MG Small SUV
एमजी

MG India का आकलन: 2024 तक उसकी कमाई में इलेक्ट्रिक कारों का होगा 20 प्रतिशत योगदान

कंपनी 2023 तक भारत में उतारने जा रही है एक नेक्सन जैसी अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार

एमजी मोटर्स भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को एक्सपेंड करने की प्लानिंग कर रही है। हाल ही में कंपनी ने घोषणा की थी कि वो मार्च 2023 तक भारत में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार उतार देगी। ये नई एमजी ईवी 10 से 15 लाख रुपये तक के प्राइस ब्रेकेट पर लॉन्च की जाएगी। 

एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छाबा ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा कि ‘आने वाले दो सालों के अंदर हमारी कुल बिक्री में 20 प्रतिशत ​तक हिस्सा इलेक्ट्रिक कारों का होगा।’ 

एमजी मोटर्स की अपकमिंग अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी मगर ये खासतौर पर इंडियन कस्टमर्स को ध्यान में रखते हुए ही तैयार की जाएगी। कंपनी इस कार को काफी हद तक भारत में ही तैयार करेगी और इसके लिए बैट्री असेंबलिंग और दूसरे कंपोनेंट्स यहीं से लिए जा सकते हैं। 

एमजी की इस मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार का मुकाबला टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक से होगा और एमजी को भरोसा है कि ये कार यहां उनके लिए काफी हिट भी साबित हो सकती है। 

जेडएस इलेक्ट्रिक को मिलने लगा अच्छा खासा रिस्पॉन्स

2021 MG ZS Electric

एमजी ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी को जनवरी 2020 में उतारा था। इसकी कीमत अभी 21 लाख रुपये से लेकर 24.68 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसमें 44.5kWh का लिथियम आयन बैट्री पैक दिया गया है जिसे पूरी तरह चार्ज कर लेने के बाद ये कार 419 किलोमीटर तक ड्राइव की जा सकती है। लॉन्च के 22 महीने पूरे होने तक एमजी इस कार की करीब 3,838 यूनिट्स मार्केट में बेच चुकी है। कंपनी का कहना है कि हर महीने उन्हें इस इलेक्ट्रिक कार की करीब 700 यूनिट्स बुकिंग के आंकड़े भी मिल रहे हैं। 

बता दें कि जनवरी 2021 से लेकर नवंबर 2021 तक जेडएस इलेक्ट्रिक एसयूवी की करीब 2,696 यूनिट्स मार्केट में बिक चुकी है जो इसकी अब तक की कुल सेल्स का 70 प्रतिशत है। इससे अंदाजा ये भी लगाया जा सकता है कि भारत में इलेक्ट्रिक कारों की सेल्स में इजाफा होना शुरू हो चुका है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने भी जानकारी दी थी कि उनकी टिगॉर ईवी और नेक्सन ईवी की सेल्स में हर महीने ही इजाफा हो रहा है। 

MG India का आकलन: 2024 तक उसकी कमाई में इलेक्ट्रिक कारों का होगा 20 प्रतिशत योगदान
To Top