New Maruti Vitara Brezza
कार न्यूज़

मारुति ने शुरू की 3 नई कारों की टेस्टिंग, जल्द होने जा रही हैं लॉन्च

अब पोर्टफोलियो में बड़े बदलाव करने की तैयारी में है मारुति

मारुति सुुजुकी इंडिया लिमिटेड आने वाले समय में कई नए प्रोडक्ट्स को भारत में लॉन्च करेगी। इनमें से कुछ मॉडल्स की कंपनी ने टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। कुछ दिनों पहले ही कंपनी ने भारत में सिलेरियो हैचबैक के सेकंड जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया है। नई सिलेरियो की प्राइस 4.99 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये के बीच रखी गई है। इसके बाद कंपनी कुछ और नए प्रोडक्ट्स मार्केट उतारेगी जिनकी डीटेल्स इस प्रकार से है:

1.मारुति Baleno Facelift

Maruti Baleno

साल 2015 में लॉन्च हुई बलेनो कार प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में काफी पॉपुलर रही है। अब इस सेगमेंट में टाटा ऑल्ट्रोज और हुंडई आई20 को अब सेल्स के अच्छे आंकड़े मिलने लगे हैं। कुछ महीनों से मारुति यहां बलेनो के फेसलिफ्ट मॉडल को टेस्ट कर रही है जिसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में कुछ बदलाव नजर आएंगे। 

कुछ लीक हुई तस्वीरों नई बलेनो के फ्रंट में अपडेट्स को देखा गया है जहां नए डिजाइन की ग्रिल,पतले हेडलैंप्स के साथ नए एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स,फॉग लैंप्स के साथ अपडेटेड बंपर और चौड़े एयर इनटेक,नए एलईडी टेललैंप्स,अपडेटेड बोनट और रियर बंपर जैसे एलिमेंट्स शामिल है। 2022 में संभावित रूप से लॉन्च होने वाली नई बलेनो के इंटीरियर में भी प्रमुख बदलाव नजर आएंगे जहां नए फीचर्स दिए जा सकते हैं। हालांकि मैकेनिकल पार्ट पर इस कार में कोई भी बदलाव किए जाने की संभावना काफी कम है। 

2. न्यू जनरेशन मारुति Alto 

Maruti Alto

मारुति की एंट्री लेवल हैचबैक कार ऑल्टो सन 2000 में लॉन्च की गई थी और इस कार को देश में सबसे ज्यादा बिक्री के आंकड़े मिलते हैं। अपने पोर्टफोलियो को अपडेटेड रखने के लिए और इस कार को फ्रैश लुक देने के लिए कंपनी इस कार को जनरेशन अपडेट देने की तैयारी कर रही है। नई ऑल्टो एकदम नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसके बाद इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर में बदलाव नजर आएंगे। कंपनी इस कार में पहले से ज्यादा अच्छे फीचर्स भी दे सकती है। ऑल्टो के मौजूदा मॉडल के मुकाबले इसका न्यू जनरेशन मॉडल साइज में बड़ा होगा। ये कार पहले से ज्यादा लंबी,चौड़ी और उंची नजर आएगी। नए प्लेटफॉर्म पर बनने के कारण इसका वेट पहले से कम होगा जिससे ये कार अच्छा माइलेज देगी। ऑल्टो के मौजूदा मॉडल में 796 सीसी 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 47 बीएचपी की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ऑल्टो के नए मॉडल में 800 सीसी इंजन दिया जा सकता है जो पहले से ज्यादा माइलेज देने के लिहाज से ट्यून किया जाएगा। वहीं इस कार में फ्यूल की बचत के लिए इंजन स्टार्ट/स्टॉप का फीचर भी दिया जा सकता है।

3. न्यू जनरेशन मारुति विटारा ब्रेजा

Vitara Brezza Facelift Review

इस समय देश में कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट की कारों की डिमांड काफी ज्यादा है। ऐसे में मारुति अपनी काफी पॉपुलर एसयूवी विटारा ब्रेजा को जनरेशन अपडेट देने की तैयारी कर चुकी है। सेकंड जनरेशन विटारा ब्रेजा पहले की तरह बॉक्सी शेप की होगी मगर इसमें ग्रिल,नया बंपर,हेडलैंप्स,टेललैंप्स,अलॉय व्हील को एकदम ​नया डिजाइन दिया जाएगा। नई ब्रेजा 2022 के इंटीरियर में कुछ प्रमुख बदलाव नजर आएंगे जहां नई थीम और कुछ नए फीचर्स मौजूद होंगे। इसमें नए डिजाइन का डैशबोर्ड के साथ नया सेंट्रल कंसोल और नया सेमी डिजिटल या डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल भी नजर आ सकता है। इसके सेंट्रल कंसोल पर बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले,नेविगेशन और वॉइस रिक्गनिशन को सपोर्ट करेगा। इसके अलावा नई ब्रेजा में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी फीचर्स, ऑटोमैटिक एसी, फैक्ट्री-फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, पावर्ड ओआरवीएम और एक नया एयर-कंडीशनिंग सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते है। इसके अलावा इस एसयूवी में वायरलेस चार्जिंग सिस्टम और वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले जैसे हाई एंड फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। 

मैकेनिकल पार्ट पर होने वाले बदलावों की बात करें तो न्यू जनरेशन मारुति विटारा ब्रेजा में 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस होगा। इस हाइब्रिड सिस्टम को 48 वोल्ट सिस्टम पर अपग्रेड किया जाएगा जिससे फ्यूल एफिशिएंसी और ड्राइवेबिलिटी दोनों बढ़ेगी। ये इंजन 103 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी जाएगी। 

मारुति नई ब्रेजा का सीएनजी मॉडल भी लॉन्च करेगी जिसमें 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट दिया जाएगा। इसके सीएनजी वर्जन का आउटपुट 91 बीएचपी और 122 एनएम होगा। इसमें केवल 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है। 

मारुति ने शुरू की 3 नई कारों की टेस्टिंग, जल्द होने जा रही हैं लॉन्च
To Top