ऑटो इंडस्ट्री

देशभर के इन रूट पर चलेगी बुलेट ट्रेन

Upcoming Bullet Trains In India

इस पूरे प्रोजेक्ट पर आने वाले खर्च का 81 प्रतिशत हिस्सा जापान भारत को बतौर कर्ज दे रहा है, जिसे भारत को अगले 50 सालों में चुकाना होगा.

अंग्रेजों के समय से चला आ रहा भारत में रेल नेटवर्क अब अपग्रेड होने जा रहा है. सरकार ये कदम ट्रांसपोर्ट सिस्टम में बुलेट ट्रेन को शामिल कर ऐसा करने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम शिंजो आबे ने मिलकर मुंबई से चलकर अहमदाबाद जाने वाली पहली हाईस्पीड रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी. भारतीय रेल और जापानी फर्म शिंकानसेन टेक्नोलॉजी मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम करेंगी और अनुमानत: इस बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में 1,10,000 करोड़ का खर्च आएगा.

ऐसा कहा जा रहा है कि इस पूरे प्रोजेक्ट पर आने वाले खर्च का 81 प्रतिशत हिस्सा जापान भारत को बतौर कर्ज दे रहा है, वो भी मामूली दर 0.1% पर, जिसे भारत को अगले 50 सालों में चुकाना होगा. मुंबई—अहमदाबाद रूट के लिए बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का काम शुरू हो गया है जबकि दिल्ली—अमृतसर और दिल्ली कोटा कॉरिडोर से संबंधित रिपोर्ट भारतीय रेलवे को सौंपी जा चुकी है. यही नहीं मुंबई—चेन्नई और दिल्ली—मुंबई रूट के लिए भी अध्ययन किया जा चुका है.

अहमदाबाद—मुंबई बुलेट ट्रेन
अहमदाबाद—मुंबई बुलेट ट्रेन में कुल 750 यात्रियों की क्षमता होगी. ये ट्रेन महाराष्ट्र और गुजरात से होकर गुजरेगी और इसकी औसत स्पीड 250 किमी प्रति घंटा जबकि अधिकतम 320किमी प्रति घंटा होगी. 508 किमी की इस पूरी यात्रा में 92 प्रतिशत सफर एलिवेटेड, 6 प्रतिशत टनल रूट और बाकी जमीन पर होगी. इस तरह 8 घंटे का ये सफर बुलेट ट्रेन से सिर्फ 3 घंटे में हो जाएगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक, ये ट्रेन 15 अगस्त 2022 से शुरू हो जाएगी.

दिल्ली—अमृतसर बुलेट ट्रेन
इसी तरह दिल्ली और अमृतसर के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी जिसमें चंडीगढ़, पानीपत और अंबाला तीन स्टॉपेज होंगे. ये सफर सिर्फ ढाई घंटे का होगा.

दिल्ली—कोलकाता बुलेट ट्रेन
एक बुलेट ट्रेन दिल्ली से लेकर कोलकाता के बीच भी चलाई जाएगी जो दरअसल दिल्ली—वाराणसी कॉरीडोर का ही एक्सटेंशन होगा. ये 1474kms का सबसे लंबा कॉरीडोर होगा. इस रूट में 11 स्टेशन ग्रेटर नोएडा, अलीगढ़, लखनउ, सुल्तानपुर, जायपुर, वाराणसी, बक्सर, पटना, धनबाद, आसनसोल और बुरद्वान होंगे. कुल ट्रैवल टाइम 6 घंटे का होगा. इस प्रोजेक्ट के लिए भी 100,000 करोड़ का निवेश हो चुका है और ये 2021 से शुरू होने की संभावना है.

दिल्ली—मुंबई बुलेट ट्रेन
मुंबई से लेकर अहमदाबाद के जिस बुलेन ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है, उसी का एक्सटेंशन होगा दिल्ली—मुंबई बुलेट ट्रेन. ये ट्रेन गुरग्राम, जयपुर, उदयपुर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत.

मुंबई—चेन्नई बुलेट ट्रेन
बुलेट ट्रेन के रूट में अंतिम है मुंबई से लेकर चेन्नई के बीच. ये वैसे तो आमतौर पर पुणे और बेंगलुरु में रुकेगी लेकिन छुट्टियों के दिन गोवा और तिरुपति भी जाएगी.

Most Popular

To Top