Skoda Slavia Vs Honda City
इसुजू

New Skoda Slavia Vs Honda City: साइज,फीचर्स,पावर कंपेरिजन

भारत में सेडान कारों की पॉपुलैरिटी भले ही घटती जा रही हो मगर आज भी एक स्पेशल क्लास के बीच में ये कारें अपनी एक खास जगह बनाए हुए है। इसलिए कारमेकर्स को भी ये बात अच्छे से पता है और देश के कुछ नामी ब्रांड्स नई सेडान लॉन्च करने की तैयारियां कर रहे हैं। स्कोडा ने भी अपनी नई प्रीमियम सेडान स्लाविया से पर्दा उठा दिया है जो मार्च 2022 तक बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी। इस कार का मुकाबला होंडा सिटी,हुंडई वरना,मारुति सियाज के साथ साथ अपकमिंग टोयोटा बेल्टा और फोक्सवैगन वर्टस से रहेगा। भारत में सेडान सेगमेंट में पॉपुलर कार की बात की जाए तो यहां होंडा सिटी को लोग काफी पसंद करते हैं। ऐसे में नई स्लाविया को इस कार से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। हमनें यहां कुछ मोर्चों पर Generation 5 Honda City का कंपेरिजन New Skoda Slavia Sedan से किया है। दोनों में क्या है अंतर ये आप जानेंगे आगे:

New Skoda Slavia Vs Honda City: प्राइस

स्कोडा स्लाविया 10 -16 लाख रुपये (अनुमानित)
होंडा सिटी 11.16 – 15.11 लाख रुपये

स्कोडा ने स्लाविया सेडान की प्राइसिंग से तो अभी पर्दा नहीं उठाया है। मगर माना जा रहा है कि इसकी प्राइस 10 से लेकर 16 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। दूसरी तरफ होंडा सिटी की प्राइस 11.16 लाख रुपये से लेकर 15.11 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध है। ये तीन वेरिएंट्स V, VX, और ZX में आती है। स्लाविया को भी कंपनी तीन ही वेरिएंट्स Active, Ambition, और Style में उतारेगी।

स्कोडा Slavia

New Skoda Slavia Vs Honda City: एक्सटीरियर डायमेंशन

डायमेंशनस्कोडा स्लावियाहोंडा सिटी
लंबाई4541 मिलीमीटर4549 मिलीमीटर
चौड़ाई1752 मिलीमीटर1748 मिलीमीटर
उंचाई1487 मिलीमीटर1489 मिलीमीटर
व्हीलबेस2651 मिलीमीटर2600 मिलीमीटर
बूट स्पेस521 लीटर506 लीटर

नई स्कोडा स्लाविया 4541 मिलीमीटर लंबी, 1752 मिलीमीटर चौड़ी और 1487 मिलीमीटर उंची कार है। स्कोडा के लाइनअप में ये कार रैपिड सेडान को रिप्लेस करेगी जो इसके मुकाबले 128 मिलीमीटर लंबी,53 मिलीमीटर चौड़ी और 21 मिलीमीटर उंची कार है। रैपिड के मुकाबले इसका व्हीलबेस साइज भी 99 मिलीमीटर लंबा है जिससे इसके केबिन में ज्यादा स्पेस मिलेगा। इसका बूटस्पेस साइज 521 लीटर है।

होंडा सिटी की लंबाई 4549 मिलीमीटर,चौड़ाई 1748 मिलीमीटर,उंचाई 1489 मिलीमीटर है। वहीं इसका व्हीलबेस साइज 2600 मिलीमीटर है और इसमें 506 लीटर का बूटस्पेस दिया गया है।

साइज के मोर्चे पर अगर दोनों कारों को कंपेयर ​करें तो होंडा सिटी नई स्लाविया सेडान से 8 मिलीमीटर कम लंबी है। हालांकि स्लाविया इससे 4 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी है। दोनों की उंचाई में लगभग 2 मिलीमीटर का मामूली अंतर है। मगर होंडा सिटी के मुकाबले स्लाविया का व्हीलबेस साइज 51 मिलीमीटर ज्यादा है जिससे इसके केबिन में स्पेस ज्यादा मिलेगा। कुल मिलाकर साइज के मोर्चे पर दोनों कारों में कोई बहुत बड़ा अंतर नहीं है।
फीचर्स

स्कोडा स्लाविया फीचर लिस्ट: नई स्कोडा स्लाविया में एलईडी हेडलैंप्स और टेललैंप्स, 18 इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, 10 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ स्कोडा की इन बिल्ट कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 8-स्पीकरों वाला साउंड सिस्टम, सनरूफ, ऑटोमेटिक एसी, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर दिए गए हैं। ड्राइवर और पैसेंजर की सेफ्टी के लिए इस नई सेडान कार में 6 एयरबैग, रेन एंड लाइट सेंसर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ट्रेक्शन कंट्रोल्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल , हिल होल्ड कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर रखे गए हैं।

स्कोडा Slavia features

होंडा सिटी फीचर लिस्ट: में एलईडी हेडलैंप्स,डेटाइम रनिंग लैंप्स और टेललैंप्स के साथ साथ 16 इंच डायमंड कट अलॉय व्हील्स,वेबलिंक सपोर्ट,एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टि​विटी से लैस 8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एंबिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस सेडान में भी कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर दिया गया है। वहीं इसमें वन टच इलेक्ट्रिक सनरूफ का फीचर भी दिया गया है। सेफ्टी के लिए इसमें 6 एयरबैग,टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम,एबीएस के साथ ईबीडी और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

New Skoda Slavia Vs Honda City: इंजन स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशनस्कोडा स्लावियाहोंडा सिटी न्यू जनरेशन
इंजन1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल/1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल1.5 लीटर पेट्रोल
पावर113 बीएचपी/147 बीएचपी121 बीएचपी
टॉर्क175 एनएम/250 एनएम145एनएम
गियरबॉक्स6-स्पीड मैनुअल,6-स्पीड मैनुअल
6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक/ 7-स्पीड डीएसजी7-स्पीड सीवीटी

नई स्कोडा स्लाविया में दो तरह के पेट्रोल इंजन 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी गई है। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 113 बीएचपी की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। दूसरी तरह इस नई सेडान में 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस भी मिलेगी जो 147 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क डिलीवर करेगा।

1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ इसमें 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी। जबकि 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक की चॉइस दी जाएगी।

इसके मुकाबले में मौजूद होंडा सिटी कार में केवल एक तरह के पेट्रोल इंजन 1.5 लीटर की चॉइस दी गई है। ये 121 बीएचपी की पावर और 145 एनएम का टॉर्क जनरेट करने मेंं सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 7 स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है।

स्कोडा Slavia launch

स्कोडा स्लाविया के 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के कंपेरिजन में होंडा सिटी का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन काफी कम पावरफुल है और ये कम टॉर्क भी डिलीवर करता है।

होंडा सिटी में 1.5 डीजल इंजन की चॉइस भी दी गई है जो 100 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क डिलीवर करने में सक्षम है।

होंडा सिटी पेट्रोल मैनुअल मॉडल का माइलेज फिगर 17.8 किलोमीटर प्रति लीटर जबकि पेट्रोल सीवीटी का 18.4 किलोमीटर प्रति लीटर बताया गया है। होंडा सिटी डीजल वेरिएंट 24.1 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज डिलीवर करती है।

स्कोडा स्लाविया के माइलेज फिगर से तो अभी पर्दा नहीं उठा है मगर जल्द हम इसका रिव्यू करने के बाद इसके असल माइलेज फिगर से आपको रुबरु कराएंगे।

New Skoda Slavia Vs Honda City: साइज,फीचर्स,पावर कंपेरिजन
To Top