Best Mileage SUVs
अवर्गीकृत

ये हैं भारत की अच्छा माइलेज देने वाली टाॅप 10 SUVs

भारतीय ग्राहक आज भी कार की प्राइस और माइलेज के बारे में सबसे पहले जानना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए भी है कि क्योंकि हमारे देश की आधी से ज्यादा आबादी मिडिल क्लास सेक्शन से ताल्लुक रखती है। ऐसे में लोग महंगी कारें खरीद भी लें तो उसके बाद उनपर आने वाला फ्यूल खर्च कार मेंटेन करने में एक बड़ी बाधा बन जाता है। आजकल वैसे भी जिस तरह से पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं उसे देखते हुए ग्राहक अब अच्छा माइलेज देने वाली कारों को प्राथमिकता दे रहे हैं। यदि आप भी कोई एसयूवी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं जो माइलेज फ्रैंडली हो तो हमनें आपके लिए 10 Best Mileage SUVs की एक लिस्ट तैयार की है। तो चलिए इन कारों के माइलेज के आंकड़ों पर डालिए एक नजरः

1.निसान Magnite

Nissan Magnite

निसान मैग्नाइट को हाल ही में लाॅन्च किया गया है। अफोर्डेबल प्राइस में लाॅन्च हुई इस फीचर लोडेड एसयूवी को भारत में काफी अच्छा रिस्पाॅन्स मिल रहा है। निसान मैग्नाइट में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल और 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। इसका नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं इसके टर्बो पेट्रोल इंजन का आउटपुट 100 पीएस एवं 160 एनएम है। दोनों इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स स्टैंडर्ड दिया गया है जबकि टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी गियरबाॅक्स का ऑप्शन भी रखा गया है। माइलेज की बात की जाए तो इसका नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 18.75 किलोमीटर/लीटर काम माइलेज देता है जबकि इसका मैनुअल गियरबाॅक्स से लैस टर्बो माॅडल 20 किलोमीटर/लीटर एवं टर्बो सीवीटी वेरिएंट 17.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। हालांकि ये आंकड़े ड्राइविंग मैनर और सड़क की कंडीशन के हिसाब से भिन्न भी हो सकते हैं। 

2.मारुति Vitara Brezza

2022 Maruti Brezza

बेस्ट माइलेज देने वाली कारों की लिस्ट में अगला नंबर मारुति की विटारा ब्रेजा का है जो काफी बिकती है। इस कार में नया पेट्रोल इंजन दे दिया गया है और कंपनी ने अब इसके डीजल वेरिएंट को बंद कर दिया है। विटारा ब्रेजा में 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 104 पीएस की पावर और 138 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टाॅर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक का ऑप्शन दिया गया है। इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट में माइल्ड हायब्रिड सिस्टम भी दिया गया है जिससे इसका माइलेज और भी अच्छा हो जाता है। माइलेज की बात की जाए तो विटारा ब्रेजा का मैनुअल वेरिएंट 17 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है जबकि इसका ऑटोमैटिक वेरिएंट 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है।  

3. हुंडई Venue

Hyundai venue Sunroof

भारत में इस वक्त की सबसे ज्यादा बिकने वाली सब काॅम्पैक्ट एसयूवी कारों में से एक हुंडई वेन्यू में वो सब बातें मौजूद हैं जो एक परफैक्ट एसयूवी में होनी चाहिए। कनेक्टेड कार फीचर्स से लेकर इस कार में आईएमटी यानी इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन तक का ऑप्शन दिया गया है। वेन्यू में 3 इंजनः 82 बीएचपी वाला 1.2 लीटर पेट्रोल,99 बीएचपी वाला 1.2 लीटर डीजल और 118 बीएचपी की पावर वाला 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चाॅइस दी गई है। वेन्यू नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन 17.52 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है जबकि इसका टर्बो पेट्रोल मैनुअल और ऑटोमैटिक वेरिएंट क्रमशः 18.2 किलोमीटर प्रति लीटर एवं 18.15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देते हैं। दूसरी तरफ हुंडई वेन्यू का डीजल इंजन वेरिएंट 23.4 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। आईएमटी गियरबाॅक्स से लैस वैन्यू का माइलेज करीब 17 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

4. किया Sonet

Kia Sonet

वेन्यू की तरह किया सोनेट भी एक फीचर लोडेड एसयूवी है। हाल ही में कपनी ने इस कार की प्राइस बढ़ाई है। इस कार में तीन इंजन ऑप्शंसः 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड,1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल,टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल,6 स्पीड क्लचलैस और 7 स्पीड डीसीटी गियरबाॅक्स की चाॅइस दी गई है। वहीं डीजल इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स की चाॅइस रखी गई है। 

माइलेज की बात करें तों किया सोनेट के 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल वेरिएंट 18 किलोमीटर प्रति लीटर,1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल डीसीटी वेरिंएट 18 किलोमीटर प्रति लीटर,1.2 लीटर पेट्रोल 18 किलोमीटर प्रति लीटर,1.5 लीटर डीजल मैनुअल 24 किलोमीटर प्रति लीटर और 1.5 लीटर डीजल ऑटोमैटिक 19 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देते हैं। 

5.टाटा Nexon

Tata Nexon 2021

टाटा नेक्सन अपने सेगमेंट की सबसे पावरफुल सब 4 मीटर एसयूवी है जिसमें दो इंजन की चाॅइस दी गई है। पेट्रोल यूनिट के तौर पर नेक्सन एसयूवी में 120 बीएचपी की पावर वाला 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 108 बीएचपी की पावर वाला 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन की चाॅइस दी गई है। इन इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबाॅक्स का ऑप्शन मिलता है। जहां इसका पेट्रोल इंजन 17 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है तो वहीं इसके डीजल इंजन का माइलेज 21.5 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

6.हुंडई Creta

Hyundai Creta 7-seater

हुंडई ने पिछले साल ही क्रेटा एसयूवी के न्यू जनरेशन माॅडल को लाॅन्च किया था। इसे एकदम नए डिजाइन,नए फीचर्स और नए इंजन के साथ पेश किया गया था। न्यू जनरेशन हुंडई क्रेटा में तीन इंजन का ऑप्शन दिया गया है जिसमें 113 बीएचपी की पावर वाला 1.5 लीटर पेट्रोल,113 बीएचपी की पावर वाला 1.5 लीटर टर्बो डीजल और 138 बीएचपी की पावर वाला 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है। इसमें 6 स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स का ऑप्शन स्टैंडर्ड दिया गया है जबकि 1.5 लीटर पेट्रोल के साथ सीवीटी गियरबाॅक्स,डीजल इंजन के साथ 6 स्पीड टाॅर्क कन्वर्टर और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7 स्पीड डीसीटी का ऑप्शन दिया गया है। इस एसयूवी का पेट्रोल मैनुअल और ऑटोमैटिक वेरिएंट क्रमशः 16.9 किलोमीटर प्रति लीटर एवं 16.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देते हैं। वहीं इसके डीजल और ऑटोमैटिक वेरिएंट क्रमशः 21.4 एवं 18.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न देने में सक्षम है। 

7.किया Seltos

Kia Seltos

किया मोटर्स की सेल्टोस एसयूवी को हुंडई क्रेटा वाले प्लेटफाॅर्म पर ही तैयार किया गया है। 2019 में लाॅन्च किया सेल्टोस एकबारगी तो सेल्स के मामले में हुंडई क्रेटा को कड़ी टक्कर दे चुकी है। इस कार में भरपूर फीचर्स दिए गए हैं वहीं इसका एक्सटीरियर प्रोफाइल भी शानदार नजर आता है। इस एसयूवी में क्रेटा वाले ही इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें 1.5 लीटर पेट्रोल,1.5 लीटर डीजल और 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन शामिल है। जहां इसका पेट्रोल इंजन 16.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है तो वहीं इसका डीजल इंजन करीब 20.8 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता है। 

8.टाटा Harrier

Tata Harrier Petrol

टाटा मोटर्स की फ्लैगशिप एसयूवी हैरियर केवल 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। ये इंजन 170 बीएचपी की पावर और 350 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टाॅर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चाॅइस रखी गई है। ये कार 17 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। 

9.महिंद्रा XUV500

New Mahindra XUV500

महिंद्रा एक्सयूवी500 को जल्द ही जनरेशन अपडेट मिलने जा रहा है। फिलहाल इसके मौजूद माॅडल में बीएस6 2.2 लीटर डीजल इंजन दिया गया है जो 155 पीएस की पावर और 360 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस कार से 15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज आराम से दे देती है। 

10. जीप Compass

Compass facelift

जीप कंपास का फेसलिफ्ट अवतार बाजार में लाॅन्च कर दिया गया है। कंपनी ने इसमें छोटे मोटे बदलाव किए हैं और इसकी फीचर लिस्ट को भी अपडेट किया गया है। जीप कंपास फेसलिफ्ट में पहले की तरह 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल इंजन की चाॅइस ही रखी गई है। इसका पेट्रोल इंजन 163 पीएस की पावर और 250 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं इसका डीजल इंजन 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टाॅर्क जनरेट करने में सक्षम है। दोनों इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड मिलता है वहीं पेट्रोल इंजन के साथ 7 स्पीड डीसीटी और डीजल इंजन के साथ 9 स्पीड टाॅर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक की चाॅइस अलग से दी जाती है। ये कार ऑल व्हील ड्राइव और 2 व्हील ड्राइव दोनों काॅन्फिग्रेशन में उपलब्ध है। फिलहाल तो हमनें जीप कंपास फेसलिफ्ट की टेस्ट राइड नहीं ली है मगर इसमें दिए गए पहले वाले इंजल ऑप्शंस के रहते अब भी इससे वैसा ही माइलेज मिलेगा। पहले इसका पेट्रोल इंजन 14 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम था तो वहीं डीजल मैनुअल वेरिएंट 16 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देता था। हम जल्द ही नई कंपास 2021 के माइलेज फिगर से पर्दा उठाएंगे। 

ये हैं भारत की अच्छा माइलेज देने वाली टाॅप 10 SUVs
To Top