूटर में इस्तेमाल होने वाली बैटरी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है.

यहां तक की इस स्कूटर के लोगो में भी दोनों कंपनियों के बीच काफी समानताएं हैं. हालांकि, ओकिनावा ने इन दावों को गलत बताया है और कहा है कि ओकिनावा प्रेज़ कंपनी का प्रोडक्ट है और इसे भारत में तैयार किया गया है.

हालांकि, इस बात से कतई इनकार नहीं किया जा सकता कि इन दिनों कई कंपनियां चीन में बने हुए पुर्जों का इस्तेमाल करती है जो कहीं ना कहीं मेल खा सकता है. लेकिन, यहां बड़ा सवाल ये है कि ओकिनावा प्रेज़ को एक पूर्ण भारतीय प्रोडक्ट के तौर पर पेश किया जा रहा है और ऐसे में अगर उसमें चीन में बने पार्ट लगे हैं या ये Luyuan Rong Wei MNR-DAS7220-Z7 से कई मामलों में मेल खाती है तो जाहिर है कि कंपनी पर सवाल जरूर उठेंगे. अब देखना ये होगा कि ओकिनावा की तरफ से इस मामले में आगे क्या सफाई आती है.

Source

Most Popular

To Top