VW Taigun Specs
कार न्यूज़

आने वाले 12 से 18 महीनों कें अंदर 8 नई कारें लॉन्च करेगी Skoda और Volkswagen

स्कोडा फोक्सवैगन भारत में मेड इन इंडिया कारें तैयार करते हुए मारुति,हुंडई जैसी कंपनियों के वर्चस्व को कड़ी चुनौतियां देंगी। दोनों कंपनियों ने आने वाले 12 से 18 महीनों के बीच 8 कारें लॉन्च करेगी और इनमें से कुछ कारें एक ही प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएंगी और इनमें एक जैसे इंजन ऑप्शंस मिलेंगे। 

2018 में फोक्सवैगन ग्रूप ने इस बात का ऐलान किया था कि वो ‘India 2.0’ बिजनेस प्लान के तहत भारतीय बाजार में 1 बिलियन यूरो का निवेश करेगी। इस प्लान के फोक्सवैगन और स्कोडा भारतीय बाजार के लिए नई कारें तैयार करेगी। इस बिजनेस प्लान के तहत कंपनी भारत के लिए एक नया प्लेटफॉर्म MQB A0 IN भी ​तैयार किया है। इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत Volkswagen और Skoda देश के लिए कुछ नए प्रोडक्ट्स तो तैयार करेगी ही और साथ ही में कंपनी उसके पोर्टफोलियो में मौजूद कुछ कारों को भारतीय बाजार में भी पेश करेगी। स्कोडा और फोक्सवैगन की ओर से आने वाले 12 से 18 महीनों के भीतर 8 नई कारों पर डालते हैं एक नजर:

1. Volkswagen T-Roc

VW T-ROC India

फोक्सवैगन की टी रॉक को 1 अप्रैल 2021 के दिन भारतीय बाजार में फिर से उतारा जाएगा। पहले की तरह ये कार भारत में इंपोर्ट करते हुए बेची जाएगी। पहले की तरह ये मिड साइज एसयूवी एक ही वेरिएंट में उपलब्ध रहेगी और इसमें 1.5 लीटर टीएसआई ईवीओ टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जाएगा। ये इंजन 150 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 7 स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा।

2. Skoda Kushaq

Skoda Kushaq Front Styling

भारत में स्कोडा फोक्सवैगन के इंडिया 2.0 बिजनेस प्लान के तहत तैयार किया गया पहला प्रोडक्ट स्कोडा कुशाक है। कंपनी ने हाल ही में इस मिड साइज एसयूवी से पर्दा उठाया है। कुशाक को जून 2021 में लॉन्च किया जाएगा। इस कार में 1.0 लीटर टीएसआई इंजन दिया गया है जो 115 बीएचपी की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इसके अलावा इस कार में 1.5 लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन की चॉइस भी मिलेगी जिसका पावर और टॉर्क आउटपुट क्रमश:150 बीएचपी और 250 एनएम है। इस कार का सीधा मुकाबला Hyundai Creta और Kia Seltos से होगा।

3. Volkswagen Taigun

Volkswagen Taigun India Launch

स्कोडा कुशाक की तरह फोक्सवैगन भी टाइगन नाम से एक मिड साइज एसयूवी उतारेगी। टाइगन को भी कुशाक वाले प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया जाएगा और इसमें कुशाक वाले इंजन ऑप्शंस ही मिलेंगे। फोक्सवैगन की इस नई कार से 31 मार्च 2021 को पर्दा उठाया जाएगा जहां इसमें एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो ​कनेक्टिविटी के साथ बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी,ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल,इलेक्ट्रिक सनरूफ,एंबिएंट लाइटिंग,ऑल एलईडी एक्सटीरियर लाइटिंग,एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स,मल्टी फंक्शन इंस्टरुमेंट क्लस्टर आदि जैसे फीचर्स नजर आएंगे।

4. Volkswagen Tiguan facelift

भारत में इस वक्त टिग्वान एसयूवी का 7 सीटर वर्जन Tiguan AllSpace बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी एक बार फिर से इस कार के 5 सीटर वर्जन को भारत में लॉन्च करेगी। हालांकि इस बार ये कार फेसलिफ्ट अवतार में सामने आएगी जिसकी असेंबलिंग भारत में ही की जा सकती है। कंपनी के मॉडल लाइनअप में इसे टी रॉक से उपर और टिग्वान ऑलस्पेस से नीचे पोजिशन किया जाएगा। 

5. Skoda Kodiaq facelift

2021 Skoda Kodiaq facelift

स्कोडा ऑटो इंडिया के सेल्स,सर्विस और मार्केटिंग डायरेक्टर जैक हॉलिस ने हाल ही में इस बात की पुष्टि की थी कि वो कोडियाक को बाजार में इस साल की तीसरी तिमाही तक फिर से उतारेगी। इस बार इसका फेसलिफ्ट मॉडल पेश किया जाएगा जो 2.0 लीटर टीएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस होगी। इस इंजन के साथ डीएसजी गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा।

6. New-gen Skoda Octavia

New Skoda Octavia

जैक हॉलिस ने इस बात से भी पर्दा उठाया था कि अप्रैल के आखिर त​क Octavia सेडान के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च करेगी। 2021 Octavia में फोक्सवैगन ग्रूप का 1.5 लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 150 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। यही इंजन Skoda Karoq में भी दिया गया है। वहीं इसके टॉप वेरिएंट में 2.0 लीटर टीएसआई इंजन ​की चॉइस भी दी जा सकती है जिसका आउटपुट 190 पीएस होगा। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल के अलावा 7 स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है।

7. New Skoda mid-size sedan

Skoda Rapid

इस साल के आखिर तक स्कोडा रैपिड सेडान की जगह एक नई मिड साइज सेडान लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये अपकमिंड मिड साइज सेडान रैपिड से बड़ी होगी जिसे MQB A0 IN platform पर तैयार की जाएगी जिसपर स्कोडा कुशाक भी तैयार की गई है। इस अपकमिंग सेडान कार में एलईडी लाइटिंग,डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर,स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी से लैस बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एंबिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

8. New VW mid-size sedan

VW Virtus India

Volkswagen Vento सेडान को काफी समय से कोई बड़ा अपडेट नहीं मिला है। अब ये कार इसके मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों से काफी ज्यादा आउटडेटेड लगती है। फोक्सवैगन ग्रूप के इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट के तहत वेंटो की जगह एक नई कार को उतारा जाएगा जो MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी। इस कार में भी 1.0 लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। 

आने वाले 12 से 18 महीनों कें अंदर 8 नई कारें लॉन्च करेगी Skoda और Volkswagen
To Top