ऑटो इंडस्ट्री

जेम्स बॉन्ड फेम हेनरिक फिस्कर की डिजाइन ‘इमोशन’ अगस्त में होगी लॉन्च

Fisker Emotion electric car

फिस्कर इमोशन इलेक्ट्रिक कार 9 मिनट में इतनी चार्ज हो जाएगी की आसानी से 161 किलोमीटर चल सकेगी।

एक तरफ टेस्ला के सीईओ ऐलोन मस्क की कंपनी टेस्ला का दावा है कि वो 2019-20 तक अपनी सबसे एडवांस इलेक्ट्रिक कार को पेश करेगी, वहीं अब अमेरिकी कार कंपनी ‘फिस्कर’ ने इलेक्ट्रिक कार इमोशन (EMotion) का फर्स्ट लुक जारी किया है। कंपनी के संस्थापक हेनरिक फिस्कर ने कार का पहला लुक जारी किया। उन्होंने लिखा है, ‘हमें दुनिया की सबसे एडवांस कार बनाने पर गर्व हो रहा है’। इस कार के साथ फिस्कर इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में न्यू प्लेयर बनकर उभर सकता है।

फिस्कर का ये दावा टेस्ला के लिए खतरे के तौर पर देखा जा रहा है। आपको बता दें कि इमोशन को फिस्कर ने खास तौर पर डिजाइन किया है और उनका कहना है कि उन्होंने इस लग्जरी कार को सिल्क डिजाइन में बनाया है। कंपनी इस कार को सीधे अपनी वेबसाइट के जरिए बेचने की तैयारी में है। इसके लिए 30 जून से प्री-बुकिंग शुरू हो जाएगी। पढ़े – सुपरस्टार सलमान खान ने लॉन्च की ‘बीइंग ह्यूमन’ इलेक्ट्रिक साइकिल

9 मिनट में होगी चार्ज
कंपनी इसके अब तक की इलेक्ट्रिक कारों में सबसे एडवांस होने का दावा कर रही है। इसमें लिथियम आयन बैटरी लगाई गई है। हेनरिक फिस्कर का नाम जेम्स बॉन्ड की फिल्मों के साथ लिया जाता है। कार के बारे हम आपको बतातेे चलें कि यह कार 9 मिनट में इतनी चार्ज हो जाएगी की आसानी से 161 किलोमीटर चल सकेगी। इसकी टॉप् स्पीड 161 किमी है।

बीएमडब्यलू की कारों को कर चुके हैं डिजायन
इस इलेक्ट्रिक लग्जरी सेडान को बनाने वाले हेनरिक फिस्कर बीएमडब्ल्यू जेड 8, एस्टन मार्टिन डीबी 9 और वी 8 वांटेज और कई लग्जरी कार कपंनियों के साथ काम कर चुके हैं। अपनी इस कार को दुनिया के सामने पेश करने के लिए उन्होंने अगस्त 2017 का दिन चुना है। इससे पहले फिस्कर कर्मा का भी पेश कर चुके हैं। पढ़े – टेस्ला मॉडल X बनी सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक SUV

फिस्कर इमोशन इलेक्ट्रिक कार तस्वीरें 

टेस्ला मॉडल 3 से होगा मुकाबला
इमोशन का सीधा मुकाबला चेवी बोल्ड और टेस्ला मॉडल 3 से होगा। हालांकि बाजार में कहा जा रहा है कि डिजाइन और फीचर के मामले में यह इनसे बेहतर भी हो सकती है।

इमोशन के खास फीचर
रिपोर्ट के मुताबिक इसके फीचर की बात करें तो इसकी विंडो को लिपिक इलेक्ट्राक्रिरमेटिक ग्लास का बनाया गया है। इसमें दो इलेक्ट्रिक बटरफ्लाई दरवाजे दिए गए हैं और इस एडवांस इलेक्ट्रिक कार में डिजिटल चाबी की भी सुविधा दी गई है।

Video Source

Most Popular

To Top