ऑटो इंडस्ट्री

360 डिग्री कैमरा: जानिए कैसे करता है काम और कैसे बनाता है ये आपको और आपकी कार को सेफ

गाड़ी में बैठे बैठे आपको चारों तरफ का साफ साफ नजारा दिखाने वाला ये फीचर है काफी सेफ  

हाल ही में नई कारों में 360 डिग्री कैमरा सेटअप काफी ट्रेंड में आया है। आज से महज कुछ साल पहले तक ये फीचर केवल प्रीमियम कारों में ही नजर आया करता था। अब ये फीचर काफी मास मार्केट कारों में मिलने लगा है और हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी बलेनो के 2022 मॉडल में भी इस फीचर को पेश किया गया है। यदि आपको ये लगता है कि 360 डिग्री कैमरा का फीचर केवल ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ही दिया जाता है तो ये सोच बिल्कुल गलत है। बल्कि भारत जैसे आबादी वाले देश जहां ज्यादा ट्रैफिक और बढ़ती सड़क दुर्घटना जैसी समस्याएं आम हैं वहां ये फीचर काफी काम का साबित हो सकता है। ये फीचर ना केवल कार पार्क करने को आसान बनाता है बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं। कैसे काम करता है 360 डिग्री पार्किंग कैमरा और क्या होते हैं इसके फायदे इस बारे में आप पूरी डीटेल के साथ जानेंगे आगे:

कैसे काम करता है 360 डिग्री कैमरा?

360 डिग्री कैमरा सेटअप केवल एक सिंगल कैमरा के सहारे काम नहीं करता है। बल्कि इस ​सेटअप में गाड़ी के अलग अलग हिस्सों में कुछ कैमरा एक सॉफ्टवेयर के जरिए पेयर्ड होते हैं जो कार के आसपास की गतिविधियों को एक सिंगल ​स्क्रीन पर आपके सामने लाकर रख देता है। एक बेसिक 360 डिग्री कैमरा में कम से कम 4 कैमरे होते हैं जिनमें से एक फ्रंट और एक रियर बंपर पर और दो साइड मिरर पर लगे होते हैं। इन कैमरों में रिकॉर्ड होने वाली फुटेज एकसाथ सॉफ्टवेयर में आकर मिल जाती है जिससे आपको गाड़ी के चारों ओर के नजारे मिल जाते हैं। कुछ महंगी कारों में 4 से ज्यादा कैमरे भी होते है जिससे कार के आसपास का नजारा और भी बेहतर तरीके से मिल जाता है। कुछ मॉर्डन कारों में 360 डिग्री कैमरा मैनुअली मूव भी करते हैं और टचस्क्रीन सिस्टम के सहारे आप अलग अलग एंगल से कार के आसपास की फुटेज को देख सकते हैं। इससे यूजर कार पार्क करते समय बाहर के एडजस्टमेंट्स देख सकता है और दरवाजा खोलते समय उसे स्पेस की जानकारी भी मिल जाती है। 

360 डिग्री कैमरा के फायदे 

360 डिग्री कैमरा छोटी से लेकर बड़ी दुर्घटना को भी टाल सकता है। आमतौर पर ये कार को पार्क करने में मदद करता है और इससे ये अंदाजा भी लग सकता है कि आपने कार सही से पार्क की है कि नहीं। इसका एक फायदा ये भी है कि ये आपको वो एंगल भी दिखा देता है जो शायद आप आईआरवीएम या ओआरवीएम से नहीं देख पाते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप राइट इंडिकेटर देते हैं तो राइड साइड वाला कैमरा आपको उस दिशा की पूरी फुटेज दिखा देगा। इससे लेन बदलने और टर्न लेने में आसानी रहती है। 

360 डिग्री कैमरा: जानिए कैसे करता है काम और कैसे बनाता है ये आपको और आपकी कार को सेफ
To Top