महिंद्रा Thar 5-Door
कार न्यूज़

महिंद्रा Thar 5-Door, कब तक होगी लॉन्च और क्या हो सकती है इसकी प्राइस सबकुछ जानिए यहां

महिंद्रा 5 डोर थार ऐसे ग्राहकों के लिए तैयार की जाएगी जो ज्यादा प्रेक्टिकल हो और उसमें ड्राइवर समेत 5 लोगों के बैठने जितना स्पेस भी मिले और वो ऑफ रोडिंग करने के काम भी आ सके। 

महिंद्रा के लिए थार एसयूवी का सेकंड जनरेशन मॉडल काफी लकी साबित हुआ है जिसको भारत की जनता से अब भी काफी प्यार मिल रहा है। इस कार की डिमांड का आलम ये है कि देश के कई शहरों में यदि आज ग्राहक थार बुक कराने जाएं तो उन्हें इस कार की डिलीवरी एक साल के बाद में मिलेगी। लैडर ऑन फ्रेम चेसिस पर तैयार की गई नई थार का यहां अभी 3 डोर मॉडल उपलब्ध है। ये कार वैसे तो ऑफ रो​डर्स को काफी पसंद आती है मगर कुछ लोगों ने इसके ज्यादा प्रेक्टिकल और कन्वेंशनल 5 डोर वर्जन लाने की भी डिमांड की है।

ग्राहकों द्वारा मिले फीडबैक को देखते हुए महिंद्रा इस लाइफस्टाइल एसयूवी का 5 डोर वर्जन लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। नई 5 डोर महिंद्रा थार लैडर ऑन फ्रेम चेसिस के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार की जाएगी। इसका व्हीलबेस रेगुलर मॉडल से ज्यादा लंबा होगा और रियर पैसेंजर डोर देने के लिए बॉडी को एक्सटेंड भी किया जाएगा। 3 डोर मॉडल के मुकाबले इस एसयूवी में ज्यादा बूट स्पेस भी मिलेगा।

New Mahindra Thar

महिंद्रा Thar 5-Door के बारे में कुछ जरूरी जानकारियां

लॉन्च– 2022-23
संभावित कीमत– 13 लाख रुपये से लेकर 16 लाख रुपये तक
इंजन ऑप्शंस– 2.2 लीटर टर्बो डीजल और 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल
गियरबॉक्स– 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 6 स्पीड मैनुअल,ऑल व्हील ड्राइव स्टैंडर्ड

महिंद्रा 5 डोर थार ऐसे ग्राहकों के लिए तैयार की जाएगी जो ज्यादा प्रेक्टिकल हो और उसमें ड्राइवर समेत 5 लोगों के बैठने जितना स्पेस भी मिले और वो ऑफ रोडिंग क्षमताएं भी रखती हो। कंपनी का भी मानना है कि 5 डोर थार भारतीय ग्राहकों के बीच एक ज्यादा पॉपुलर कार साबित हो सकती है।

नई महिद्रा थार 5 डोर को GEN3 ladder-frame chassis पर तैयार किया जाएगा जिसपर की इसका 3 डोर वर्जन तैयार हुआ है। इसी प्लेटफॉर्म पर स्कॉर्पियो एसयूवी का नेक्सट जनरेशन मॉडल भी तैयार किया जाएगा जिसे 2022 तक लॉन्च करने की संभावना है। इसके अलावा कंपनी 5 डोर थार को 3 डोर थार से थोड़ा अलग लुक देने के लिए इसके डिजाइन में मामूली बदलाव भी कर सकती है।

नई 3 डोर थार की तरह अपकमिंग महिंद्रा Thar 5-Door में कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक एसी, मल्टी-फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, क्रूज कंट्रोल, फॉलो मी होम हेडलैम्प्स जैसे मॉर्डन फीचर्स दिए जाएंगे। इस एसयूवी में इंटीग्रेटेड डेटाइम रनिंग लैंप्स और एलईडी टेललैंप्स का फीचर भी मौजूद होगा।

महिंद्रा Thar 5-Door इंजन स्पेसिफिकेशन

नई 5 डोर थार में वहीं इंजन ऑप्शंस दिए जाएंगे जो 3 डोर थार में दिए गए हैं। इन इंजन में 2.0 लीटर एम स्टालियन टर्बो पेट्रोल और 2.2 लीटर एमहॉक टर्बो डीजल इंजन शामिल है। जहां इसका टर्बो पेट्रोल इंजन 152 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं डीजल इंजन 132 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क आउटपुट डिलीवर करने में सक्षम है। इन इंजन के साथ कंपनी 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस देगी। साथ ही में इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया जाएगा। हालांकि महिंद्रा 5 डोर थार में उपर बताए गए इंजन के ज्यादा पावरफुल वर्जन लगाए जा सकते हैं।

जहां इसमें दिए जाने वाले एम-स्टालियन प्रो टर्बो पेट्रोल इंजन अपने मौजूदा इंजन से पावरफुल और तेज होगा। वहीं ये इंजन नई थार को 180 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ाने में मदद भी करेगा। इसके अलावा कंपनी डीजल इंजन को भी 160 बीएचपी की पावर डिलीवर करने के हिसाब से ट्यून कर सकती है।

थार के 3 डोर वर्जन का ग्राउंड क्लीयरेंस अभी 226 मिलीमीटर है और इसकी वॉटर वेडिंग कैपेसिटी 650 मिलीमीटर है। इसका अप्रोच,डिपार्चर और रैंप अप एंगल क्रमश: 42 डिग्री, 37 डिग्री और 27 डिग्री है। इस कार के फ्रंट में इंडिपेंडेंट जबकि रियर पर मल्टीलिंक सस्पेंशन दिए गए हैं। दूसरी तरफ 5 डोर थार का अप्रोच,डिपार्चर और रैंप अप एंगल अलग हो सकता है क्यों​कि इसका साइज भी अलग होगा। अभी इसके मौजूदा मॉडल में कंपनी ने 18 इंच के व्हील्स दिए हैं जिनपर  255/65 R18 terrain tyres चढ़े हैं।

महिंद्रा Thar 5-Door, कब तक होगी लॉन्च और क्या हो सकती है इसकी प्राइस सबकुछ जानिए यहां
To Top