कार न्यूज़

जानें फॉक्सवैगन टिगुआन SUV से जुड़ी 10 खास बातें

New Volkswagen Tiguan

आइए जानते है नई फॉक्सवैगन टिगुआन एसयूवी की 10 बेहतरीन खूबियों के बारे में –

जर्मनी की कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन की काफी लंबे समय से प्रतीक्षारत एसयूवी कार टिगुआन आज भारत में लॉन्च हो गई. जैसा कि ये कार सबसे पहले तौरेग एसयूवी के तौर पर सबसे पहले हमारे देश में आई थी पर खराब बिक्री के कारण फॉक्सवैगन इंडिया ने इस मॉडल को 2013 में वापस ले लिया था. लेकिन पिछले कुछ सालों में भारत में एसयूवी के प्रति लोगों की दिवानगी को देखते हुए कंपनी ने इसे भारत में फिर से एक नए अवतार में पेश करने का फैसला किया.

फॉक्सवैगन की टिगुआन सबसे पहले लोगों ने पिछले साल 2016 आॅटो एक्सपो में देखा था. आज इसकी लॉन्चिंग के बाद हम सभी इस कार की खूबियों को जानना चाहेंगे तो आइए हम जान लेते नई फॉक्सवैगन टिगुआन एसयूवी की 10 बेहतरीन खूबियों के बारे में –

1. फॉक्सवैगन टिगुआन की कीमत 27.68 लाख से 31.04 रुपये (एक्स-शोरूम, मुंबई) के बीच रखी गई है. इस कार की बुकिंग पहले ही देशभर के फॉक्सवैगन डीलर शॉप्स पर शुरू हो चुकी है.

2. टिगुआन कंपनी की पहली एसयूवी है जो एमक्यूबी प्लेटफार्म पर तैयार की गई है.

3. चूंकि यह कार नये प्लेटफार्म पर तैयार की गई है इसलिए ये पिछली जनरेशन से 50 किलो हल्की है.

4. टिगुआन का एक्सटीरियर डिजाइन फॉक्सवैगन की गोल्फ और पास्सात से प्रेरित है. ये दोनों ही मॉडल यूरोप में सबसे प्रसिद्ध कारें हैं. जानें – फॉक्सवैगन Virtus से जुड़ी सभी बातें 

2017 Volkswagen Tiguan

5. सेकेंड जेनरेशन की फॉक्सवैगन टिगुआन जो हमें भारत में मिल रहा है वह पिछली कार से 60 mm ज्यादा लंबी और 30 mm ज्यादा चौड़ी और 33 mm ज्यादा नीची है.

6. टिगुआन के इंजन की बात करें तो ये 2-लीटर TDI डीजल इंजन में उपलब्ध है. इससे अधिकतम 147 बीएचपी की पावर जेनरेट होगी. इस टर्बोचार्ज्ड मोटर से कंपनी की टेस्टेड 7-स्पीड डीएसजी आॅटोमैटिक यूनिट अटैच की गई है.

7. टिगुआन में तमाम स्पेशल फीचर के बीच जो खास आपको मिलेगा उनमें से है 5 इंच या 8 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले (ये आपके द्वारा चुने गए वैरिएंट पर आधारित होगा), नेविगेशन सिस्टम, एप्पल कार प्ले, एंड्राएड आॅटो और मिरर लिंक.

8. एक बुरी बात भी भारत आ रही टिगुआन के साथ है. आप इसके साथ पांचवीं पीढ़ी के फोर व्हील ड्राइव 4मोशन सिस्टम नहीं पाएंगे जोकि आज पूरी दुनिया के टॉप ब्रांड में बहुत आम सी बात है. देखें – 2018 फॉक्सवेगन पोलो की लीक तस्वीरें 

9. भारतीय बाज़ार में टिगुआन की टक्कर होगी फोर्ड एंडीवर, टोयोटा फॉर्च्यूनर और शेवरलेट ट्रेलब्लेजर जैसी कारों से . हालांकि स्कोडा भी बहुत जल्द अपनी कोडिएक के साथ बाजार में आने वाला है.

10. फॉक्सवैगन इस साल के अंत तक कार की एसेंबलिंग भारत में ही करने लगेगा. इससे इस कार में स्थानीय पुर्जे ज्यादा होंगे तो संभव है कि प्राइस वॉर में भी ये कार दूसरी कंपनियों को टक्कर देगी. इसके अलावा कंपनी की योजना इसी प्लेटफार्म पर दूसरी एसयूवी कार को लॉन्च करने की भी है.

Most Popular

To Top