ऑटो इंडस्ट्री

एप्पल बना रही है सेल्फ ड्राइविंग आॅटोनोमस कार

Apple Car Concept

इन एप्पल कारों में बेस्ट टेक्नोलॉजी के अलावा भविष्य के डिजाइन और स्टाइल का समावेश होगा.

स्मार्टफोन बाजार में अपने ट्रेंडसेटिंग हैंडसेट से धाक जमाने वाली अमेरिका की मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी एप्पल अब एक नया वेंचर शुरू करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट में जारी हलचल को कंफर्म करते हुए कंपनी के अधिकारियों ने पुष्टि की कि एप्पल अब एक गाड़ी विकसित करने की दिशा में काम कर रही है. कंपनी अपने प्रोडक्ट का क्लास मेंटेन करने के लिए जानी जाती है.

एप्पल अब एक आॅटोनोमस कार बनाने की दिशा में काम कर रही है और अपने खास इंजीनिय​रों को इस काम पर लगा भी दिया है. पिछले कई सालों से फोर्ड, जनरल मोटर्स, आॅडी और जगुआर लैंड रोवर भी अपनी आॅटोनोमस कार प्रोटेक्ट की दिशा में काम कर रही है और अब एप्पल भी इस मिशन में जुट गई है.

कंपनी ने इसके लिए कैलिफोर्निया में एप्पल कार या आॅटोनोमस कार की टेस्टिंग की इजाजत भी ले ली है. इसका मतलब एप्पल को अप्रैल में कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट आॅफ मोटर व्हीकल की तरह से तीन सेल्फ ड्राइविंग व्हीकल्स की टेस्टिंग की इजाजत मिल गई है. यही नहीं हाल में कंपनी द्वारा शुरू की गई टेस्टिंग और मीडिया में आईं तस्वीरों को देख कर लग रहा है कि कुल छह मॉडल की टेस्टिंग जारी है.

एप्पल ऑटोनोमस कार 

हालांकि कंपनी के अधिकारियों ने इस कार के बारे में कोई भी ठोस जानकारी देने से इनकार कर दिया, लेकिन उन्होंने जरूर पुष्ट कर दिया कि कंपनी आॅटोनोमस सिस्टम पर आधारित सेल्फ ड्राइविंग कार की दिशा में काम कर रही है. इन एप्पल कारों में बेस्ट टेक्नोलॉजी के अलावा भविष्य के डिजाइन और स्टाइल का समावेश होगा. आॅटोनोमस व्हीकल के बारे में बात करते हुए एप्पल के अधिकारियों ने कहा, ये अब तक का सबसे कठिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित प्रोजेक्ट था.

गौरतलब हो कि ‘ब्लूमबर्ग टीवी’ को दिए इंटरव्यू में एप्पल के सीईओ टीम कुक ने भी पुष्टि कर दी है कि कंपनी ‘सेल्फ ड्राइविंग कार प्रोजेक्ट’ पर काम कर रही है. उन्होंने कहा, एप्पल ड्राइवरलेस कार को नियंत्रण करने वाली तकनीक को विकसित करने में जुटा है. एप्पल इलेक्ट्रिक कार के क्षेत्र में कदम रखते ही अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी डेट्रॉइट और टेस्ला को बड़ी चुनौती मिलेगी. दोनों ही कंपनियां इलेक्ट्रिक कार बना रही हैं. टेस्ला ने तो हाल ही में अपने मॉडल Y का फर्स्ट लुक भी जारी किया है.

Most Popular

To Top