Toyota Bz4x
कार न्यूज़

मेड इन इंडिया बैट्री पैक देकर अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी मारुति-टोयोटा, नया ईवी प्लेटफॉर्म भी किया तैयार

2025 तक सबसे पहले एक नई मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी कार उतारेंगी दोनो कंपनी

हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई कि मारुति और टोयोटा एक मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी पर काम कर रहे हैं जिसे जनवरी 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। इस कार को भारत के साथ साथ ग्लोबल मार्केट्स के लिए भी तैयार किया जाएगा जो Born Electric Platform पर तैयार की जाएगी।यानी ये एक ऐसी कारें होंगी जो एकदम नए प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएंगी। साफ शब्दों में कहें तो मारुति-टोयोटा अपने लाइनअप में मौजूद आईसी पावर्ड कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन ना लाकर एकदम नई कारें तैयार करेंगे।  इस प्लेटफॉर्म को 40PL कोडनेम दिया गया है जिसपर अलग अलग बॉडी स्टाइल और कई सेगमेंट्स के लिए नए व्हीकल्स तैयार किए जा सकते हैं। एक ही प्लेटफॉर्म पर डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल मार्केट्स के लिए नए व्हीकल तैयार करना मारुति और टोयोटा को काफी सस्ता भी पड़ेगा जिससे ये कंपनियां ऐसे ज्यादा से ज्यादा व्हीकल्स तैयार कर मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करेंगी । 

Maruti Electric SUV

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करने के लिए टोयोटा के साथ कई कंपनियां मिलकर हुई एक

2017 में टोयोटा,माज्दा और पार्ट्स सप्लायर डेंसो ने इलेक्ट्रिक कारें तैयार करने के लिए EV C.A. (Common Architecture) Spirit नाम से कंपनी शुरू की थी। 2018 में इसमें Daihatsu, Subaru, Suzuki और Hino ने भी जॉइन कर लिया जिससे ये सबसे बड़े ईवी कोलेबोरेशन बना। इसमें सबसे ज्यादा शेयर टोयोटा का ही है। इस कंपनी का प्रमुख लक्षय इस कोलेबोरेशन में शामिल सभी कंपनियों के लिए एक डेडिकेटेड ईवी प्लेटफॉर्म तैयार करने का है जिसे तैयार करने के लिए सभी कंपनियों के अपनी अपनी क्षमताओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

ईवी सी.ए ने फ्लेक्सिबल स्केटबोर्ड तैयार कर लिया है जिसपर कॉम्पैक्ट कारों से लेकर बड़ी एसयूवी और यहां तक की लाइटवेटेड ट्रक्स तक तैयार किए जा सकते हैं। इस 40PL प्लेटफॉर्म की सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसपर कई तरह के बॉडी टाइप वाले व्हीकल्स तैयार किए जा सकते हैं और साथ ही इसमें कई तरह के बैट्री पैक के ऑप्शंस भी रखे जा सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाले पहले प्रोडक्ट्स Subaru Solterra, Lexus RZ और Toyota BZ4X होंगे। 

SUV/MPV सेगमेंट की इलेक्ट्रिक कारें हो सकती है नए प्लेटफॉर्म पर तैयार

मारुति 40PL प्लेटफॉर्म के एक छोटे वर्जन 27PL पर ही कुछ छोटे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करेगी जिनमें एसयूवी और एमपीवी कारें शामिल हैं। इनका प्रोडक्शन गुजरात स्थित प्लांट में किया जाएगा जहां ये इंडियन मार्केट के साथ साथ यूरोप,जापान जैसे बाजारों के लिए भी तैयार की जाएंगी। बता दें कि 27PL प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाले ये व्हीकल्स बहुत छोटे नहीं होंगे और मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार भी इसी पर तैयार की जाएगी जो कि एक मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। YY8 कोडनेम वाली इस एसयूवी का साइज हुंडई क्रेटा से भी बड़ा होगा। इसी तरह इस कार का टोयोटा भी अपना एक वर्जन उतारेगी। 

मारुति YY8 और टोयोटा का इसी पर बेस्ड वर्जन ग्लोबल प्रोडक्ट्स होंगे और सुजुकी और टोयोटा सबसे पहले इन्हें एक्सपोर्ट करने पर फोकस रखेंगे। अक्टूबर 2024 तक इनका ग्लोबल डेब्यू हो सकता है जिसके बाद 2025 की शुरूआत तक इन्हें जापान और इंडिया में लॉन्च किया जाएगा। दोनों कंपनियों ने इन कारों की एक साल में 1,25,000  यूनिट्स तैयार करने का लक्षय रखा है जिनमें से 60,000 यूनिट्स इंडियन मार्केट के लिए,40,000 यूनिट्स यूरोप के लिए तो 25000 यूनिट्स जापानी मार्केट  के लिए तैयार की जाएंगी। 

मेड इन इंडिया बैट्री पैक्स दिए जाएंगे इन एसयूवी में 

मारुति सुजुकी और टोयोटा द्वारा तैयार की जाने वाली में काफी सारे इंडियन कंपोनेंट्स का ही इस्तेमाल किया जाएगा जिससे भारत में अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार का सपना और ज्यादा सच हो सकता है। मारुति YY8 में मेड इन इंडिया बैट्री पैक दिया जाएगा। ये बैट्री पैक सुजुकी, डेंसो और तोशिबा के जॉइन्ट वेंचर में लिथियम आयन बैट्री पैक्स को तैयार करने के लिए गुजरात में शुरू की गई फैक्ट्री में तैयार होगा। मौजूदा दौर में देखें तो अभी कई  इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरर्स अपनी कारों इंपोर्टेड बैट्री पैक्स दे रहे हैं जिनकी असेंबलिंग भारत में ही की जाती है। हालांकि सुजुकी का लिथियम आयन की मैन्युफैक्चरिंग का अभी कोई प्लान नहीं है जो वो चीन की सबसे बड़ी बैट्री मेकर कंपनी BYD से लेगी। 

मारुति-टोयोटा के पार्टनरिशप में तैयार की जाने वाली इलेक्ट्रिक मिड साइज एसयूवी में  ‘Blade Battery’ सेल्स का इस्तेमाल किया जाएगा। चाइनीज कंपनी BYD का दावा है कि ब्लेड सेल्स अल्ट्रा सेफ और सस्ते होते हैं और बैट्री पैकेजिंग को भी आसान बनाते हैं। ऐसे में इंडियन कंडिशन के हिसाब से तो बीवायडी की बैट्रियां काफी अच्छी साबित होंगी और सस्ते बैट्री पैक से इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में मारुति-टोयोटा काफी अच्छे से अपनी पकड़ मजबूत कर पाएगी। 

मारुति-टोयोटा मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी

रिपोर्ट्स की मानें तो नई YY8 मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी के  2 व्हील कॉन्फिग्रेशन और ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स तैयार किए जाएंगे। 2 व्हील ड्राइव लेआउट वाले बेस वेरिएंट में 138 बीएचपी की पावर देने वाली सिंगल मोटर और 48 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा। इस इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के रहते ये कार 400 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी। इसके ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स दी जाएगी जिसकी कंबाइंड पावर 170 एचपी होगी और इसमें 59 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया जाएगा जो 500 किलोमीटर तक की रेंज दे सकेगा। हालांकि अभी ये साफ नहीं हुआ है कि ये ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट भारतीय बाजार के लिए भी तैयार किया जाएगा या फिर केवल इसे यहां से एक्सपोर्ट ही किया जाएगा। 

दूसरी तरफ टोयोटा की नई मिड साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में 2 व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शंस में आएगी। यहां तक कि टोयोटा का YY8 वाले अपने वर्जन का स्पेसिफिकेशन भी इसी के जैसा होगा। मगर इसके एक्सटरनल डायमेंशन मारुति YY8 से अलग हो सकते हैं। 

Source – autocarindia

मेड इन इंडिया बैट्री पैक देकर अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी मारुति-टोयोटा, नया ईवी प्लेटफॉर्म भी किया तैयार
To Top