Ather 450X Launched
बाइक न्यूज़

FAME II सब्सिडी हुई ज्यादा – इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की कीमतों में आई भारी गिरावट

सरकार ने अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर दिए जाने वाले डिमांड इंसेटिव्स को 10,000 रुपये प्रति केडब्ल्यूएच से बढ़कार 15,000 रुपये प्रति केडब्ल्यूएच कर दिया है। 

भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की सेल्स को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने Faster Adoption and Manufacturing of Electric Vehicles in India (FAME-II) scheme में एक बड़ा संशोधन कर दिया है। अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तैयार करने के लिए मैन्युफैक्चरर्स को और इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीद पर ग्राहकों को पहले से ज्यादा सब्सिडी दी जाएगी।  सरकार की इस पहल के बाद कई ब्रांड्स ने अपने इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स की कीमतें घटाना शुरू कर दिया है। वहीं इंडस्ट्री ने भी सरकार के इस कदम का खुले दिल से स्वागत किया है। 

इस पॉलिसी में सबसे बड़ा संशोधन electric 2-wheeler manufacturers को दी जाने वाली स​ब्सिडी के रूप में किया गया है। सरकार ने अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर दिए जाने वाले डिमांड इंसेटिव्स को 10,000 रुपये प्रति केडब्ल्यूएच से बढ़कार 15,000 रुपये प्रति केडब्ल्यूएच कर दिया है। इस नए संशोधन में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए इसेंटिव को व्हीकल की लागत का 40 प्रतिशत कर दिया है जो पहले 20 प्रतिशत था। 

देश के पॉपुलर इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर ने सीधे तौर पर ग्राहकों को इसका फायदा देने के लिए अपने इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर के दाम में भारी कटौती कर दी है। एथर एनर्जी,ओकिनावा और टीवीएस जैसे ब्रांड्स ने इस नई पॉलिसी के लागू होते ही अपने स्कूटर्स की प्राइस घटा भी दी है जिनके बारे में आप जानेंगे आगे:

एथर एनर्जी के दो स्कूटर्स की प्राइस घटी

Ather 450X Charging

इलेक्ट्रिक स्कूटर मैन्युफैक्चरर एथर एनर्जी ने अपने 450एक्स और 450 प्लस की प्राइस में कटौती की है। जहां इस 450 एक्स की (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) प्राइस अब 1,32,426 हो गई है तो वहीं 450 प्लस की  (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) प्राइस 1,33,416 रुपये हो गई है। इन दोनों स्कूटर्स की (एक्स-शोरूम बेंगलुरू) प्राइस क्रमश: 1,44,500 रुपये और 1,25,490 रुपये हो गई है। इस मौके पर एथर एनर्जी के सीईओ और को-फाउंडर तरूण मेहता ने ​कहा कि अब FAME Phase-II पॉलिसी के जरिए 50 प्रतिशत प्रति केडब्ल्यूएच सब्सिडी मिलने से इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में और भी इजाफा हो जाएगा। बता दें कि एथर एनर्जी आने वाले 6 महीनों के भीतर देश के 30 शहरों में अपना डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क स्थापित करने की तैयारी कर रही है। बता दें कि अभी इस ब्रांड के इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल दिल्ली और बेंगलुरू में ही उपलब्ध हैं। 

11,250 सस्ता हुआ टीवीएस आईक्यूब 

TVS iQube

टीवीएस ने अपने आईक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर की प्राइस के दाम 11,250 रुपये तक घटा दिए हैं। ये स्कूटर​ फिलहाल दिल्ली और बेंगलुरू में ही उपलब्ध है। अब इस स्कूटर की प्राइस 1.01 लाख रुपये हो गई है। वहीं बेंगलुरू में इस स्कूटर की प्राइस 1.10 लाख रुपये हो गई है। दिल्लीवासियों को तो इस स्कूटर की खरीद पर सरकार की ओर से भी कुछ स​ब्सिडी मिलेगी,ऐसे में ये स्कूटर उन्हें और भी सस्ता पड़ेगा। टीवीएस ने कहा है कि मार्च 2022 तक ये स्कूटर देश के 20 से ज्यादा शहरों में उपलब्ध होने लगेगा। चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए कंपनी ने Convergence Energy Services के साथ करार किया है। 

अधिकतम 17,900 रुपये गिरे ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के दाम 

Okinawa iPraise+ features

ओकिनावा ने भी अपने कस्टमर्स को FAME II पॉलिसी का सीधा लाभ देने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के दाम गिरा दिए हैं। कंपनी अपने लाइनअप में उपलब्ध तीन इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स की प्राइस 7,200 रुपये से लेकर 17,800 रुपये तक कम कर दिए हैं। कंपनी के लाइनअप में अभी तीन इलेक्ट्रिक मॉडल्स: iPraise+, Praise Pro and Ridge+ मौजूद हैं। iPraise+ की प्राइस में सबसे ज्यादा  17,892 की कमी की गई है और अब ये 99,708 रुपये में उपलब्ध रहेगा। दूसरी तरफ Praise Pro की प्राइस 7,947 रुपये कम कर दी गई है जो अब 84,795 रुपये में उपलब्ध होगा। वहीं कंपनी के Ridge+ की प्राइस अब 61,791 रुपये हो गई है जो  7,209 रुपये सस्ता हो गया है। 

FAME II सब्सिडी हुई ज्यादा – इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की कीमतों में आई भारी गिरावट
To Top