New Volkswagen Polo India
कार न्यूज़

क्या Volkswagen Polo मिलने जा रहा है जनरेशन अपडेट? इस बारे में जानिए यहां

भले ही भारत में अब फोक्सवैगन अपने इंडिया 2.0 बिजनेस प्लान के तहत भारतीय बाजार के लिए नई नई एसयूवी कारें तैयार करने की प्लानिंग कर रही हो। मगर वो यहां अपनी सबसे पॉपुलर हैचबैक पोलो को बंद करने के बारे में बिल्कुल नहीं सोच रही है। हालांकि कंपनी ने यहां करीब 10 साल से पोलो को कोई जनरेशन अपडेट ​नहीं दिया है फिर भी यहां ये 5 प्रतिशत से भी कम मार्केट शेयर के साथ बिक रही है। 

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो Volkswagen Polo को अब इंडिया में जनरेशन अपडेट दिया जा सकता है। कहा जा रहा है कि फोक्सवैगन ग्रूप ने अब MQB-A0 प्लेटफॉर्म का इंडियन वर्जन  MQB-A0-IN तैयार कर लिया है जिसपर पोलो जैसी हैचबैक भी तैयार की जा सकती है। Skoda Auto Volkswagen India के मैनेजिंग डायरेक्टर गुरप्रताप बोपाराय ने कहा है कि ‘परफॉर्मेंस और टेक्नोलॉजी के मामले में पोलो हैचबैक का न्यू जनरेशन मॉडल काफी शानदार होगा मगर फिर इसके लिए हम प्रा​इसिंग तय करते वक्त कोई समझौता नहीं करेंगे’। 

बता दें कि हाल ही में कंपनी ने Polo Matte edition को शोकेस किया है जिसे आने वाले कुछ समय में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी पोलो के न्यू जनरेशन मॉडल में बड़े अपडेट्स दे सकती है। ये कार यहां स्पोर्टी ड्राइविंग के शौकीनों को काफी पसंद आती है ​जिसमें  1.0-लीटर एमपीआई और टीएसआई पेट्रोल इंजन के ऑप्शन दिए गए हैं। इसका 1.0 लीटर एमपीआई पेट्रोल इंजन 76 पीएस की पावर और 95 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं इसका 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 110 पीएस की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 1.0-लीटर एमपीआई इंजन के साथ केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है। वहीं, 1.0-लीटर टीएसआई इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन रखा गया है। 

New VW Polo

मंहगा होता जा रहा है प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट 

प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की बता की जाए तो इसमें उपलब्ध काफी कारें दिन ब दिन महंगी होती जा रही है जिससे लोग अब अफोर्डेबल सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट की तरफ रुख कर रहे हैं। इस सेगमेंट Honda Jazz जैज का एंट्री लेवल वेरिएंट सबसे ज्यादा महंगा है जिसकी कीमत 7.55 लाख रुपये है। वहीं सेगमेंट की सबसे महंगी कार हुंडई आई20 है जिसके टॉप वेरिएंट की प्राइस ही 11.18 लाख रुपये है। इस सेगमेंट में हुंडई आई20 एकमात्र ऐसी कार है जिसकी कीमत 10 लाख रुपये के आंकड़े को भी पार कर रही है। आने वाले कुछ सालों में तो इनकी कीमत में और भी ज्यादा इजाफा होने की संभावना है। यदि फोक्सवैगन अपनी पोलो हैचबैक के न्यू जनरेशन मॉडल की कीमत 8 े 12 लाख रुपये के बीच रख भी देती है तो ये शायद मुश्किल ही यहां ग्राहकों को आकर्षित कर पाए। ऐसे में अभी कंपनी की ओर से भी पोलो के नए मॉडल के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है मगर इतना जरूर कहा जा सकता है कि इस कार को कंपनी 2023 तक ही भारत में उतार पाएगी। 

क्या Volkswagen Polo मिलने जा रहा है जनरेशन अपडेट? इस बारे में जानिए यहां
To Top