कार न्यूज़

महिंद्रा Scorpio N 2022 की अब तक सामने आई एक-एक डीटेल्स के बारे में जानिए यहां 

भारत में आखिरकार महिंद्रा Mahindra Scorpio N 2022 को लॉन्च कर दिया गया है। इस नई एसयूवी की शुरूआती प्राइस 11.99 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी ने इसके पिछले जनरेशन मॉडल को बंद नहीं किया है और इस नए मॉडल के साथ वो भी बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। इस एसयूवी का पुराना मॉडल अब Mahindra Scorpio Classic नाम से बेचा जाएगा। 5 जुलाई 2022 से ये कार महिंद्रा शोरूम्स पर कस्टमर डिस्प्ले के लिए उपलब्ध रहेगी। 15 जुलाई से देश के 30 शहरों में इस नए मॉडल की टेस्ट ड्राइव्स भी शुरू कर ​दी जाएगी। 

30 जुलाई 2022 से नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन की ऑफिशियल बुकिंग शुरू होगी। कंपनी ‘पहले आओ पहले पाओ’ के बेस पर बुकिंग स्वीकार करते हुए कस्टमर्स को उनके द्वारा चुने गए वेरिएंट और कलर के बेस पर इस एसयूवी की डिलीवरी देगी। 

New Mahindra Scorpio First Look

5 ट्रिम लाइन में पेश किया गया है इसे, कुल 36 वेरिएंट्स में रहेगी उपलब्ध

2022 Mahindra Scorpio-N Price List

न्यू जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन का डिजाइन और इंटीरियर एकदम नया है और इसमें पेट्रोल एवं डीजल इंजन के ऑप्शंस दिए गए हैं। इसे Z2, Z4, Z6, Z8 और Z8L ट्रिम लाइन में पेश किया गया है जो कुल 36 वेरिएंट्स में उपलब्ध रहेगी। इसके वेरिएंट लाइनअप में 13 पेट्रोल और 23 डीजल मॉडल शामिल हैं। कंपनी ने स्कॉर्पियो के डिजाइन में भी कॉस्मैटिक बदलाव किए हैं और ये दो ट्रिम: S3+ और S11 में उपलब्ध रहेगी। इसमें 7 और 9 सीटर कॉन्फिग्रेशन के ऑप्शंस रखे गए हैं। 

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन के पेट्रोल मॉडल की कीमत 11.99 लाख रुपये से लेकर 18.99 लाख रुपये के बीच रखी गई है। इसके डीजल वेरिएंट्स की प्राइस 12.49 लाख रुपये से लेकर 19.49 लाख रुपये के बीच रखी गई है। कंपनी ने अभी स्कॉर्पियो-एन के ऑटोमैटिक और ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स की प्राइसिंग से पर्दा नहीं उठाया है। स्कॉर्पियो-एन ऑटोमैटिक और ऑल व्हील ड्राइव वेरिएंट्स की प्राइस 21 जुलाई 2022 के दिन सामने आएगी। 

न्यू महिंद्रा SCORPIO N 2022 – स्पेसिफिकेशंस

New Mahindra Scorpio N Deliveries

न्यू जनरेशन महिंद्रा स्कॉर्पियो में 2.0 लीटर mStallion टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर mHawk टर्बो डीजल इंजन की चॉइस दी गई है। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ इसमें दिया गया  पेट्रोल इंजन 200 पीएस की पावर और 370 एनएम का टॉर्क जनरेट करने मेंं सक्षम है। 

दूसरी तरफ इसका डीजल इंजन दो तरह की पावर ट्यूनिंग में पेश किया गया है। इसका एक वर्जन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 132 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क निकालेगा। वहीं दूसरा वर्जन 175 पीएस पावरफुल है जो मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 370 एनएम का टॉर्क जबकि ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इसमें पेट्रोल वर्जन में रियर व्हील ड्राइव का ऑप्शन दिया गया है वहीं डीजल वर्जन में रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्शन दिया गया है। 

न्यू जनरेशन स्कॉर्पियो एसयूवी शिफ्ट ऑन फ्लाय ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ लो और हाई रेंज गियरबॉक्स,मैकेनिकल रियर लॉकिन्ग और फ्रंट ब्रेक लॉकिन्ग डिफ्रेंशियल दिए गए हैं। महिंद्रा ने इस एसयूवी के  4×4 वेरिएंट्स को Mahindra Scorpio N 4Xplorer नाम दिया है। इस एसयूवी में 4 ऑफ रोड मोड्स: Mud, Sand, Grass और Snow भी दिए गए हैं। इसके फ्रंट में इंडिपेंडेंट सस्पेंशन जबकि रियर में पेंटा लिंक यूनिट्स दी गई है। साथ ही इसमें एक्सयूवी700 की तरह फ्रीक्वेंसी सलेक्टिव डेपिंग का फीचर भी दिया गया है। 

डायमेंशन

नई Scorpio N 4662 मिलीमीटर लंबी,1917 मिलीमीटर चौड़ी और 1857 उंची एसयूवी है और इसका व्हीलबेस साइज 2750 मिलीमीटर है। इस एसयूवी में 17 और 18 इंच व्हील्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। मौजूदा मॉडल के मुकाबले ये  206 मिलीमीटर ज्यादा लंबा,97 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ा और 125 मिलीमीटर कम उंचा है। इसका व्हीलबेस साइज भी 70 मिलीमीटर ज्यादा लंबा है। 

एक्सटीरियर और इंटीरियर फीचर्स 

नई महिंद्रा स्कॉर्पियो-एन में 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन के ऑप्शन दिए गए हैं जहां 6 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स दी गई है। इसके 6 और 7 सीटर वर्जन में थर्ड रो की सीट्स में 50:50 और 60:40 स्पिल्ट फंक्शनेलिटी दी गई है। फीचर्स के तौर पर इस एसयूवी में सीक्वेंशल टर्न इंडिकेटर्स  के साथ ड्युअल प्रोजेक्टर हेडलैंप, सी-शेप के एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स, ​वर्टिकली-स्टैक्ड सिग्नेचर एलईडी टेल-लाइट्स और एक नया डुअल-टोन 2-स्पोक अलॉय व्हील दिया गया है। 

इसके केबिन में हाइट एडजस्टेबल सीट बेल्ट, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, लंबार सपोर्ट के साथ इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, बॉश-का एड्रेनोएक्स पावर्ड 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलेक्सा कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 3 डी साउंड स्टेजिंग के साथ एक सोनी का 12-स्पीकर वाला साउंड सिस्टम , एक इलेक्ट्रिक सनरूफ, एक एलईडी केबिन लाइट, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, एक डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी के लिए इसमें मल्टीपल एयरबैग, क्रूज कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, ट्रैक्शन कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

महिंद्रा Scorpio N 2022 की अब तक सामने आई एक-एक डीटेल्स के बारे में जानिए यहां 
To Top