CATL Battery Range 1000km
ऑटो इंडस्ट्री

चीन में बनी हाई रेंज कार बैट्री: सिंगल चार्ज में मुंबई से बेंगलुरू का सफर तय कर सकेगी इससे लैस कारें

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अब पूरी दुनिया में खास से आम होने की दिशा में है और इसे प्रोत्साहन देने के लिए नित नए प्रयोग भी किए जा रहे हैं। एक ऐसा ही सफल प्रयोग चीन की Contemporary Amperex Technology Limited (CATL) ने किया है जिसका दावा है कि उसने हाई रेंज बैट्री तैयार की है। कंपनी का दावा है कि उसकी हाई रेंज ​बैट्री को एकबार में फुल चार्ज करने के बाद कार को 1000 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। यानी एकबार में आप इसे चार्ज कर मुंबई से बेंगलुरू तक की दूरी तय कर सकते हैं। Qilin नाम की इस बैट्री का प्रोडक्शन 2023 से शुरू किया जाएगा।

कंपनी का कहना है कि इसमें इस्तेमाल किए गए बैट्री सेल अभी पारंपरिक बैट्रियों में इस्तेमाल किए जा रहे सेल की तुलना में जल्दी चार्ज होंगे। इस बैट्री की एनर्जी डेंसिटी 255 वॉट प्रति किलोग्राम है। इस बैट्री को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में महज 10 मिनट का समय लगेगा। अपनी हाई रेंज बैट्री से पर्दा उठाने के बाद CATL कंपनी के शेयर्स में एकाएक इजाफा होगा जो 5.9 प्रतिशत उपर आ गए। 

SRK BMW i8

दुनिया की सबसे बड़ी बैट्री मैन्युफैक्चरर्स में से एक है CATL

बता दें कि CATL दुनिया की सबसे बड़ी बैट्री मैन्युफैक्चरर मेंं से एक के तौर पर जानी जाती है। कंपनी का कहना है कि उनके द्वारा तैयार की गई बैट्री ज्यादा सेफ और ड्यूरेबल है। रॉ मैटेरियल की कमी के चलते इस क्वार्टर में कंपनी को काफी नुकसान भी हुआ,लेकिन हाई रेंजी बैट्री की खबर सामने आने के बाद ही कंपनी के शेयर्स में उछाल आ गया। कंपनी अपनी बैट्रियां फोक्सवैगन,बीएमडब्ल्यू,निओ और यहां तक कि टेस्ला को सप्लाय करती है। 

कंपनी की बैट्री में इंटरनल क्रॉसबीम,लिक्विड कूलिंग प्लेट और थर्मल पैड को लगाया गया है जिसके लिए मल्टी फंक्शनल इलास्टिक इंटरलेयर की मदद ली गई है। इस इंटरलेयर में बिल्ट इन माइक्रोन ब्रिज भी मौजूद है। इसके चलते सेल के अंदर होने वाले बदलाव एडजस्ट हो जाते हैं और बैट्री की लाइफ साइकल बेहतर बनी रहती है। इसमें एनर्जी यूनिट मल्टी फंक्शनल फ्लैक्जिबल इंटरलेयर से तैयार किया गया है जिससे बैट्री की वाइब्रेशन रेंजिस्टेंस पावर बढ़ती है और रेंज ज्यादा हो जाती है। 

चीन में बनी हाई रेंज कार बैट्री: सिंगल चार्ज में मुंबई से बेंगलुरू का सफर तय कर सकेगी इससे लैस कारें
To Top