Renault Kiger Concept
कार न्यूज़

2021 में लॉन्च होगी 10 लाख रुपये तक की ये 5 अपकमिंग कारें

पिछले कुछ सालों से भारत में एसयूवी सेगमेंट को काफी पॉपुलैरिटी हासिल हुई है। ग्राहक अब थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करते हुए एक बड़ी सी कार खरीदने की ख़्वाहिश रखने लगे हैं। हालांकि, पहली बार नई कार खरीदने वाले ग्राहकों की चॉइस एंट्री लेवल कारें ही रहती हैं। इस आर्टिकल में हम आपके लिए अपकमिंग नई एंट्री लेवल कारों की लिस्ट बताने जा रहे हैं जिनकी प्राइस 10 लाख रुपये से भी कम है और इन्हें 2021 में लॉन्च किया जाएगा। तो डालिए इस पूरी लिस्ट पर एक नजरः

1.टाटा एचबीएक्स/हॉर्नबिल

Tata HBX SUV Launch

टाटा मोटर्स माइक्रो एसयूवी कॉन्सेप्ट एचबीएक्स के प्रोडक्शन वर्जन को 2021 की दूसरी तिमाही में पेश करने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि इसके प्रोडक्शन वर्जन को हॉर्नबिल नाम से लॉन्च किया जा सकता है। ये छोटी एसयूवी अल्फा मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाने वाली कंपनी की दूसरी कार होगी। बता दें कि इसी प्लेटफॉर्म पर टाटा ऑल्ट्रोज भी तैयार की गई है। बाजार में नई टाटा एचबीएक्स, मारुति इग्निस और महिंद्रा केयूवी100 एनएक्सटी को कड़ी टक्कर देती नजर आएगी। 

टाटा एचबीएक्स के प्रोडक्शन वर्जन को काफी बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। ये अपकमिंग कार लगभग अपने कॉन्सेप्ट मॉडल जैसी ही होगी जिसे टाटा ब्रांड की इंपैक्ट 2.0 डिजाइन लेंग्वेज दी गई है। ये अपकमिंग न्यू कार 3480 मिलीमीटर लंबी,1822 मिलीमीटर चौड़ी और 1635 मिलीमीटर उँची होगी। इस मिनी एसयूवी का इंटीरियर अल्ट्रोज हैचबैक जैसा होगा। इस अपकमिंग टाटा कार में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 86 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी जा सकती है। 

2.न्यू मारुति सेलेरियो 

Maruti Celerio

मारुति सुजुकी की ओर से आने वाले कुछ महीनों में सेलेरियो के न्यू जनरेशन मॉडल को लॉन्च किया जाएगा। इस अपकमिंग एंट्री लेवल हैचबैक को काफी बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है और उस दौरान इसमें बड़े बदलाव देखने को भी मिले हैं। इस कार में नए डिजाइन एलिमेंट्स के साथ साथ नया इंटीरियर नजर आने वाला है। इस हैचबैक कार में एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले की कनेक्टिविटी वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,ऑटोमैटिक एसी,मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील और कई अन्य फीचर्स दिए जाएंगे। 

ये कार सुजुकी के हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है जिसपर एस-प्रेसो और नई वैगन आर भी तैयार की गई है। इस अपकमिंग न्यू कार में दो इंजनः 83 बीएचपी की पावर वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और 68 बीएचपी की पावर वाला 1.0 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जाएगा। इन इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी जा सकती है। इसके अलावा इस हैचबैक के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट भी दिया जा सकता है। 

3.नई मारुति ऑल्टो 800

New Maruti Alto 800 Rendering

रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर एंट्री लेवल कार ऑल्टो800 का नेक्सट जनरेशन मॉडल तैयार कर रही है जिसे 2021 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा है कि ऑल्टो के नए मॉडल का प्रोफाइल तो मौजूदा मॉडल जैसा ही होगा मगर इसका साइज पहले से बड़ा हो सकता है। इस हैचबैक को कंपनी के हार्टएक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है जिसपर वैगन-आर भी तैयार हुई है। इसके डिजाइन और इंटीरियर की जानकारी से अभी पर्दा नहीं उठा है मगर इसमें कुछ अहम बदलाव नजर आ सकते हैं। इस छोटी कार में 796 सीसी का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 48 बीएचपी की पावर और 69 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इस इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन दिए जा सकते हैं। 

4.रेनो काइगर

Renault Kiger Compact SUV

28 जनवरी 2021 के दिन रेनो अपनी अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी काइगर के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठाएगी। इस सब-4 मीटर एसयूवी को 2021 की दूसरी तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी का कहना है कि इसका प्रोडक्शन मॉडल 80 प्रतिशत तक इसके कॉन्सेप्ट जैसा ही होगा। इस कार को रेनो-निसान के सीएमएफ-ए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में रेनो काइगर सबसे अफोर्डेबल कार साबित होगी। इसका मुकाबला टाटा नेक्सन,हुंडई वेन्यू और किया सोनेट से होगा। 

रेनो काइगर में निसान मैग्नाइट वाले इंजन ऑप्शंस पेश किए जाएंगे। ऐसे में इसमें 1.0 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के नैचुरली एस्पिरेटेड और टर्बो वर्जन दिए जाने वाले हैं। जहां इसका नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन 72 बीएचपी की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा तो वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन 99 बीएचपी की पावर और 160 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा। इन इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स (केवल टर्बो इंजन के साथ) की चॉइस मिलेगी। 

5.टाटा टिगॉर और टियागो टर्बो 

Tata Altroz iTurbo

टाटा ने हाल ही में अल्ट्रोज हैचबैक के पावरफुल वर्जन आईटर्बो से पर्दा उठाया है। टाटा अल्ट्रोज आईटर्बो में नया 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 108 बीएचपी की पावर और 140 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके फ्रंट व्हील्स को पावर देने के लिए 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। यहीं इंजन टिगॉर टर्बो में भी दिया जाएगा जिसे हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। 

2021 में लॉन्च होगी 10 लाख रुपये तक की ये 5 अपकमिंग कारें
To Top