Honda Activa Petrol-Electric Hybrid
बाइक न्यूज़

मात्र 60,000 के खर्च में तैयार कर डाला Honda Activa का ये हायब्रिड वर्जन, देखें वीडियो

अब तक आपने होंडा एक्टिवा को इलेक्ट्रिक स्कूटर में तब्दील करने के तो कई सारे वीडियोज़ देखें होंगे मगर एक शख्स ने इस पॉपुलर स्कूटर का एक हायब्रिड वर्जन तैयार किया है। कमाल की बात ये है कि इस हायब्रिड स्कूटर को तैयार करने में मात्र 60,000 रुपये का कुल खर्च आया है जिसे अब इसके ओनर किसी के लिए भी 15 दिन में तैयार कर सकते हैं। 

Honda Activa को भारत में ऑटोमैटिक स्कूटर सेगमेंट में नई क्रांति का जनक कहा जाए तो कुछ भी गलत नहीं होगा। इस स्कूटर को आज भारतीय बाजार में करीब 20 साल हो चुके हैं। इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि  Activa scooters की अब तक 2.5 करोड़ यूनिट्स बेच चुके हैं। आलम ये है कि भारत की सड़कों पर हर दूसरा स्कूटर आपको एक्टिवा के रूप में ही नजर आएगा। Honda Activa 110 cc और Honda Activa 125 cc वेरिएंट्स बाजार में उपलब्ध हैं। देश में Electric scooters की डिमांड भी काफी बढ़ने लगी है और TVS, Ather, Bajaj और Okinawa जैसे ब्रांड्स यहां इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में अपने प्रोडक्ट्स लॉन्च कर चुकी है। आपने होंडा petrol Activa scooter को एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदलने से संबंधित वीडियोज़ तो काफी देखें होंगे मगर,हाल ही में एक शख्स ने तगड़ा जुगाड़ लगाकर Activa petrol-electric hybrid scooter तैयार कर डाला है। क्या था जुगाड़ और किस तरह से तैयार किया गया ये खास स्कूटर इसकी पूरी जानकारी आपको मिलेगी आगे:

Honda Activa 4G Hybrid

e-wheeler नाम के YouTube channel पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है। इस वीडियो में व्लॉगर ने एक्टिवा हायब्रिड को तैयार किए जाने के पीछे जिन लोगों का दिमा लगा है उनका परिचय कराया है। ये देश में शायद पहला ही petrol-electric hybrid scooter होगा। इस स्कूटर की सबसे खास बात ये है कि ओनर ने इसके एक्सटीरियर में बिना किसी बदलाव के इसमें जरूरी मॉडिफिकेशन किए हैं। 

4 साल का समय लगा इसे तैयार करने में 

Honda Activa hybrid battery

वीडियो में इस स्कूटर के ओनर ने बताया कि उन्होनें ये स्कूटर 4 साल की मेहनत के बाद तैयार किया है। एक वर्कशॉप चलाने वाले इस एक्टिवा हायब्रिड के ओनर ने बताया यदि उन्हें ऑफर दिया जाए तो वो लोगों के लिए ऐसे कई हायब्रिड स्कूटर्स तैयार कर सकते हैं। इस खास एक्टिवा स्कूटर में 60V 24ah Lithium Ferrous Phosphate battery लगी है। इस बैट्री को स्कूटर की सीट के नीचे मिलने वाले स्टोरेज एरिया में रखा गया है। ओनर ने बैट्री को किसी तरह के डैमेज से बचाने के लिए उसे कवर भी किया है। वहीं शॉर्ट सर्किट से बचाने के लिए बैट्री के पास ही एक कट ऑफ स्विच का भी इस्तेमाल किया गया है। 

महज 4 घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है इसकी बैट्री

स्कूटर में से निकालकर इसकी बैट्री को इसके ओनर अपने घर ही चार्ज कर लेते हैं। उन्होनें आगे बताया कि महज 4 घंटे में भी इसकी बैट्री पूरी तरह से चार्ज हो जाती है। ये बैट्री रियर व्हील पर लगी ​एक हब मोटर को पावर देती है। खास बात ये है कि इसे तैयार करने वाले इसके ओनर ने काफी व्यवस्थित ढंग से इस स्कूटर को तैयार किया है। यहां तक कि साइलेंसर हब मोटर को इतने अच्छे तरीके से लगाया गया है कि स्कूटर के साइलेंसर को छेड़ने की जरूरत ही नहीं पड़ी। वहीं कंट्रोलर यूनिट और अन्य इलेक्ट्रिक पैनल को भी साइड पैनल के अंदर बड़े ही अच्छे से लगाया गया है। 

पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों ही मोड्स पर चल सकता है एक्टिवा का ये हायब्रिड वर्जन 

होंडा एक्टिवा का ये स्वदेशी हायब्रिड वर्जन पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों मोड्स पर चलाया जा सकता है। केवल चाबी घुमाते हुए स्टार्ट कर इसे पेट्रोल मोड पर चलाया जा सकता है और यदि इलेक्ट्रिक मोड पर चलाना हो तो petrol ignition key के बगल में ही दी गई एक और चाबी से स्कूटर बंद कर फिर से उसे शुरू करना पड़ेगा। इलेक्ट्रिक मोड पर स्कूटर के शुरू होते ही इसमें दिए गए ओरिजनल इंस्टरुमेंट क्लस्टर के बगल में दिए गए डिजिटल मीटर में बैट्री परसंटेज भी मालूम चल जाएगा। 

फुल चार्जिंग के बाद 50 किलोमीटर तक दौड़ सकता है ये स्कूटर 

इस वीडियो में एक्टिवा हायब्रिड के ओनर ने बताया है कि इलेक्ट्रिक मोड पर ये स्कूटर अधिकतम 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है। वहीं ये फुल चार्जिंग के बाद 50 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। 

मात्र 60,000 रुपये में कर दिया इसे तैयार 

एक्टिवा हाइब्रिड के ओनर ने व्लॉगर को बताया कि उन्हें इसे तैयार करने में उन्हें 60,000 रुपये के करीब खर्च करने पड़े। जैसा कि हमनें आपको पहले भी बताया इसके ओनर एक वर्कशॉप चलाते हैं और उन्होनें व्लॉगर के हवाले से कहा है कि यदि किसी और को भी अपना एक्टिवा हायब्रिड स्कूटर में मॉडिफाय कराना है तो वो उनसे संपर्क कर सकता है। 

नीचे वीडियो देखें:

मात्र 60,000 के खर्च में तैयार कर डाला Honda Activa का ये हायब्रिड वर्जन, देखें वीडियो
To Top