Mahindra XUV700 Features
ऑटो इंडस्ट्री

इंडिया के सबसे बड़े फेेस्टिवल सीजन में रंग जमाने आ रही हैं ये 5 Stylish SUV Cars

साल के इस सीजन के दौरान ​ही अधिकतर देशवासी नए व्हीकल्स लेने की प्लानिंग करते हैंं। ऐसे में स्कोडा,किआ,टाटा जैसी कंपनियां ने तो अपनी ओर से नए प्रोडक्ट्स पहले ही लॉन्च कर दिए हैं वहीं कुछ और ब्रांड्स की ओर से भी नई नई एसयूवी कारों को लॉन्च किया जाएगा। 

7 अक्टूबर 2021 से शुरू होने जा रहे नवरात्र स्थापना के दिन से देशभर में फेस्टिवल सीजन का आगाज हो जाएगा। साल के इस सीजन के दौरान ​ही अधिकतर देशवासी नए व्हीकल्स लेने की प्लानिंग करते हैंं। ऐसे में स्कोडा,किआ,टाटा जैसी कंपनियां ने तो अपनी ओर से नए प्रोडक्ट्स पहले ही लॉन्च कर दिए हैं वहीं कुछ और ब्रांड्स की ओर से भी नई नई एसयूवी कारों को लॉन्च किया जाएगा। हमनें यहां फेस्टिवल सीजन के दौरान लॉन्च की जाने वाली इन्हीं कारों की एक लिस्ट तैयार की है जिनकी पूरी डीटेल आपको मिलेगी नीचे:

फोक्सवैगन TAIGUN

New Volkswagen Taigun

23 सितंबर के दिन फोक्सवैगन की टाइगन एसयूवी मार्केट में लॉन्च कर दी जाएगी। इस मिड साइज एसयूवी कार को एमक्यूबी एओ आईएन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जो कि भारत जैसे उभरते बाजारों के लिए डेवलप की गई है। डीलरशिप्स पर इस कार की बुकिंग भी शुरू की जा चुकी है और अब तक इसे 10,000 से ज्यादा प्री ऑर्डर्स मिल चुके हैं। नई फोक्सवैगन टाइगन एसयूवी में दो तरह के टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए जाएंगे जिनमें से पहला ऑप्शन 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टीएसआई इंजन होगा जो कि 115 बीएचपी की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा वहीं दूसरा ऑप्शन 1.5 लीटर 4 सिलेंडर इंजन होगा जो 150 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क आउटपुट देगा। दोनों इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन स्टैंडर्ड देगी। वहीं 1.0 टीएसआई इंजन के साथ 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक जबकि 1.5 लीटर टीएसआई इंजन के साथ 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक की भी चॉइस रखी जाएगी। फोक्सवैगन टाइगन में कुछ डिजाइनिंग एलिमेंट्स,फीचर्स और कंपोनेंट्स स्कोडा कुशाक से लिए गए हैं। हालांकि दोनों कारों की स्टाइलिंग में काफी अंतर नजर आएंगे। 

न्यू फोर्स GURKHA

नई फोर्स Gurkha design

फोर्स मोटर्स ने हाल ही में गुरखा ऑफ रोडर से पर्दा उठाया है। 27 सितंबर को इसकी कीमतों से पर्दा उठा दिया जाएगा जिसके बाद 15 अक्टूबर से इस कार की डिलीवरी कस्टमर्स को मिलने लगेगी। 27 सितंबर के दिन से ही नई फोर्स गुरखा की बुकिंग भी शुरू कर दी जाएगी। पहले के मुकाबले नई गुरखा बेहतर स्टाइलिंग,अच्छे फीचर्स और बीएस6 डीजल इंजन के साथ पेश की गई है। इसमें 2.6 लीटर डीजल इंजन दिया गया है और ये इंजन 91 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ ​मर्सिडीज का जी 28 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है वहीं इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके अलावा फोर्स गुरखा 2021 मॉडल में एयर इनटेक स्नॉर्कल एवं फ्रंट एंड रियर एंटी रोल बार से लैस फ्रंट और रियर लॉकिन्ग डिफरेंशियल भी दिया गया है। 2021 गुरखा एसयूवी में को नए क्रैश टेस्ट और पेडेस्ट्रियन सेफ्टी स्टैंडर्ड्स के अनुरूप तैयार किया गया है। 

टाटा PUNCH

अपकमिंग टाटा पंच को अक्टूबर के महीने में लॉन्च कर दिया जाएगा। कुछ डीलर्स ने इसकी अनॉफिशियल बुकिंग भी शुरू कर दी है और इस कार का पहला बैच भी कुछ डीलरशिप्स पर पहुंच चुका है। ये टाटा मोटर्स की देश में पहली माइक्रो एसयूवी के तौर पर उतारी जाएगी। नई टाटा पंच की प्राइस 5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है और इसका मुकाबला मारुति इग्निस और महिंद्रा केयूवी100 से होगा। टाटा पंच के को अल्ट्रोज हैचबैक वाले ही प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और इसमें डिजाइन एलिमेंट्स और फीचर्स भी इसी कार से लिए गए हैं। नई टाटा पंच माइक्रो एसयूवी में दो तरह के पेट्रोल इंजन: 1.2 लीटर,3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड और 1.2 लीटर,3 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड की चॉइस दी जाएगी। इसमें दिया जाने वाला नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 85 बीएचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा तो वहीं इसके टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 100 बीएचपी होगा। इस मिनी एसयूवी में 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए जाएंगे। 

एमजी ASTOR

MG Astor Segment-First Features

अब आगे लॉन्च होने वाली कारों में एमजी एस्टर सबसे बड़े लॉन्च के तौर पर सामने आएगी। इस कार की ऑफिशियल बुकिंग और लॉन्च टाइमलाइन के बारे में तो अभी कोई खुलासा नहीं हुआ है। मगर माना जा रहा है कि एस्टर एसयूवी को अक्टूबर तक लॉन्च कर दिया जाएगा। एमजी एस्टर को 5 वेरिएंट्स Style, Super, Smart, Sharp और Savvy में पेश किया जाएगा। वहीं इसमें 5 कलर्स और दो तरह के पेट्रोल इंजन की चॉइस भी मिलेगी। नई एमजी एस्टर में 1.5 लीटर 4 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 110 बीएचपी की पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। वहीं इस कार के टॉप मॉडल में 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 140 बीएचपी की पावर और 220 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल के साथ साथ 8-स्पीड सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए जाएंगे। वहीं 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जाएगा। नई एमजी एस्टर में 7 सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए जाएंगे जिनकी पूरी डीटेल दिए गए लिंक पर आपको मिल जाएगी। 

महिंद्रा XUV700

महिंद्रा XUV700 variants

अक्टूबर के महीने से महिंद्रा की एक्सयूवी700 के 5 और 7-सीटर मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। इसके 5-सीटर मॉडल की प्राइस तो पहले ही सामने आ चुकी है। ये कार चार वेरिएंट्स MX, AX3, AX5 और AX7 में उपलब्ध रहेगी और इनके भी 34 सब-वेरिएंट्स होंगे। साथ ही इस कार में कई इंजन और गियरबॉक्स ऑप्शंस मौजूद होंगे। जहां Mahindra XUV700 MX वेरिएंट केवल 5-सीटर लेआउट में ही उपलब्ध होगा तो वहीं AX3 और AX4 5 और 7-सीटर दोनों लेआउट में मिलेेंगे। इसका टॉप मॉडल AX7 केवल 7-सीटर कॉन्फिग्रेशन में आएगा जिसके साथ 3 पैकेजेस: Comfort, Luxury और Tech की पेशकश की जाएगी। इसके अलावा नई एक्सयूवी700 में 7 मोनोटोन कलर के ऑप्शंस भी मौजूद होंगे। इस 7-सीटर एसयूवी कार में 2.2 लीटर टर्बो डीजल और 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शन मिलेंगे जो क्रमश: 153 बीएचपी के साथ 360 एनएम /182 बीएचपी पावर के साथ 420 एनएम और 197 बीएचपी पावर के साथ 380 एनएम टार्क आउटपुट के साथ पेश किए जाएंगे। 

इंडिया के सबसे बड़े फेेस्टिवल सीजन में रंग जमाने आ रही हैं ये 5 Stylish SUV Cars
To Top