Tata Nexon EV Dark Edition
ऑटो इंडस्ट्री

इंडिया की ये 5 Electric Cars जिनकी रेंज है काफी सॉलिड, देखिए पूरी लिस्ट

इन कारों की सिंगल चार्ज रेंज इतनी अच्छी है कि आप आराम से इन्हें फुल चार्ज करने के बाद 400 से 500 किलोमीटर दूरी वाले एक शहर से दूसरे शहर ड्राइव कर ले जा सकते हैं।

धीरे-धीरे भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को अपनाए जाने को लेकर अब बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर सब्सिडी दिए जाने जैसे कदम उठाए जा रहे हैं। नतीजतन ऑटोमैन्युफैक्चरर्स को भी फिर नई नई इलेक्ट्रिक कारें तैयार करने का प्रोत्साहन मिल रहा है और अब तो देश में अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कारों के साथ साथ लग्जरी सेगमेंट तक में नई कारों के ऑप्शन मिलने लग गए हैं। भारत में टाटा नेक्सन के तौर पर अफोर्डेबल एसयूवी उपलब्ध है तो वहीं लग्जरी कार सेगमेंट में जगुआर आईपेस और हाल ही में भारत में लॉन्च की गई ऑडी ई-ट्रोन भी शामिल है। इसके अलावा यहां एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कारें भी मौजूद है जो प्रीमियम बजट वाले कस्टमर्स के लिए उपलब्ध है। इन कारों की रेंज काफी शानदार है और इनमें दमदार बैट्रियां और कई तरह के चार्जिंग ऑप्शंस दिए गए हैं। इन कारों की सिंगल चार्ज रेंज इतनी अच्छी है कि आप आराम से इन्हें फुल चार्ज करने के बाद 400 से 500 किलोमीटर दूरी वाले एक शहर से दूसरे शहर ड्राइव कर ले जा सकते हैं। इन कारों की कीमत से लेकर रेंज के बारे में पूरे विस्तार से हमनें जानकारी दी है जिसके बारे में आप जानेंगे आगे:

टाटा Nexon EV

प्राइस-13.99 लाख रुपये से लेकर 16.85 लाख रुपये के बीच?
सिंगल चार्ज रेंज-312 किलोमीटर

Tata Nexon EV Dark Edition

इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में सबसे अफोर्डेबल कार टाटा नेक्सन ईवी अब यहां काफी पॉपुलर हो चली है। टाटा मोटर्स ने हाल ही में जानकारी दी थी कि जनवरी 2020 से लेकर मार्च 2021 तक इसकी 4000 यूनिट से ज्यादा बेच चुकी है। मार्च 2021 में नेक्सन ईवी को सबसे ज्यादा 705 यूनिट बिक्री के आंकड़े मिले थे। वहीं एक रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि हर महीने इसकी 500 से ज्यादा यूनिट्स मार्केट में बिक रही है। जून 2021 में ही कंपनी ने नेक्सन ईवी की 650 यूनिट्स से ज्यादा बेची हैं। नेक्सन ईवी में कंपनी ने कई सारे चार्जिंग ऑप्शंस दिए हैं। ये डीसी फास्ट चार्जर की मदद से 60 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। वहीं घर में लगे एसी चार्जर से इस कार को फुल चार्ज होने में 8 घंटे लगते हैं। नेक्सन ईवी में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है जिसे 30.2केडब्ल्यूएच लिथियम-आयन बैटरी पैक से पावर सप्लाई होती है। इसमें लगी इलेक्ट्रिक मोटर 129 बीएचपी की पावर और 245 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम और तीन ड्राइव मोड्स:Eco, City और Sport दिए गए हैं। एक बार में फुल चार्ज करने के बाद इस कार को 312 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। हालांकि रियर वर्ल्ड टेस्ट में काफी बार इस कार की रेंज कम ही पाई गई है मगर ये 280 किलोमीटर तक आराम से ड्राइव की जा सकती है। नेक्सन एसयूवी कार के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें। 

हुंडई Kona Electric

प्राइस-23.77 लाख रुपये से लेकर 23.96 लाख रुपये के बीच
सिंगल चार्ज रेंज-453 किलोमीटर (एआरएआई के अनुसार)

Hyundai Kona EV

हुंडई मोटर्स भी भारत में एक इलेक्ट्रिक कार उतार चुकी है जिसे कोना इलेक्ट्रिक के नाम से जाना जाता है। इस 5 सीटर एसयूवी में 39.2 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है जिसके साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर जुड़ी है। ये कार 136 बीएचपी और 395 एनएम का पावर और टॉर्क आउटपुट देती है। एआरएआई के अनुसार हुंडई कोना ईवी फुल चार्जिंग के बाद 452 किलोमीटर तक ड्राइव की जा सकती है और इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड हासिल करने में 9.7 सेकंड का समय लगता है। रेंज बढ़ाने के लिए कोना इलेक्ट्रिक में भी रीजनरेटिव ब्रेकिंग का फीचर दिया गया है।  50केडब्ल्यू के फास्ट चार्जर से यदि आप इसे चार्ज करेंगे तो इसकी बैट्री 57 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। साथ ही कंपनी इसके साथ वॉल बॉक्स चार्जर भी देती है जिससे आप अपने घर या ऑफिस में लगाकर करीब 6 घंटे में इसे फुल चार्ज कर सकते हैं। इस कार के साथ एक 2.8 केडब्ल्यू का पोर्टेबल चार्जर भी दिया जाता है जो 19 घंटे में इसे फुल चार्ज कर सकता है। इस साल के आखिर तक हुंडई कोना का फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में उतारा जाएगा और इसकी ड्राइव रेंज पहले के मुकाबले ज्यादा होने के आसार हैं। 

एमजी ZS EV

प्राइस-20.99 लाख रुपये से लेकर 24.18 लाख रुपये के बीच
सिंगल चार्ज रेंज-420 किलोमीटर

MG ZS EV

एमजी मोटर्स की इस इलेक्ट्रिक कार को भी यहां ग्राहकों से काफी अच्छा खासा रिस्पॉन्स मिल चुका है। एमजी अपनी ओर से भी देशभर में चार्जिंग नेटवर्क को मजबूत करने में जुटी हुई है। जेडएस ईवी में 44.5केडब्ल्यूएच का बैटरी पैक दिया गया है जो एक सिंगल मोटर से जुड़ा है। इसका पावर आउटपुट 143 बीएचपी है और ये करीब 353एनएम का टॉर्क डिलीवर करती है। फुल चार्ज होने पर जेडएस ईवी को करीब 420 किलोमीटर तक ड्राइव किया जा सकता है। 7.4 किलोवॉट के वॉलबॉक्स चार्जर की मदद से इसे करीब 8 घंटों के अंदर फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं डीसी फास्ट चार्जर से ये कार करीब एक घंटे में फुल चार्ज की जा सकती है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ भी एक पोर्टेबल चार्जर दिया जाता है जो इस कार को लगभग 18 घंटो में फुल चार्ज कर देता है। एमजी की ये कार भारत में उपलब्ध लंबी रेंज देने वाली कारों में एक अफोर्डेबल मॉडल माना जा सकता है। 

जगुआर i-pace Electric

प्राइस-1.05 करोड़ रुपये से लेकर 1.12 करोड़ रुपये
सिंगल चार्ज रेंज-470 किलोमीटर

Jaguar I-Pace Top Speed

इस साल मार्च में जगुआर ने Luxury Electric Car i-pace electric को भारत में लॉन्च किया है। इसकी शुरूआती प्राइस 1.06 करोड़ रुपये रखी गई है और इस कार की सिंगल चार्ज रेंज 470 किलोमीटर है। इस लग्जरी इलेक्ट्रिक कार में 90 केडब्ल्यूएच का बैट्री पैक दिया गया है जो एक ड्युअल इलेक्ट्रिक मोटर (फ्रंट और रियर एक्सल) से कनेक्टेड है। इन दोनों कॉम्बिनेशन के साथ इनका आउटपुट क्रमश: 400 बीएचपी और 696 एनएम जनरेट होता है। ये कार मात्र 4.8 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है। इस इलेक्ट्रिक कार की चार्जिंग स्पीड काफी अच्छी है। आप इसे 50 केडब्ल्यू के डीसी फास्ट चार्जर की मदद से मात्र 15 मिनट चार्ज कर करीब 120 किलोमीटर तक ड्राइव कर सकते हैं। वहीं इसी फास्ट चार्जर की मदद से मात्र 2 घंटे में इसे फुल चार्ज भी किया जा सकता है। इस जगुआर इलेक्ट्रिक एसयूवी को के साथ  7.4 केडब्ल्यू और 11 केडब्ल्यू  के वॉलबॉक्स चार्जर भी दिए जा रहे हैंं। ये कार 150 केडब्ल्यू की डीसी चार्जिंग से भी चार्ज हो सकती है। ये कार पूरी तरह से फीचर लोडेड और एक लग्जरी पैकेज के तौर पर उपलब्ध है।  

ऑडी  E-Tron

प्राइस-99.99 लाख रुपये से लेकर 1.18 करोड़ रुपये के बीच
सिंगल चार्ज रेंज-264 किलोमीटर से लेकर 484​ किलोमीटर (वेरिएंट अनुसार)

ऑडी e-tron India specs

हाल ही में ऑडी की ई-ट्रोन भारत में लॉन्च हुई है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को दो तरह ​की बॉडी स्टाइल: Standard E-Tron और E-Tron Sportback में पेश किया गया है। स्टैंडर्ड मॉडल में दो वेरिएंट्स: e-tron 50 और e-tron 55 रखे गए हैं जिनकी प्राइस क्रमश: 99.99 लाख रुपये और 1.16 करोड़ रुपये है। वहीं स्पोर्टबैक बॉडी स्टाइल सिंगल वेरिएंट– e-tron Sportback  में उपलब्ध है जिसकी प्राइस 1.18 करोड़ रुपये है। ई-ट्रॉन में दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जिनमें से एक इसके फ्रंट एक्सल पर लगी है जबकि दूसरी रियर एक्सल पर मौजूद है। e-tron 50 variant में 71kW का बैट्री पैक दिया गया है और इसकी सिंगल चार्ज रेंज  264-379 किलोमीटर है। इसका पावर आउटपुट 313 बीएचपी और 540 एनएम है। ये कार 6.8 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है। दूसरी तरफ Audi e-tron 55 और e-tron Sportback 55 में 95 kW की बैट्री दी गई है जिसका आउटपुट 408 बीएचपी और 664 एनएम है। इन्हें 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 5.7 सेकंड्स का समय लगता है और ये आंकड़े डब्ल्यूएलटीपी द्वारा जारी किए गए ​हैं। फुल चार्ज होने के बाद ये दोनों वेरिएंट्स 359 से लेकर 484  किलोमीटर तक ड्राइव किए जा सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में तीन चार्जिंग ऑप्शंस रखे गए हैं जिनमें 11 केडब्ल्यू कॉम्पेक्ट चार्जर,एडिशनल वॉलबॉक्स एसी चार्जर और 50 केडब्ल्यू डीसी फास्ट चार्जर शामिल है। 

इंडिया की ये 5 Electric Cars जिनकी रेंज है काफी सॉलिड, देखिए पूरी लिस्ट
To Top