Hyundai Alcazar Launch
कार न्यूज़

Hyundai Alcazar SUV के बारे में जानिए ये 10 Facts

हुंडई मोटर्स ने क्रेटा एसयूवी के 7 सीटर वर्जन अल्काजार से पर्दा उठा दिया है और ये टाटा सफारी,एमजी हेक्टर प्लस और एक्सयूवी500 को मिलाकर देश की चौथी 7 सीटर एसयूवी होगी। काफी मायनों में ये कार अपने मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों से काफी अच्छी है जिसका जिक्र आपको इन 10 फैक्ट्स में मिलेगा। 

हुंडई मोटर्स ने Alcazar SUV के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठा दिया है। इस एसयूवी को K2 प्लेटफॉर्म के मॉडिफाइड वर्जन पर तैयार किया गया है जिसपर  5-seater Creta और 5-seater Kia Seltos भी तैयार की जा चुकी है। इस प्लेटफॉर्म पर एक 7-seater MPV भी तैयार की जाएगी जिसे भारत में 2022 तक किआ मोटर्स के बैनर तले लॉन्च करा जाएगा। नीचे दिए गए वीडियो लिंक में NEW HYUNDAI ALCAZAR FIRST LOOK PREVIEW देख सकते हैं।

अब नजर डालते हैं न्यू हुंडई अल्काजार से जुड़ी 10 प्रमुख बातों पर

लंबा व्हीलबेस-नई हुंडई अल्काजार एसयूवी का व्हीलबेस साइज 2790 मिलीमीटर है जो कि क्रेटा के व्हीलबेस से 150 मिलीमीटर ज्यादा लंबा है। यहां तक कि अल्काजार व्हीलबेस 7 सीटर एसयूवी कैटेगरी की सभी गाड़ियों से लंबा है। इस सेगमेंट की Hyundai Alcazar का व्हीलबेस 2741 मिलीमीटर है जबकि  MG Hector Plus  का व्हीलबेस साइज 2,750 मिलीमीटर है।

2.0 लीटर पेट्रोल इंजन- पहले ये बात सामने आई थी कि अल्काजार एसयूवी में क्रेटा वाला 1.5 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के ऑप्शन दिए जाएंगे। मगर अब इस कार से पर्दा उठा देने के बाद ये जानकारी सामने आई है कि अल्काजार में Elantra और Tucson को पावर देने वाला बड़ा 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। ये इंजन 195 पीएस की पावर और 192 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। ये एलांट्रा और ट्यूसॉन से 7 पीएस की ज्यादा पावर जनरेट करेगा।

1.5 लीटर डीजल इंजन-नई अल्काजार में क्रेटा एसयूवी वाला 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन भी दिया जाएगा जो मगर ये इसमें ज्यादा पावर ट्यूनिंग के साथ पेश किया जाएगा। क्रेटा में ये इंजन 115 पीएस की पावर औश्र 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है।

पैनोरमिक सनरूफ-नई हुंडई अल्कजार में पैनोरमिक सनरूफ का फीचर दिया जाएगा। हालांकि ये फीचर केवल इस कार के टॉप वेरिएंट में ही दिया जा सकता है।

6 और 7-सीटर कॉन्फिग्रेशन-इस एसयूवी कार को 6 और 7 सीटर लेआउट में पेश किया जाएगा। जहां इसके 6 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स दी गई हैं तो वहीं 7 सीटर मॉडल में सेकंड रो पर बेंच टाइप सीट मिलेगी। इसके अलावा सेकंड रो सीट पर थर्ड रो में जाने के लिए  one-touch tumble function भी दिया गया है। वहीं इस कार की थर्ड रो वाली सीट में रिक्लाइनिंग फंक्शन मौजूद है।

डिजाइनिंग हाइलाइट्स-नई अल्कजार को हुंडई के Global Design identity of Sensuous Sportiness की तर्ज पर डिजाइन किया गया है जो हुंडई की मॉर्डन कारों और एसयूवी में देखने को मिलती है। भले ही ये कार क्रेटा का ही 7 सीटर वर्जन हो फिर भी इसके डिजाइन में कई एलिमेंट्स क्रेटा से अलग हैं। इसमें क्रोम स्टडेड फ्रंट ग्रिल,फ्लैट रूफ,लंबा व्हीलबेस,बड़ा रियर डोर,एक्सटेंडेड रियर ओवरहैंग्स और बड़ा ग्लास एरिया जैसे एलिमेंट्स दिए गए हैं।

Hyundai Alcazar SUV

इसके अलावा इस एसयूवी में ब्लैक कलर के पिलर्स,नए अलॉय,रूफ रेल्स,शार्क फिन एंटीना और क्रोम डोर हैंडल्स दिए गए हैं। इसके रियर प्रोफाइल में नया टेलगेट,नई टेललाइट्स,ब्रेक लाइट्स के साथ रूफ इंटीग्रेटेड स्पॉयलर और नया बंपर जैसा फीचर दिया गया है।

सेगमेंट में सबसे ज्यादा बूट स्पेस-रियर सीट्स को बिना फोल्ड किए भी हुंडई अल्कजार में सेगमेंट में सबसे ज्यादा 180 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। दूसरी तरफ टाटा सफारी में मात्र 73 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जबकि हेक्टर प्लस और एक्सयूवी500 में क्रमश: 155 लीटर एवं 93 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

हाईलाइट फीचर्स

-सेकंड रो पर फ्लोर माउंटेड सेंट्रल आर्मरेस्ट
-10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
-एंड्रॉयड ऑटो एंड एपल कारप्ले
-वायरलैस फोन चार्जिंग
-ऑटोमैटिक एसी
-क्रूज कंट्रोल
-पावर्ड ड्राइवर सीट
-वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स
-पैनोरमिक सनरूफ
-पावर्ड ओआरवीएम्स
-360 डिग्री कैमरा

कब लॉन्च होगी ये कार-New Hyundai Alcazar  को मई या जून तक लॉन्च किया जा सकता है। कुछ डीलरशिप्स पर इसकी अनॉफिशियल प्री-बुकिंग भी शुरू हो चुकी है।

संभावित कीमत-इस कार का मुकाबला Tata Safari, Mahindra XUV500 और MG Hector Plus जैसी 7 सीटर एसयूवी कारों से होगा। ऐसे में अल्काजार की प्राइस 13 लाख रुपये से लेकर 20 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।

Hyundai Alcazar SUV के बारे में जानिए ये 10 Facts
To Top