BYD Atto 3 Electric SUV
ऑटो इंडस्ट्री

ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च हो सकती है BYD Atto 3 Electric SUV, MG ZS EV से होगा मुकाबला

चाइनीज कारमेकर  BYD (Build Your Dreams) इंडियन पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में Atto 3 के साथ एंट्री लेने की तैयारी कर रही है। ये कार चाइना में फरवरी 2022 में लॉन्च हो चुकी है। भारत में इसे 2023 ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। 

भारत में इलेक्ट्रिक बस उतार चुकी है ये कंपनी 

बिल्ड यॉर ड्रीम्स का इंडिया में डेब्यू 2017 में हुआ था जहां कंपनी ने कमर्शियल सेगमेंट में इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च की जिसके बाद कंपनी ने ऑल इलेक्ट्रिक एमपीवी e6 भी उतारी। इसे एमपीवी को नवंबर 2021 में फ्लीट सेगमेंट में उतारा गया था। भारत में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का मुकाबला MG ZS EV से होगा। इसकी लंबाई 4,455 मिलीमीटर,चौड़ाई 1875 मिलीमीटर है और इसका व्हीलबेस 2,720 मिलीमीटर है और Atto 3 साइज के हर मोर्चे पर एक बड़ी कार है। 

BYD Atto 3 EV

बड़ी होने के साथ साथ ये कार पावरफुल भी है जिसमें BYD Atto  परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर दी गई है जो 204 बीएचपी की पावर और 310 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। कंपनी का दावा है कि इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 7.3 सेकंड्स का समय लगता है। इसका वेट 1,680-1,750 किलोग्राम है। 

BYD Atto 3:बैट्री और रेंज

इंटरनेशनल मार्केट में Atto 3 दो बैट्री पैक के ऑप्शन में उपलब्ध है जिनमें 49.92kWh और 60.48kWh शामिल है और इनकी डब्ल्यूएलटीपी रेंज क्रमश: 320 किलोमीटर और 420 किलोमीटर है। Atto 3 में कंपनी की पेंटेंटेड ब्लेड बैट्री टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 3-pin AC और Type-2 AC चार्जिंग ऑप्शंस दिए गए हैं और ये 80kW DC की मदद से एक घंटे से भी कम में चार्ज हो जाती है। 

BYD Atto 3: फीचर्स 

BYD Atto 3 Electric SUV Interior

इस कार के इंटरनेशनल मॉडल में एलईडी हेडलैम्प्स, 18-इंच अलॉय, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड फ्रंट सीट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 12.8-इंच रोटेटिंग टचस्क्रीन, इलेक्ट्रिक टेल गेट और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स के तौर पर इसमें सात एयरबैग, ईएसपी, हिल डिसेंट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा और एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें राडार बेस्ड एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम भी दिया गया है जिसके तहत स्टॉप-एंड-गो, फुल अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, कॉलिजन वॉर्निंग (आगे और पीछे), लेन डिपार्चर वॉर्निंग, लेन-कीपिंग असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट वॉर्निंग, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और रियर क्रॉस ट्रैफिक ब्रेकिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इसके इंडियन वर्जन में भी यही सब फीचर्स देगी मगर फिर इसकी कीमत भी ज्यादा होगी। 

इंपोर्ट रूट के जरिए बेची जाएगी ये कार

Atto 3 को पूरी तरह इंपोर्ट कराते हुए भारत में बेचा जाएगा जिससे इसपर काफी ज्यादा इंपोर्ट ड्यूटी लगेगी। इस इंपोर्टेड इलेक्ट्रिक कार की शुरूआती कीमत 30 लाख रुपये तक हो सकती है। 

Source – AutoCarIndia

ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च हो सकती है BYD Atto 3 Electric SUV, MG ZS EV से होगा मुकाबला
To Top