ऑटो इंडस्ट्री

कार की रीसेल वैल्यू बढ़ा सकते हैं आप इन 9 टिप्स से

How to increase car resale value

हम आपको बताते हैं कि पुरानी कार में क्या कुछ बदलाव और बेहतरी कर आप उसे बेचकर अच्छी कीमत पा सकते हैं:

क्या आप नहीं कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? क्या आपकी पुरानी कार इतनी अच्छी कंडीशन में है कि आपको अच्छे पैसे दिला सकती है? नई कार के लिए चुनाव करना कठिन नहीं है बल्कि पुरानी कार के बदले अच्छी कीमत पाना बहुत बड़ा काम है. आइए हम आपको बताते हैं कि पुरानी कार में क्या कुछ बदलाव और बेहतरी कर आप उसे बेचकर अच्छी कीमत पा सकते हैं:

1. रेगुलर सर्विस
अगर आप अपनी कार की रीसेल वैल्यू अच्छी चाहते हैं तो उसकी समय से सर्विस कराना बहुत जरूरी है. इससे सिर्फ ये सुनिश्चित नहीं होता कि आपकी कार अच्छी कंडीशन में है बल्कि इससे व्हीकल की लाइफ भी बढ़ती है. इसके अलावा ये गाड़ी के मालिक को विकल्प भी देता है कि जब भी आप इसको बेचने का फैसला करेंगे तो तमाम जरूरी पार्ट्स में बदलाव कर उसका रिजर्न वैल्यू ज्यादा मिल जाएगा. इसलिए ये जरूरी है कि न सिर्फ अपनी कार की रेगुलर सर्विसिंग कराएं बल्कि इसका रिकॉर्ड भी मेंटेन करें ताकि बेचते समय आप खरीदार को वो रिकॉर्ड दिखाकर भी अच्छी वैल्यू ले सकते हैं.

2. हमेशा पॉपुलर ब्रांड की ओर जाएं
अगर आपकी कार का ब्रांड मार्केट में अच्छी साख रखता है तो आपको अपनी कार बेचने में दिक्कत नहीं आएगी. वहीं अगर आप कम पॉपुलर ब्रांड की कार खरीदते हैं तो ये संभव है कि आपको अपनी कार की अच्छी कीमत उसको बेचते समय नहीं मिल पाए. ज्यादातर लोग कम पॉपुलर ब्रांड की कार को हैवी डिस्काउंट के चक्कर में खरीद तो लेते हैं पर बाद में उन्हें दिक्कत होती है. इसलिए अगर आपको रीसेल में अपनी कार की अच्छी कीमत चाहिए तो कार खरीदते समय ही अच्छे ब्रांड का चुनाव करें.

3. मेंटेनेंस कॉस्ट कम हो
जैसा कि रेगुलर सर्विस आपकी कार की उम्र बढ़ाती है, इसके अलावा ये भी काफी मायने रखता है कि आपको अपनी कार को मेंटेन करने में खर्च कितना करना पड़ रहा है. जब आप अपनी पुरानी कार को बेचने जाते हैं तो अक्सर ग्राहक उस कार की मेंटेनेंस कॉस्ट जरूर पूछते हैं.

4. हमेशा सामान्य कलर की कार खरीदें
वैसे तो सफेद रंग की कार खरीदारों के बीच सबसे कॉमन मानी जाती है लेकिन सिल्वर, ग्रे और ब्लैक भी काफी पसंद किए जाने वाला कलर है. वहीं कुछ चौंकाने वाले रंग और शेड की भी कारें आती हैं जैसे ब्राइट पिंक, येलो एंड ग्रीन लेकिन इन रंग की कारें खरीद तो लेता है शौक में पर इसकी रिटर्न वैल्यू नहीं मिलती. यही नहीं इन रंग की कारें रीसेल में बहुत दिक्कत होती हैं. इसलिए कार खरीदते समय हमेशा सामान्य रंगों का ही चयन करें.

5. अपनी कार के लिए सही बीमा का चयन करें
ज्यादातर लोगों में ये धारणा होती है कि किसी भी कंपनी से काम चलाउ बीमा अपनी कार का करवा लें ताकि किसी तरह सड़क पर कार दौड़ती रहे. लेकिन ये सही नहीं है अगर आप सही बीमा कंपनी से सही बीमा लेते हैं अपनी कार के लिए तो आपको उस कार की रीसेल के वक्त अच्छी कीमत मिलती है.

6. कार में मॉडिफिकेशन न कराएं
अक्सर लोग अपनी पुरानी कार में मॉडिफिकेशन कराते हैं ताकि कुछ दिन उन्हें बदलाव अच्छा एहसास कराता है लेकिन याद रखें मॉडिफिकेशन आपकी कार की रीसेल वैल्यू को बुरी तरह नुकसान पहुंचाता है. इसकी बड़ी वजह ये होती है कि आप जो भी मॉडिफिकेशन करवाते हैं वो आपकी पसंद के अनुसार होता है जरूरी नहीं कि वो दूसरों को भी पसंद आए. अगर आपने अपनी कार में कुछ पर्सनल मॉडिफिकेशन करवाएं हैं तो बेचने से पहले उसे ठीक करवा लें.

7. कार में कहीं भी जंग न लगने दें
याद रखें कि जंग ऐसी चीज है जो आपकी कार को खत्म करती जाती है. इसलिए याद रखें कि अगर आपको अपनी कार बेचनी है तो उसमें कहीं भी जंग नहीं रहनी चाहिए. यही नहीं कार को इस्तेमाल के दौरान भी ऐसा रखें ताकि जंग कहीं न लगे, इससे कार की रीसेल में काफी दिक्कत होती है.

8. एक्सटेंडेड वारंटी का चुनाव करें
भले ही आपको ये सुझाव थोड़ा खर्चेलु लगे लेकिन अपनी कार की वारंटी के लिए कोशिश करें कि उसको समय समय पर एक्सटेंड करवाते रहें. ये एक सबसे बड़ा हथियार है आपको अपनी कार की रीसेल वैल्यू ज्यादा से ज्यादा दिलाने के लिए.

9. सिंगल ओनरशिप
अगर आपकी कार को सिर्फ आप ही चलाते हैं या किसी और को भी चलाने के लिए देते हैं तो कोशिश करें कि उसकी ओनरशिप न बदलवाएं. रिकॉर्ड बुक में अगर वो कार एक से ज्यादा ओनरशिप दिखाएगी तो निश्चित ही कार की रीसेल वैल्यू कम हो जाएगी.

Most Popular

To Top