LML Vespa Scooter
बाइक न्यूज़

भारत में LML की होगी वापसी, Electric Two-Wheeler सेगमेंट के लिए उतारेगी नए प्रोडक्ट्स

उत्तर प्रदेश की कानपुर बेस्ड LML ब्रांड एक समय काफी भरोसेमंद स्कूटर्स,मोटरसाइकिल्स और मोपेड्स बनाने के साथ साथ स्पेयर और एसेसरीज बनाने के लिए भी काफी पॉपुलर था। 

इंडियन 2 व्हीलर मैन्युफैक्चरर LML मार्केट में वापसी का ऐलान कर दिया है। कंपनी अब डॉमेस्टिक मार्केट के लिए इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर तैयार करेगी। एक समय पॉपुलर स्कूटर मैन्युफैक्चरर रही ये कंपनी इस बार LML Electric के नाम से वापसी करेगी। 

कंपनी ने कहा है कि वो अपनी नई प्रोडक्ट स्ट्रेटिजी पर काम कर रही है। कंपनी एक बड़े निवेश के साथ बाजार में वापसी करने की तैयारी कर रही है और इसके लिए वो पहले मार्केट में अपना फिर से बेस तैयार करेगी। 

LML Scooter

एलएमएल इलेक्ट्रिक लिमिटेड के एमडी एवं सीईओ योगेश भाटिया ने कहा कि “ हम वापसी करने से काफी खुश है। हम अर्बन मोबिलिटी स्पेस के लिए बेहतर से बेहतर प्रोडक्ट उतारने के लिए काफी गहनता से अपनी प्रोडक्ट डेवलपमेंट स्ट्रेटिजी तैयार कर रहे हैं।  हम बदलाव लाने की दिशा में अपर मिडिल क्लास और अर्बन सेगमेंट के लिए प्रीमियम प्रोडक्ट रेंज पेश करेंगे”। 

उत्तर प्रदेश की कानपुर बेस्ड एलएमएल ब्रांड एक समय काफी भरोसेमंद स्कूटर्स,मोटरसाइकिल्स और मोपेड्स बनाने के साथ साथ स्पेयर और एसेसरीज बनाने के लिए भी काफी पॉपुलर था। 1972 में एलएमएल ब्रांड की स्थापना हुई थी जिसके बाद कंपनी ने 1983 में इटली की Piaggio Vespa से हाथ मिलाते हुए 100 सीसी के स्कूटर तैयार करने शुरू किए थे। कंपनी के लाइनअप में Vespa NV3, Supremo, Star, Sensation, जैसे कई स्कूटर्स रह चुके हैं। 

पियाजिओ की एलएमएल में 25.50 प्रतिशत की हिस्सेदारी थी और दोनों के बीच पार्टनरशिप 1999 में खत्म हो गई। इसके बाद एलएमएल ने भारत में Adreno, Energy और Freedom जैसी बाइक्स भी उतारी मगर वो बाजार में अपनी छाप नहीं छोड़ पाई। 

भारत में इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर सेगमेंट तेजी से आगे बढ़ रहा है और काफी सारे ब्रांड्स इसमें उतर रहे हैं। कई नामी ऑटो ब्रांड्स से ​फंडिंग प्राप्त कर कई स्टार्ट अप भी देश के लिए इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर तैयार करने की घोषणा कर चुके हैं। एलएमल की ओर से बजाज चेतक, टीवीएस आईक्यूब, एथर 450एक्स, ओला एस1 और सिंपल वन जैसे प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को कड़ी टक्कर देने के लिए प्रीमियम ई-स्कूटर उतार सकती है। 

भारत में LML की होगी वापसी, Electric Two-Wheeler सेगमेंट के लिए उतारेगी नए प्रोडक्ट्स
To Top