Yezdi Roadking
बाइक न्यूज़

दिवाली तक भारत में लॉन्च होगी नई Yezdi बाइक, देगी रॉयल एनफील्ड को कड़ी टक्कर

येज्दी ब्रांड को फिर से मार्केट में री-लॉन्च करना क्लासिक लेजेंड्स के अस्तित्व के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे कंपनी का बिजनेस एक्सपेंशन तो होगा ही साथ में भारत जैसे बड़े देश में डीलर्स को भी कंपनी की क्षमताओं का पता चलेगा। अभी देश में कंपनी की डीलरशिप्स तो अच्छी खासी संख्या में मौजूद हैं मगर उनके पास बेचने के लिए बाइकों के ज्यादा ऑप्शंस उपलब्ध नहीं है।

एक समय में भारत में काफी ज्यादा पॉपुलर रही रोड किंग 250सीसी और क्लासिक 250सीसी जैसी बाइकों को अपने बैनर तले लॉन्च करने वाला येज्दी ब्रांड ​बाजार में फिर से वापसी करने को तैयार है।भारत में जावा ब्रांड को फिर से पेश करने के बाद महिंद्रा के ही स्वामित्व वाली Classic Legends PVt Ltd देश में आइकॉनिक ब्रांड  येज्दी को भी री-लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में येज्दी अपनी एक नई बाइक के साथ इस साल के फेस्टिवल सीजन तक मार्केट में उतर जाएगी। इसके अलावा ये भी जानकारी मिली है कि क्लासिक लेजेंड्स ने बीएसए की अपकमिंग बाइकों के लिए 650सीसी का एक पावरफुल इंजन भी तैयार किया है और ये बाइकें सबसे पहले ब्रिटिश मार्केट में लॉन्च की जाएंगी। 

इस प्रोजेक्ट से जुड़े सूत्रों ने कुछ ऑटो पोर्टल्स को जानकारी दी है कि येज्दी ब्रांड को फिर से मार्केट में री-लॉन्च करना क्लासिक लेजेंड्स के अस्तित्व के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे कंपनी का बिजनेस एक्सपेंशन तो होगा ही साथ में भारत जैसे बड़े देश में डीलर्स को भी कंपनी की क्षमताओं का पता चलेगा। अभी देश में कंपनी की डीलरशिप्स तो अच्छी खासी संख्या में मौजूद हैं मगर उनके पास बेचने के लिए बाइकों के ज्यादा ऑप्शंस उपलब्ध नहीं है। ऐसे में भारत जैसे उभरते बाजार में इस ब्रांड को बने रहने के लिए अपना प्रोडक्ट पोर्टफोलियो तो बढ़ाना ही पड़ेगा।  साथ ही क्लासिक मोटरसाइकिल्स तैयार करने वाली इस कंपनी के आ जाने से देश में एकछत्र राज कर रही रॉयल एनफील्ड जैसी कंपनी को भी इससे कड़ी टक्कर मिलेगी। 

Yezdi Bikes India

नवंबर 2018 में ही क्लासिक लेजेंड्स के सहयोग से जावा ब्रांड ने भारत में दो बाइकों को लॉन्च कर फिर से वापसी की है। इन दोनों बाइकों में जावा और जावा फोर्टी टू शामिल है। बता दें कि जावा इस समय पूरे भारत में अपने 200 आउटलेट्स के जरिए 3 बाइकों की बिक्री कर रही है। अब तक ये कंपनी अपने प्रोडक्ट्स की 50,000 से ज्यादा यूनिट्स बेच चुकी है। 

क्लासिक लिजेंड्स ने अपना मंथली प्रोडक्शन 4000 यूनिट्स से बढ़ाकर 7000 यूनिट्स कर दिया है। पिछले साल फेस्टिवल सीजन के दौरान कंपनी की बाइकों को ग्राहकों की जबरदस्त डिमांड मिली थी। हालांकि,कोरोना का कहर फिर से बढ़ने से जावा की सेल्स को काफी नुकसान पहुंचना शुरू हो गया। अब देश में वैक्सीनेशन तेज हो जाने से क्लासिक लेजेंड्स को फिर से अच्छे बिजनेस की आस है और कंपनी ने कहा है कि वो देश के हालातों पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए हैं। 

हाल ही में पुणे-नासिक हाईवे पर एक नई रेट्रो क्लासिक स्क्रैंबलर को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है जो येज्दी की नई बाइक हो सकती है। इस बाइक में डिजिटल कंसोल,एलईडी हेडलैंप्स एवं टेललैंप्स और ड्यूअल चैनल एबीएस सिस्टम जैसे एडवांस्ड फीचर्स भी नजर आए हैं। 

इस नई येज्दी बाइक में जावा वाला 293सीसी,लिक्विड कूल्ड,सिंगल सिलेंडर इंजन दिया जा सकता है। 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस ये इंजन 26.51 बीएचपी की पावर और 27 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। जावा पिराक में 30 बीएचपी के पावर आउटपुट वाला 344सीसी का ज्यादा पावरफुल इंजन दिया गया है जो 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ ही आता है। 

बीएसए की मिडिलवेट बाइकों के लिए क्लासिक लेजेंड्स ने तैयार किया 650 सीसी इंजन 

एक रिपोर्ट के अनुसार क्लासिक लिजेंड्स के इंजीनियर्स बीएसए ब्रांड की बाइकों के लिए एक नया 650सीसी इंजन तैयार किया है। ये इंजन अपनी टेस्टिंग के लगभग आखिरी ही फेज में है। इस इंजन से लैस बीएसए की नई बाइकों को यूनाइटेड किंगडम में लॉन्च किया जाएगा जो कि new European-emission norms के अनुसार अपग्रेडेड होगा। इन नई बीएसए बाइकों की मैन्युफैक्चरिंग भारत में ही की जाएगी जिनकी असेंबलिंग का काम देश से बाहर ही होगा। बता दें कि एक समय बीएसए दुनिया की सबसे बड़ी बाइक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी रह चुकी है जिसने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान सेनाओं को करीब 100,000 बाइकें सप्लाय की थी। 

दिवाली तक भारत में लॉन्च होगी नई Yezdi बाइक, देगी रॉयल एनफील्ड को कड़ी टक्कर
To Top