कार न्यूज़

हुंडई Stargazer 7-Seater MPV की लॉन्च और टेक्निकल डीटेल्स आई सामने

दुनिया के कुछ उभरते बाजारों के लिए कोरियन कारमेकर हुंडई एक नई 3 रो एमपीवी कार पर काम कर रही है। हुंडई Stargazer नाम की इस अफोर्डेबल एमपीवी को कोरिया में काफी बार टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। यहां तक कि इंडोनेशिया में हुंडई स्टारगेजर कार की प्राइस भी लीक हो चुकी है। 

हुंडई STARGAZER लॉन्च टाइमलाइन

नई हुंडई स्टारगेजर को सबसे पहले इंडोनेशिया में लॉन्च किया जाएगा। यहां तक कि हुंडई स्टारगेजर को अप्रैल 2022 में DKI Jakarta Motor Vehicle Sales Value (NJKB) की वेबसाइट पर लिस्ट भी किया जा चुका है। इस 3 रो एमपीवी को वहां 4 ट्रिम्स: Active, Trend, Style और Prime में उतारा जाएगा। इस एमपीवी की प्राइस 155,000,000 इंडोनेशियन रूपिया से लेकर 202,000,000 इंडोनेशियन रूपिया के बीच रखी जाएगी। यानी इंडियन करेंसी के अनुसार इसकी कीमत 8.23 लाख रुपये से लेकर 10.72 लाख रुपये के बीच होगी।

कोरियन मीडिया ने दावा किया है कि स्टारगेजर एमपीवी को भारत में भी लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा इस नई एमपीवी का प्रोडक्शन हुंडई के चेन्नई बेस्ड प्लांट में होगा और ये यहां से कुछ चुनिंदा इंटरनेशनल मार्केट्स में एक्सपोर्ट भी की जाएगी। 

CARENS वाले प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार

नई स्टारगेजर एमपीवी को काफी अफोर्डेबल प्राइस पर लॉन्च किया जा सकता है। इस कार को ब्रांड के K1 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा जिसपर किआ कारेंस एमपीवी भी तैयार हो चुकी है। यहां तक कि इसी प्लेटफॉर्म पर हुंडई ग्रैंड आई10 निओस हैचबैक भी तैयार हो चुकी है। इस प्लेटफॉर्म को लंबे व्हीलबेस वाली कारें तैयार करने के लिहाज से मॉडिफाय किया गया है। इसी वजह से हुंडई अपने नए मॉडल की प्राइस काफी कम रख सकती है। 

अन्य प्रमुख डीटेल्स

नई स्टारगेजर कंपनी के नए इंडोनेशियन प्लांट में तैयार होने वाला पहला मॉडल होगा। इंडोनेशियन मार्केट में स्टारगेजर का मुकाबला सुजुकी अर्टिगा,होंडा बीआरवी,मित्सुबिशी एक्सपेंडर,टोयोटा अवेंजा और निसान लिविनिया से होगा। 

इस कार की लंबाई 4.5 मीटर होगी और किआ कारेंस की तरह इसे 6 और 7 सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश किया जाएगा। इसके 6 सीटर मॉडल में सेकंड रो पर कैप्टन सीट का फीचर मिलेगा। स्टारगेजर की स्टाइलिंग एक कंवेशनल एमपीवी कार जैसी ही होगी जिसे कैब फॉरवर्ड बॉडीस्टाइल के अनुसार तैयार किया जाएगा। कुछ स्पाय शॉट्स के जरिए सामने आया था कि इस नई एमपीवी कार मेंं स्पिलट हेडलैंप सेटअप दिया जाएगा जहां मेन लाइट्स नीचे और एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स टॉप पोर्शन पर नजर आएंगे। इसमें नई ट्यूसॉन जैसी यूनीक स्टाइल वाली ग्रिल भी नजर आएगी। इसके अलावा इस एमपीवी में शार्क फिन एंटीना और स्लोपिंग रूफलाइन का फीचर भी मौजूद होगा। 

नई स्टारगेजर में का इंटीरियर एकदम नया होगा जिसमें काफी फीचर्स वेन्यू और क्रेटा एसयूवी वाले होंगे। इसमें वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्टरुमेंट कंसोल दिया जा सकता है। ऑटोमैटिक एसी, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, रियर व्यू कैमरा, रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। माना जा रहा है कि स्टारगेजर में एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम भी दिया जा सकता है मगर इस बारे में ज्यादा डीटेल्स सामने नहीं आई है। 

हुंडई STARGAZER स्पेसिफिकेशन

स्टारगेजर के इंडोनेशियन मॉडल में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुर​ली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 113.4 बीएचपी की पावर और 145 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। 

स्टारगेजर के इंडियन मॉडल में कारेंस वाले इंजन ऑप्शंस रखे जा सकते हैं। ऐसे में इसमें ना केवल 1.5 लीटर पेट्रोल बल्कि 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चॉइस भी दी जाएगी। इसके अलावा इसमें 138 बीएचपी की पावर देने वाले 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी मिलेगा जिसके साथ मैनुअल और 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। 

हुंडई Stargazer 7-Seater MPV की लॉन्च और टेक्निकल डीटेल्स आई सामने
To Top