Thar 5-door
कार न्यूज़

Mahindra Thar 5-Door Version के बारे में वो सबकुछ जो अब तक सामने आया है

महिंद्रा की फ्यूचर प्लानिंग में थार एसयूवी का एक 5 डोर लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन शामिल है । महिंद्रा की दुनिया के कुछ बड़े मार्केट्स अमेरिका,अफ्रीका जैसे इंटरनेशनल मार्केट्स में काफी अच्छी पकड़ है। ऐसे में वो थार का ये वर्जन लॉन्च करके Jeep Wrangler जैसी कारों का मार्केट शेयर कम कर सकती है।

पिछले साल महिंद्रा ने 2 अक्टूबर यानी गांधी जयंती के दिन New  Generation Mahindra Thar को लॉन्च किया था। लॉन्च होते ही ये कार मार्केट में ऐसी हिट हुई कि अब इसका वेटिंग पीरियड ही करीब साल भर तक पहुंच चुका है। यानी आज आप इस कार को बुक कराते हैं तो आपको इसकी डिलीवरी सालभर के बाद मिलेगी। हालांकि,महिंद्रा तीन शिफ्टें चलाकर इसकी डिमांड को पूरा करने की भरपूर कोशिश कर रही है। इसके साथ ही ​महिंद्रा की फ्यूचर प्लानिंग में थार एसयूवी का एक 5 डोर लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन भी शामिल है जिसकी टेस्टिंग शुरू करने की हरी झंडी मिल चुकी है। बहुत जल्द ही इसकी Bolero की बॉडी लगाकर टेस्टिंग की जाएगी। महिंद्रा की अमेरिका,अफ्रीका जैसे इंटरनेशनल मार्केट्स में काफी अच्छी पकड़ है। ऐसे में वो थार का ये वर्जन लॉन्च करके Jeep Wrangler जैसी कारों का मार्केट शेयर कम कर सकती है।वहीं भारत में भी ये कार अपने 3 डोर वर्जन की तरह काफी पॉपुलर बन सकती है जिसे लोग रूटीन ड्राइविंग के काम में तो ले ही सकेंगे साथ ही ऑफ रोडिंग के लिए भी ये काफी दमदार साबित होगी। 

Mahindra Thar India

रेंडर तस्वीरों में दिखाई गई थी 5 डोर महिंद्रा थार की झलक 

महिंद्रा थार 5 डोर वर्जन का लुक कैसा होगा,इसकी कुछ झलक पिछले साल रेंडर यानी काल्पनिक तस्वीरों के जरिए सामने आई। इन तस्वीरों में इसके ओवरऑल लुक में कोई बड़े बदलाव नजर नहीं आए। इसमें 3 डोर वर्जन की ही तरह राउंड शेप के हेडलैंप्स,वर्टिकल शेप की ग्रिल और ड्यूअल टोन बंपर दिखाई दिए थे। इसके एक्सटीरियर लुक में यदि कोई बदलाव नजर आया था तो वो रियर डोर का शामिल हो जाना। चूंकि नाम से ही पता चलता है कि ये थार का लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन होगा,ऐसे में इसमें केबिन स्पेस की कोई कमी नजर नहीं आएगी। वैसे महिंद्रा ने न्यू जनरेशन थार को अर्बन यूटिलिटी व्हीकल के साथ साथ एक दमदार ऑफ रोडिंग एसयूवी के तौर पर लाने का प्रयास किया है। कंपनी ने अपनी इस 3 Door Car में फ्रंट फेसिंग सीट्स जैसी चीजें देकर इस कार को पहले से ज्यादा कंफर्टेबल बना दिया है। फिर भी इस कार में कहीं ना कहीं स्पेस की कमी महसूस हो ही जाती है। वहीं इसमें प्रैक्टिकैलिटी के तौर पर बूट स्पेस भी काफी कम मिलता है। दूसरी तरफ इसकी रियर विंडोज़ को ओपन नहीं किया जा सकता है। जबकि Mahindra Thar 5 Door Version Render Photos में इसमें खोल सकी जाने वाली विंडोज को इमेजिन किया गया है। 

New Mahindra Thar

रेंडर तस्वीरों के जरिए ये भी बताने की कोशिश की गई इसमें एक्सट्रा बूट स्पेस मिलेगा और इसके रियर क्वार्टर सेक्शन को छोटा कर दिया जाएगा। हालांकि ये हार्ड टॉप और सॉफ्ट टॉप वर्जन के लिए तो फायदेमंद होगा मगर कन्वर्टिबल सॉफ्ट वर्जन में ये परेशानी का सबब बन सकता है। खैर अभी से तो ये कह पाना काफी मुश्किल होगा कि 5 डोर थार में भी क्या 3 डोर थार की तरह कई टाइप की रूफ के ऑप्शन दिए जाएंगे या नहीं, मगर कंपनी ने इस बारे में भी कुछ ना कुछ सोचा जरूर होगा। इसके अलावा ये भी देखने वाली बात होगी कि महिंद्रा थार के इस लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन का सीटिंग लेआउट कैसा होगा।  

क्या 3 डोर से ज्यादा दमदार इंजन दिए जाएंगे 5 डोर थार में?

इस बात की पुष्टि अभी तो नहीं की जा सकती मगर काफी रिपोर्ट्स में ये कहा गया है कि Mahindra Thar 5-Door Model में इसके 3-Door Model वाले ही इंजन ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। ऐसे में फिर इसमें second generation thar वाले 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन की ही चॉइस मिलेगी। जहां थार में दिया गया 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 150 पीएस की पावर और 300 एनएम टॉर्क आउटपुट देता है तो वहीं इसके 2.2 लीटर टर्बो डीजल इंजन का आउटपुट 130 पीएस और 300 एनएम है। इनके इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस भी दी गई है। वहीं ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है। 

भारत में कॉम्पिटिशन

चूंकि मारुति की ओर से भारत में ​5-Door Jimny उतारे जाने की संभावना है,ऐसे में यदि महिंद्रा थार का ये वर्जन भारत में लॉन्च किया जाता है तो इसका सीधा-सीधा मुकाबला जिम्नी से ही होगा। दूसरी तरफ ये कार New Force Gurkha ऑफरोडिंग एसयूवी को भी कड़ी टक्कर देगी। 

Mahindra Thar 5-Door Version के बारे में वो सबकुछ जो अब तक सामने आया है
To Top