Renault Bigster SUV Concept
कार न्यूज़

Renault Grand Duster 7-Seater टेस्टिंग के दौरान आई नजर, क्या देगी Safari और Alcazar को टक्कर?

भारत में टाटा सफारी और हुंडई अल्कजार जैसी 7 सीटर कारों को जॉइन करने के लिए रेनो भी यहां डस्टर का एक 7 सीटर वर्जन उतार सकती है जिसे रोमानिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। अभी तो ये कार रेनो की सहयोगी कंपनी ​डासिया की देखरेख में टेस्ट की जा रही है और रेनो भारत में इसे अपनी बैजिंग देकर उतार सकती है। 

कुछ महीनों पहले Renault की सहयोगी कंपनी Dacia ने Bigster Concept से पर्दा उठाया था जो कि Popular SUV Duster  का ही एक 7-सीटर वर्जन है। इसके बाद इस कार की कुछ रेंडर तस्वीरें भी इंटरनेट पर वायरल हुई थी जिसे Grand Duster के तौर पर एक डिजाइन ने इमेजिन किया था। अब ये कार एक ख्याल ना रहकर हकीकत में बदलने जा रही है जिसके कुछ संकेत मिले हैं। डासिया ग्रांड डस्टर नाम से एक इस क्रॉसओवर कार का एक 7 सीटर वर्जन तैयार कर रही है जिसके साथ ही डस्टर के मौजूदा मॉडल का फेसलिफ्ट वर्जन भी तैयार किया जा रहा है। बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में डस्टर का सेकंड जनरेशन मॉडल आ चुका है जबकि अभी भारत में इसका फर्स्ट जनरेशन मॉडल ही मौजूद है। जिन बाजारों में ​डासिया कंपनी मौजूद नहीं है वहां डस्टर को रेनो की ब्रांडिंग तले बेचा जा रहा है।

Renault Duster 7-seater spied

कैसे होंगे डस्टर 7 सीटर के लुक्स

रोमानिया में हाल ही में 7 सीटर डस्टर को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। मुरे काउंटी में ये एक पार्किंग लॉट में नजर आई है जहां इसे पूरी तरह से कवर किया गया था। ये एसयूवी अपने 5 सीटर वर्जन से लंबी है और अगर कंपनी ने इसे बिग्स्टर कॉन्सेप्ट की तर्ज पर ही तैयार किया तो फिर ये कार 4.6 मीटर लंबी होगी। इसके अलावा डस्टर 7 सीटर में नए डिजाइन के टेललैंप्स भी नजर आएंगे। इसका फ्रंट काफी हद तक इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध डस्टर के सेकंड जनरेशन मॉडल से काफी मिलता जुलता नजर आएगा। इसके अलावा इस नई कार में बड़ी बैश प्लेट के साथ दमदार लुक वाले फ्रंट और रियर बंपर,18 इंच के ड्यूल टोन अलॉय व्हील्स,सिल्वर कलर के विंग मिरर और फंक्शनल रूफ रेल्स जैसे एलिमेंट्स नजर आएंगे। महत्वपूर्ण बात ये भी है कि इस कार को second-gen Duster वाले CMF-B platform पर तैयार किया जाएगा। 

Renault Grand Duster 7-seater spied

इंटीरियर में क्या होगा खास और कैसे मिलेंगे इंजन ऑप्शंस

5 सीटर डस्टर के मुकाबले इसके 7 सीटर वर्जन के इंटीरियर लेआउट में ज्यादा कोई बदलाव नजर नहीं आएंगे। हालांकि इसमें एक एक्स्ट्रा थर्ड रो सीट्स जरूर होंगी। इस कार को 7 सीटर और 6 सीटर कॉन्फिग्रेशन में पेश किया जा सकता है जहां इसके 6 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स नजर आएंगी। 

काफी सारे इंटरनेशनल मार्केट्स में डस्टर को में काफी तरीके इंजन और गियरबॉक्स ऑप्शंस की पेशकश की जाती है और भारत में ये कार 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। ये इंजन 154 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इंजन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। उम्मीद है कि ग्रांड डस्टर में भी इस इंजन का ऑप्शन दिया जा सकता है। 

भारत और इंटरनेशनल मार्केट में कब लॉन्च होगी ये कार

इस वक्त इस 7 सीटर एसयूवी को RJI कोडनेम दिया गया है। इसका प्रोडक्शन डासिया के रोमानिया स्थित पिटेस्टिी प्लांट में अक्टूबर 2021 के आसपास शुरू किया जा सकता है। वहीं इसे कुछ बाजारों में इस साल के आखिर तक या अगले साल की शुरूआत तक लॉन्च किया जा सकता है। 

भारत में इसे लॉन्च किए जाने की अभी कोई भी पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है। मगर जिस तरह से रेनॉल्ट के यूटिलिटी व्हीकल्स को भारत में पॉपुलैरिटी मिलती है उसे देखकर तो यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी के लिए ये प्रोडक्ट यहां काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। भारत में लॉन्च होने के बाद 2022 Renault Grand Duster सीधे तौर पर Tata Safari और Hyundai Alcazar को कड़ी टक्कर देगी। 

Renault Grand Duster 7-Seater टेस्टिंग के दौरान आई नजर, क्या देगी Safari और Alcazar को टक्कर?
To Top