Hindustan Motors Contessa
ऑटो इंडस्ट्री

आइकॉनिक Contessa Car की इलेक्ट्रिक अवतार में होगी वापसी, हिंदुस्तान मोटर्स ने नाम कराया ट्रेडमार्क 

एक रिपोर्ट की मानें तो कभी भारत में लग्जरी लाइफस्टाइल का प्रतीक रही कॉन्टेसा सेडान कार की फिर से वापसी होने जा रही है। बता दें कि कॉन्टेसा की मैन्युफैक्चरिंग भी इंडियन कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स के पश्चिम बंगाल में की जाती थी। जहां कंपनी की एंबेस्डर एक मास मार्केट कार थी तो वहीं कॉन्टेसा हाई सोसायटी वालों के लिए तैयार की गई थी जिसे ‘देसी मसल कार’ भी कहा जाता था। बहुत जल्द कॉन्टेसा लोगों का स्टेटस सिंबल बनने लगी। बदलते जमाने के साथ एंबेस्डर और कॉन्टेसा की सेल्स गिरने लगी मगर 2017 में प्यूजो ने 80 करोड़ रुपये में एंबेस्डर के अधिकार खरीद लिए। एंबेसडर को हिंद मोटर फाइनेंशियल कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एचएमएफसीआई) के जॉइन्ट वेंचर के तहत पुनरुद्धार के लिए मंजूरी दी गई है, जो हिंदुस्तान मोटर्स और पीएसए ग्रुप (प्यूजो एस.ए. ग्रुप, फ्रांस) की सहायक कंपनी है। कंपनी ने हाल ही में एंबेस्डर के न्यू जनरेशन मॉडल में दिए जाने वाले पावरट्रेन की एक झलक भी दिखाई है। 

अपकमिंग एंबेस्डर में दिया जाने वाला पावरट्रेन कॉन्टेसा में भी दिया जाएगा। एचएमएफसीआई की ओर से इसमें दिए जाने वाले इंजन की ज्यादा डीटेल्स तो शेयर नहीं ​की है मगर माना जा रहा है कि ये इंजन मॉर्डन स्टैंडर्ड्स के अनुरूप होगा। हिंदुस्तान मोटर्स ने कॉन्टेसा नाम को भारत में ट्रेडमार्क भी करा लिया है। इसके अलावा कंपनी कॉन्टेसा का इलेक्ट्रिक वर्जन भी लॉन्च करेगी क्योंकि कंपनी ने इस सेगमेंट में एंट्री लेने का ऐलान कर दिया है। 

HM Contessa

कुछ ऐसा रहा है कॉन्टेसा का इतिहास

भारत में कॉन्टेसा कार की मैन्युफैक्चरिंग 1984 से लेकर 2002 के बीच की गई जो कि Vauxhall कारों पर बेस्ड थी। पहले कॉन्टेसा Vauxhall Victor FE पर बेस्ड थी जिसके बाद वाला मॉडल Vauxhall VX पर बेस्ड हुआ। इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया था जो 50 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम था। इस इंजन के साथ 4 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया था। 

कुछ समय बाद हिंदुस्तान मोटर्स ने इंजन मेकर इसुजु के साथ पार्टनरशिप की और कॉन्टेसा में फिर इस कंपनी का 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाने लगा। इस इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया था। 1990 में कॉन्टेसा में इसुजु का 2.0 लीटर इसुजु का FC1 इंजन दिया जाने लगा। 

एंबेस्डर के बाद लॉन्च की जा सकती है कॉन्टेसा

एंबेस्डर को 2023 या 2024 तक भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इसके बाद कंपनी कॉन्टेसा को भी लॉन्च करेगी। एंबेस्डर और कॉन्टेसा के डिजाइन में थोड़ा बहुत बदलाव किया जाएगा जबकि इनके इंटीरियर को पूरी तरह बदला जाएगा। कंपनी इन दोनों कारों में मॉर्डन फीचर्स देगी। वहीं सेफ्टी के मोर्चे पर भी हिंदुस्तान मोटर्स को इन कारों को मजबूती से तैयार करना पड़ेगा। दूसरी तरफ प्राइस का भी एक अहम रोल होगा। धीरे धीरे इन कारों के बारे में और भी डीटेल्स सामने आएगी। 

Image Source – Retro Ryder

आइकॉनिक Contessa Car की इलेक्ट्रिक अवतार में होगी वापसी, हिंदुस्तान मोटर्स ने नाम कराया ट्रेडमार्क 
To Top