2021 Jawa 42
बाइक न्यूज़

रॉयल एनफील्ड की जगह आप खरीद सकते है ये 5 दूसरे ब्रांड्स की बाइक्स

 350 सीसी सेगमेंट की बाइक खरीदने की प्लानिंग कर रहे ग्राहकों को में सबसे पहले रॉयल एनफील्ड की बाइकें ही आती हैं जो काफी पॉपुलर है। मगर इनकी पॉपुलैरिटी अब इतनी ज्यादा हो गई है ​सड़क पर इनकी बहुतायत भी देखी जा सकती है और यदि आप भीड़ से अलग दिखने का शौक रखते हैं तो फिर आपके लिए बाजार में कुछ और नॉन रॉयल एनफील्ड बाइक्स के अलावा भी काफी अच्छे ऑप्शंस मौजूद हैं। 

इसमें कोई शक नहीं कि भारतीय 2 व्हीलर मार्केट में मिडिल वेट 350 सीसी सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड कंपनी का काफी दबदबा है। इस सेगमेंट में कंपनी की क्लासिक 350,बुलट और मिटियॉर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इनके अलावा रॉयल एनफील्ड की ओर से कुछ और नई बाइकें भी तैयार की जा रही हैं जिनमें संभावित तौर पर हंटर 350 नाम से लॉन्च की जाने वाली 350सीसी रोडस्टर और नेक्सट जनरेशन क्लासिक 350 शामिल हैं।

Royal Enfield Meteor 350 Cruiser

भारत में रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 काफी ज्यादा पॉपुलर बाइकों में से एक है। यहां तक ​कि हाल ही में लॉन्च हुई मिटियॉर 350 क्रूजर बाइक सेगमेंट में काफी पॉपुलैरिटी हासिल किए जा रही है। इन बाइक्स की पॉपुलैरिटी को देखते हुए ही कुछ नामी ब्रांड्स भी नई क्लासिक और मिडिल वेट मोटरसाइकिलों तैयार कर रही है जो रॉयल एनफील्ड की इन बाइकों से किसी भी तरह कमतर नहीं होंगी। बता दें कि इस सेगमेंट में पहले से ही रॉयल एनफील्ड कंपनी के अलावा कुछ दूसरे ब्रांड्स की बेहद शानदार बाइकें उपलब्ध हैं जो आप अपनी विशलिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

होंडा सीबी350,सीबी350 आरएस

New Honda CB350RS Specs

रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 350 को कड़ी टक्कर देने के लिए होंडा ने भारत में H’ness CB350 क्लासिक मोटरसाइकिल को लॉन्च कर चुकी है। कंपनी इसी बाइक का एक स्क्रैंबलर वर्जन CB350 RS भी लॉन्च कर चुकी है। इन बाइकों में 348.36 सीसी सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 21 बीएचपी की पावर औैर 30 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ असिस्ट और सिल्पर क्लच से लैस 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।

इनमें होंडा स्मार्टफोन वॉइस कंट्रोल सिस्टम के साथ सेमी डिजिटल इंस्टरुमेंट पैनल का फीचर दिया गया है। इससे राइडर अपने स्मार्टफोन के ब्लूटूथ के जरिए टेलीफोनी,टर्न बाय टर्न नेविगेशन आदि जैसे फीचर्स को एसेस कर सकता है। इसके अलावा इनमें होंडा सलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल सिस्टम भी दिया गया है जो रियर व्हील ट्रैक्शन और हजार्ड स्विच को मेंटेन करने का काम करता है।

जावा,जावा फोर्टी टू

Jawa 42

एक समय क्लासिक बाइकें तैयार करने वाली जावा मार्केट में जावा क्लासिक और जावा फोर्टी टू के साथ फिर से लौट आई है। इन दोनों बाइकों में कंपनी ने 293 सीसी का लिक्विड कूल इंजन दिया गया है जो 27 बीएचपी की पावर और 27 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। इन जावा बाइक्स में आगे की तरफ टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर में ट्विन हाइड्रॉलिक शॉक्स दिए गए हैं। इसके अलावा इनमें आगे वाले व्हील पर 280 मिलीमीटर के फ्रंट डिस्क और पीछे वाले व्हील पर 240 मिलीमीटर के रियर डिस्क ब्रेक लगे हैं जिनके साथ एबीएस का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है।  Jawa Forty Two बाइक में स्पीड और फ्यूल गेज देखने के लिए एनालॉग मीटर और ओडोमीटर एवं ट्रिप मीटर के लिए डिजिटल डिस्प्ले दी गई है।

बजाज डोमिनार

Bajaj Dominar 400 BS6

बजाज की डोमिनार एक पावरफुल क्रूजर बाइक है जिसकी प्राइस रॉयल एनफील्ड की 350 सीसी बाइकों के लगभग बराबर ही है। इस बाइक में फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ 373.3 सीसी सिंगल सिलेंडर लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है। ये इंजन 39.4बीएचपी की पावर और 35एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। सस्पेंशन के तौर पर इसमें 43 मिलीमीटर यूएसडी टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और निट्रॉक्स सस्पेंशन यूनिट के साथ रियर पर मल्टी स्टेप एडजस्टेबल मोनोशॉक दिए गए हैं। इस बाइक में 320 मिलीमीटर के फ्रंट डिस्क और ड्यूअल चैनल एबीएएस सिस्टम के साथ 230 मिलीमीटर के रियर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।

कस्टमर्स के लिए इस बाइक का एक कम पावरफुल वर्जन डोमिनार 250 का विकल्प भी दिया जा रहा है। इस बाइक में 248.8 सीसी का फ्यूल इंजेक्टेड,सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो कि केटीएम350 ड्यूक को भी पावर दे रहा है। 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आने वाला ये इंजन 27 बीएचपी की पावर और 23.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 

बेनेली इंपीरियल 400

Benelli Imperiale

फरवरी 2021 में बेनेली ने रेट्रो लुक वाली बीएस6 इंपीरियल 400 बाइक को लॉन्च किया था। इस बाइक में 374 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन दिया गया है जो 19 बीएचपी की पावर और 29 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। सस्पेंशन के तौर पर इस रेट्रो स्टाइलिंग बाइक में 41 मिलीमीटर के टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और एडजस्टेबल प्री लोड के साथ ड्यूअल शॉक एब्सॉर्बर दिए गए हैं। ब्रेकिंग के लिए इसमें 350 मिलीमीटर के फ्रंट डिस्क और ड्यूअल चैनल एबीएस के साथ 240 मिलीमीटर के रियर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं।

हस्क्वार्ना 250

Husqvarna 250cc bikes

इस समय हस्कवार्ना के इंडियन पोर्टफोलियो में दो निओ रेट्रो बाइक्स – Svartpilen 250 and Vitpilen 250 मौजूद हैं। दोनों ही बाइकों में 248.8 सीसी लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है जो 31 बीएचपी की पावर और 24 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इन लाइटवेट बाइक्स में 43 मिलीमीटर यूएसडी फ्रंट फोर्क्स और रियर पर मोनोशॉक सस्पेंशन दिए गए हैं। इन बाइक्स में ड्यूअल चैनल एबीएस सिस्टम के साथ डिस्क ब्रेक्स का फीचर भी दिया गया है। 

रॉयल एनफील्ड की जगह आप खरीद सकते है ये 5 दूसरे ब्रांड्स की बाइक्स
To Top