Yamaha XSR
बाइक न्यूज़

यामाहा भारत में पेश करेगी 150-250 cc Bikes, 125cc Scooters और EV’s

जापान की इस 2 व्हीलर कंपनी ने 2025 तक अपना मार्केट शेयर 3.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.7 प्रतिशत करने का लक्षय रखा है।

यामाहा मोटर कंपनी भारत में आने वाले 5 सालों के अंदर अपनी बाइक और स्कूटर पोर्टफोलियो को एक्सपेंड करने की प्लानिंग कर रही है। जापान की इस 2 व्हीलर कंपनी ने 2025 तक अपना मार्केट शेयर 3.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.7 प्रतिशत करने का लक्षय रखा है। एक पब्लिकेशन से बात करते हुए यामाहा मोटर ग्रूप इंडिया के चेयरमैन मोतोफुमी शितारा ने कहा कि 125 सीसी सेगमेंट के 2 व्हीलर्स की भारी डिमांड को देखते हुए कंपनी इसी सेगमेंट में अपने फ्यूचर प्रोडक्ट्स उतारेगी। 

Yamaha Bike

कंपनी का मानना है कि इस सेगमेंट के ग्राहक एक प्रीमियम 2 व्हीलर की डिमांड रखते हैं जिसका डिजाइन स्पोर्टी हो और उसकी परफॉर्मेंस भी दमदार हो। ऐसे में इस परफेक्ट कॉम्बिनेशन के नहीं मिलने के कारण कस्टमर्स 150 सीसी सेगमेंट की तरफ जाते हैं। ऐसे में यामाहा युवा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कंपनी 125 सीसी स्कूटर और 150 सीसी से लेकर 250 सीसी सेगमेंट की बाइकें तैयार करेगी। 

इसके अलावा यामाहा पिछले दो सालों से Gogoro नाम की कंपनी के साथ मिलकर नए इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर काम कर रही है। इस प्लेटफॉर्म पर तैयार होने वाले व्हीकल्स भारत के साथ साथ ग्लोबल मार्केट्स में भी लॉन्च किए जाएंगे। यहां तक की कंपनी ने इन अपकमिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजी को फाइनल भी कर लिया है। अभी कंपनी इन मॉडल्स को लॉन्च करने से पहले इंफ्रास्ट्रक्चर,परफॉर्मेंस और प्राइसिंग जैसे पैमानों पर विचार कर रही है। 

हाल ही में कंपनी ने यामाहा फसीनो 125 हाइब्रिड और रे जेडआर 125 हाइब्रिड स्कूटर्स से पर्दा उठाया है। दोनों मॉडल्स में कंपनी ने हाइब्रिड पावर असिस्ट टेक्नोलॉजी के साथ कुछ ​एडिशनल फीचर्स भी दिए हैं। इनमें दिया जाने वाला अपडेटेड 125 सीसी फ्यूल इंजेक्टेड हाइब्रिड इंजन 8.6 बीएचपी की पावर और 10.3 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। मौजूदा इंजन के मुकाबले ये इंजन 16 प्रतिशत ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट होगा। 

फीचर्स की बात करें तो यामाहा के इन हाइब्रिड स्कूटर्स में फुल एलईडी हेडलैंप्स के साथ डेटाइम रनिंग लैंप्स और एलईडी टेललैंप दिए जाएंगे। इसके अलावा इनकी फीचर लिस्ट में साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ के साथ ​डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर और ऑप्शनल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी एवं यूएसबी चार्जर भी शामिल है। यामाहा फसीनो हाइब्रिड में मैट ब्लैक पेंट कलर और गोल्डन व्हील्स भी दिए गए हैं। हाला ही में यामाहा ने रेट्रो स्टाइल्ड एफजेड-एक्स बाइक भी लॉन्च की है जिसकी प्राइस 1.17 लाख रुपये एक्सशोरूम रखी गई है। 

यामाहा भारत में पेश करेगी 150-250 cc Bikes, 125cc Scooters और EV’s
To Top