Upcoming Maruti SUVs
कार न्यूज़

मारुति सुजुकी का बड़ा ऐलान, भारत में उतारेगी ये 5 नई एसयूवी कारें

हैचबैक कारों की सरताज मारुति अब एसयूवी लाइनअप का करेगी विस्तार

मास मार्केट कारों की सरताज मारुति अब अपनी प्रोडक्ट स्ट्रेटिजी में थोड़ा बदलाव करने जा रही है। इसके लिए कंपनी अब अपना फोकस एसयूवी कारों की तरफ भी बढ़ाएगी जो देश में अब काफी ज्यादा पॉपुलर हो चली हैं। एक डीलर कॉन्फ्रेंस में कंपनी ने ऐलान किया कि वो आने वाले तीन साल के अंदर भारत में 5 नई एसयूवी लॉन्च करेगी जिनमें से कुछ वो टोयोटा के साथ पार्टनरशिप में डेवलप करेगी। वैसे कंपनी अपने लाइनअप में मौजूद मॉडल्स को अपडेट्स भी दे रही है जिनमें से काफी सारे मॉडल्स तो 2022 तक मार्केट में उतार दिए जाएंगे। पोर्टफोलियो अपडेट करने से मारुति को उसका मार्केट शेयर एक बार फिर बढ़ने की उम्मीद है जो गिरकर अब 43.50 प्रतिशत ही रह गया है। मारुति का अपकमिंग एसयूवी लाइनअप कुछ इस प्रकार से है:

मारुति सुजुकी Jimny

Maruti Jimny 5-door rendered

मारुति सुजुकी जिम्नी के इंडियन मार्केट में आने की खबर महज से ही इसके फैंस काफी उत्साहित हैं। भारत में मारुति जिम्नी को एक 5 डोर लाइफस्टाइल एसयूवी के तौर पर लॉन्च किया जाएगा जिसका व्हीलबेस साइज 3 डोर मॉडल के मुकाबले लंबा होगा और ये 3.8 मीटर लंबी कार होगी। इससे ये कार सब 4 मीटर टैक्स बेनिफिट के दायरे में आ जाएगी और कंपनी को इसके लिए कोई एडिशनल टैक्स नहीं भरना पड़ेगा। महिंद्रा थार के मुकाबले मारुति ​अपनी इस ऑफ रोडर कार को एक प्रैक्टिकल एसयूवी के तौर पर पोजिशन करेगी। बता दें कि कंपनी यहां पहले से ही 3 डोर जिम्नी का प्रोडक्शन कर रही है जिसका राइट हैंड ड्राइव वर्जन दूसरे विदेशी बाजारों में एक्सपोर्ट किया जाता है। थार की सफलता को देखते हुए हो सकता है कि कंपनी 5 डोर के साथ साथ जिम्नी का 3 डोर मॉडल भी यहां लॉन्च कर दे। 

न्यू 2022 Brezza

2022 Maruti Vitara Brezza front

मारुति 2022 की शुरूआत तक भारत में ब्रेजा एसयूवी को लॉन्च करेगी। नई ब्रेजा 2022 मॉडल को इसके मौजूदा जनरेशन मॉडल वाले प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है मगर,इंटीरियर और एक्सटीरियर में बड़े बदलाव नजर आएंगे। अभी विटारा ब्रेजा नाम से आ रही इस कार का न्यू मॉडल 2022 में Maruti Brezza के नाम से उतारा जाएगा। इसके इंटीरियर में नया फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, नया सेंटर कंसोल और नया डैशबोर्ड मिलेगा जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा नई ब्रेजा में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का फीचर भी दिया जाएगा। इस कार के टॉप मॉडल्स मे कंपनी फैक्ट्री फिटेड सनरूफ,फ्लेट बॉटम स्टीयरिंग व्हील,वायरलेस चार्जिंग और वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टविटी जैसे फीचर्स मिलेंगे। नई ब्रेजा पहले से ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट साबित होगी जिसमें  48 वोल्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस  1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जिसके साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस मिलेंगे। 

मारुति YTB Compact SUV

New Maruti SUV

ब्रेजा के अलावा मारुति एक और कॉम्पैक्ट एसयूवी पर काम ​कर रही है। इस कार का मुकाबला हुंडई वेन्यु और किआ सोनेट से होगा। ये नई कार बलेनो वाले हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा सकती है जिसमें हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। इस कार में कूपे स्टाइल वाली रूफ,स्पोर्टी स्टांस और एसयूवी कारों जैसी क्लैडिंग नजर आएगी। इसे खासतौर से यंग कस्टमर्स को टार्गेट करते हुए डिजाइन किया जाएगा जो मारुति की सबसे स्पोर्टी एसयूवी कार साबित हो सकती है। मारुति ने ऑटो एक्सपो 2020 में Futuro-e SUV concept को शोकेस किया था और ये कार शायद इसी पर बेस्ड हो सकती है। 

क्रेटा के मुकाबले वाली YFG कॉम्पैक्ट एसयूवी

Maruti mid-sized SUV

मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देने के लिए एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी भी तैयार करेगी। 4.3 मीटर लंबी इस कार को टोयोटा और डायहत्सु के डीएनजीए मॉड्युलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। इसे फिलहाल YFG कोडनेम दिया गया है। इस कार के मारुति और टोयोटा के अपने वर्जन उतारे जाएंगे जिसे टोयोटा के कर्नाटक स्थित बिदाड़ी प्लांट में तैयार किया जाएगा। दोनों कंपनी की कारों को एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा मगर इन दोनों की स्टाइलिंग एकदूसरे से अलग हो सकती है। इस मिड साइज एसयूवी में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। 

हुंडई अल्कजार के मुकाबले Y17 कोडनेम वाली 3 row premium SUV

Suzuki Grand Vitara 7-seater

ये मारुति का फ्लैगशिप प्रोडक्ट होगा जो एक 3 रो वाली प्रीमियम एसयूवी कार होगी। इस एसयूवी के बारे में ज्यादा जानकारियां तो बाहर नहीं आई है मगर माना जा रहा है कि इसे अर्टिगा वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जहां इसका मुकाबला हुंडई अल्कजार से होगा। 

मारुति सुजुकी का बड़ा ऐलान, भारत में उतारेगी ये 5 नई एसयूवी कारें
To Top