New Kia KY MPV Spied
कार न्यूज़

नए साल में लॉन्च को तैयार नई किआ KY MPV, Ertiga और Innova Crysta से होगा मुकाबला

भारत मेें किआ शुरू कर चुकी है इस कार की टेस्टिंग,मार्च 2022 तक लॉन्च की तैयारी

काफी समय से ये बात सामने आ रही थी कि किआ मोटर्स इंडियन मार्केट के लिए एक नई कार तैयार कर रही है। कई बार इसको टेस्टिंग के दौरान भी स्पॉट किया जाता रहा है। अब ये कार एक बार फिर से भारतीय सरजमीं पर टेस्टिंग के दौरान नजर आई है जिससे इसके डिजाइन को लेकर कुछ नई डीटेल्स बाहर आई हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो नई किआ केवाय एमपीवी भारत में मार्च 2022 तक लॉन्च की जाएगी। 

डिजाइन में क्या खास आएगा नजर

किआ KY MPV  का डिजाइन एकदम फ्रैश होगा जिसमें कुछ स्टाइलिंग एलिमेंट्स कंपनी के पॉपुलर मॉडल्स सेल्टोस और सोनेट से लिए जाएंगे। वहीं इस कार में कुछ एलिमेंट्स इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध EV6 से भी लिए जाएंगे। टेस्टिंग के काम में लिया जा रहा मॉडल पूरी तरह से कवर्ड था। लेकिन सामने से देखने पर ये काफी हद तक सेल्टोस जैसा नजर आ रहा था मगर इसमें सेल्टोस से बड़ा रियर डोर और ग्लासहाउस भी नजर आया है। इसमें शोल्डर लाइन काफी शार्प नजर आई है और इसमें थर्ड रो सीट्स को एडजस्ट करने के लिए लंबा व्हीलबेस भी दिया गया है। इसके बैक पोर्शन थोड़ा उंचा रखा गया है। 

Kia KY MPV Spied

सेल्टोस से लंबी होगी ये उसी पर बेस्ड एमपीवी

जहां सेल्टोस की लंबाई 4315 मिलीमीटर है तो वहीं अपकमिंग किआ केवाय एमपीवी कार महिंद्रा मराजो की तरह 4.5 मीटर लंबी होगी। कहा जा रहा है कि इसकी लंबाई और व्हीलबेस साइज हुंडई अल्कजार 7 सीटर एसयूवी के बराबर रखी जा सकती है। एक दिलचस्प बात ये भी सामने आई है कि कंपनी का दावा है कि इस एमपीवी की थर्ड रो सीट्स पूरी तरह से यूजेबल होगी जहां बैठने वाले को अच्छा खासा लेगरूम स्पेस मिलेगा। 

इस नई किआ एमपीवी में चौड़ी  ‘Tiger nose’ ग्रिल और क्रोम मिक्सचर के साथ कुछ अन्य शार्प स्टाइलिंग एलिमेंट्स भी नजर आएंगे। टेस्टिंग के दौरान आया नजर इसका प्रोडक्शन वर्जन ही लग रहा है जिसमें नए अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। हालांकि इनका साइज सेल्टोस से ज्यादा बड़ा नजर नहीं आया है। 

किआ KY MPV: संभावित इंजन 

किआ ​के इस मल्टी पर्पज व्हीकल में नई सेल्टोस एसयूवी वाले इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे जिनमें 113 बीएचपी की पावर वाला 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल,113 बीएचपी की वाला 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल और 138 बीएचपी की पावर वाला 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल हैं। 

Kia KY rear spied

किआ की ये अपकमिंग कार भारत में उपलब्ध उन चुनिंदा कारों में से एक होगी जिसमें पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों की चॉइस मिलेगी। अभी मारुति अर्टिगा एमपीवी केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है तो वहीं महिंद्रा मराजो में केवल 1.5 लीटर डीजल इंजन की चॉइस दी गई है। हालांकि इनसे बड़ी एमपीवी कार इनोवा क्रिस्टा पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों ऑप्शंस के साथ उपलब्ध है। 

कुछ महीनों में उठ सकता है पर्दा नई किआ KY MPV से

किआ की इस अपकमिंग एमपीवी से आने वाले कुछ महीनों में ही पर्दा उठाया जा सकता है। अगले साल तक ये कार भारत में लॉन्च कर दी जाएगी। इस कार का प्रोडक्शन भारत में किया जाएगा जहां से ये एक्सपोर्ट भी की जाएगी। इस एमपीवी को अपने सेगमेंट में तगड़ा कॉम्पिटशन मिलने के आसार हैं क्योंकि मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 को फेसलिफ्ट अपडेट देने जा रही है और ये दोनों मॉडल भी 2022 की शुरूआत तक ही लॉन्च किए जाएंगे। 

किआ केवाय की तर्ज पर सहयोगी कंपनी हुंडई भी एक एमपीवी कार तैयार कर रही है जिसे इंडोनेशिया में लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। हालांकि इस एमपीवी के अभी भारत में उतारे जाने को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।  

Source

नए साल में लॉन्च को तैयार नई किआ KY MPV, Ertiga और Innova Crysta से होगा मुकाबला
To Top