Maruti-toyota mid-sized SUV rear Spied
कार न्यूज़

मारुति-टोयोटा लॉन्च करेगी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV, इससे जुड़े 4 फैक्ट्स यहां देखिए

पूरी तरह​ से इलेक्ट्रिक मोड पर ड्राइव की जा सकेगी ये कार 

मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस का दबदबा खत्म करने के लिए मारुति और टोयोटा मिलकर एक नई कार तैयार कर रही है। ये देश की पहली सबसे फ्यूल एफिशिएंट मिड साइज एसयूवी साबित हो सकती है जो 20 किलोमीटर प्रति लीटर से उपर का माइलेज रिटर्न देगी। दोनों कंपनियां एक ही प्लेटफॉर्म पर इस कार को तैयार करेगी जिसके अलग अलग वर्जन सामने आएंगे। मारुति ने अपने वर्जन को  ‘Maruti YFG’ कोडनेम दिया है तो वहीं टोयोटा ने इसे ‘Toyota D22’ कोडनेम दे रखा है। कंपनी ने इस कार की टेस्टिंग शुरू कर दी है जिसके पहले स्पाय शॉट्स सामने आ चुके हैं। मारुति टोयोटा की इस अपकमिंग एसयूवी से जुड़ी 4 प्रमुख डीटेल्स भी हम आपके साथ में आगे शेयर करने जा रहे हैं:

1.फुल हाइब्रिड यानी इलेक्ट्रिक मोड पर भी की जा सकेगी ड्राइव

Maruti-toyota mid-sized SUV Spied front

मारुति टोयोटा की इस अप​कमिंग एसयूवी कार में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा। सुजुकी की ओर से डेवलप किया जा रहा ये सिस्टम इसमें 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ दिया जाएगा जो 140 वोल्ट के 12 वोल्ट के लिथियम आयन बैट्री पैक से पावर लेने वाली इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा होगा। इस बैट्री के अलावा इस कार में 12 वोल्ट ही लीड एसिड बैट्री भी दी जाएगी जो हेडलैंप्स और क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कंपोनेंट्स को पावर देगी। फुल हाइब्रिड सिस्टम के रहते ये मिड साइज एसयूवी कुछ दूरी तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोड पर ड्राइव की जा सकेगी जिससे फ्यूल की काफी ज्यादा बचत होगी। बता दें कि ब्रिटेन में मारुति विटारा में ये पावरट्रेन पेश कर दिया गया है। इसकी फ्यूल एफिशिएंसी 22.5 किलोमीटर प्रति लीटर बताई गई है। 

2.टोयोटा के DNGA PLATFORM प्लेटफॉर्म पर तैयार होंगी दोनों कारें 

मारुति और टोयोटा की ये नई मिड साइज एसयूवी कारें टोयोटा के DNGA (Daihatsu New Global Architecture) मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएंगी। इस प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाली इन दोनों एसयूवी कारों की बॉडी काफी दमदार और कम वेट वाली होंगी। इस प्लेटफॉर्म पर को भारत जैसे ही उभरते बाजारों के लिए तैयार किया गया है। 

3.दोनों के लुक्स होंगे एकदूसरे से अलग 

जिस तरह मारुति बलेनो पर ही ग्लैंजा हैचबैक और विटारा ब्रेजा की तर्ज पर अर्बन क्ररुजर को तैयार किया गया है इसके ठीक उलट इसबार मारुति टोयोटा के इन अपकमिंग प्रोजेक्ट्स में ये बात दिखाई नहीं देगी। मारुति की मिड साइज एसयूवी के लुक्स टोयोटा की मिड साइज एसयूवी के लुक्स से बिल्कुल अलग होंगे। मारुति और टोयोटा की इन मिड साइज एसयूवी को फुल कवर के साथ टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इनके साइड प्रोफाइल टोयोटा की RAV4 और Corolla Cross से काफी मिलते जुलते भी नजर आ रहे हैं। टोयोटा D22 SUV एसयूवी में हनीकॉम्ब मैश पैटर्न के साथ बड़े एयरडैम और डबल एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स के साथ स्पिल्ट हेडलैंप्स नजर आए हैं। 

Maruti-toyota mid-sized SUV spied

दूसरी तरफ Maruti YFG में Suzuki A-Cross से इंस्पायर्ड स्पिलट हेडलैंप सेटअप के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स और बलेनो फेसलिफ्ट जैसी नई ग्रिल दी जाएगी। इन्हें एसयूवी कारों जैसा लुक देने के लिए उभरे हुए व्हील आर्क,अलॉय व्हील्स,ओआरवीएम्स माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स और करीब 200 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया जाएगा। मारुति टोयोटा की इन दोनों कारों के इंटीरियर की डीटेल्स तो बाहर नहीं आई हैं। माना जा रहा है कि इनमें नए टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ साथ एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। 

4.क्रेटा/सेल्टोस से कम कीमत पर लॉन्च की जा सकती है ये कार

मारुति और टोयोटा की ये अपकमिंग मिड साइज एसयूवी कारें कीमत के मोर्चे पर हुंडई ​​क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर दे सकती है। इन्हें इस साल दिवाली के आसपास लॉन्च किया जा सकता है। 

Image Source

मारुति-टोयोटा लॉन्च करेगी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV, इससे जुड़े 4 फैक्ट्स यहां देखिए
To Top