टीवीएस

जानें TVS Akula 310 से जुड़ी 6 ख़ास बातें

TVS Akula अकुला

आपको बता दें की Akula TVS-BMW पार्टनरशिप में बनने वाली पहली मोटरसाइकिल होगी, और BMW G310 दूसरी। ये दोनों बाइक एक ही प्लेटफार्म पर बनाई जा रही है।

2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में कांसेप्ट के रूप में दिखाई गयी TVS Akula 310 रेसिंग बाइक का प्रोडक्शन मॉडल भारतीय बाज़ार में 2017 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जायेगा। हालांकि इस स्पोर्ट्स बाइक के फाइनल नाम पर अभी तक संदेह बना हुआ है, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इसे Apache 300 या Raptor नेमप्लेट के साथ लांच किया जा सकता है।

TVS की इस 300cc मोटरसाइकिल का सीधा मुक़ाबला KTM 390 Duke, कावासाकी Ninja 300 और Yamaha R3 से होगा। आपको बता दें की Akula TVS-BMW पार्टनरशिप में बनने वाली पहली मोटरसाइकिल होगी, और BMW G310 दूसरी। ये दोनों बाइक एक ही प्लेटफार्म पे बनाई जा रही है। पढ़े – कॉन्सेप्ट बदला: TVS अकुला अब होगी TVS अपाचे RR 310S

TVS Akula 310 फ्रंट अगर आप TVS अकुला ख़रीदने का मन बना रहे हैं तो जानिये इससे जुड़ी कुछ ख़ास बातें –

1. TVS Akula 310 की लॉन्चिंग

टीवीएस मोटर कंपनी अकुला 310 को इसी वित्तीय वर्ष के अंतिम तिमाही में लांच करेगी। इसका मतलब यह है की इसको जनवरी से लेकर मार्च 2017 के मध्य कभी भी लांच किया जा सकता है।

2. TVS Akula 310 की अनुमानित क़ीमत

TVS के सभी प्रोडक्ट्स की तरह, अकुला 310 की क़ीमत भी अपने प्रतिद्वंदियों मुक़ाबले काफ़ी
किफ़ायती होगी । इसी मक़सद से कंपनी इसे अपनी तमिलनाडु स्थित होसुर प्लांट में बनायेगी और इसके ज़्यादातर कंपोनेंट्स भी लोकल होंगे। TVS Akula की अनुमानित क़ीमत 1.80 लाख से 2 लाख के बीच में मानी जा रही है।

3. TVS Akula 310 के स्पेसिफिकेशन्स

क्यूंकि अकुला और BMW G310 का प्लेटफार्म एक ही है, ये दोनों बाइक्स इंजन भी आपस में शेयर करेंगी । 313cc का यह इंजन 34bhp की अधिकतम ताक़त 28Nm का टॉर्क देता है। पावर आउटपुट की सही जानकारी का खुलासा लॉन्च पर ही किया जायेगा।

TVS Akula रियर साइड एंगल

4. TVS Akula 310 की Design

टीवीएस मोटर कंपनी और बीएमडब्ल्यू मोटोराड जॉइंट वेंचर की पहली मोटरसाइकिल अकुला 310 को TVS के फैक्ट्री रेस ड्राइवर्स ने बनाया है। इस बाइक को कंपनी ने TVS Racing को समर्पित किया है जिसने रेसिंग में अपने 33 साल पुरे किये हैं। अकुला का प्रोडक्शन मॉडल भी बहुत हद तक अपने कांसेप्ट से मिलता जुलता होगा।

TVS अकुला साइड प्रोफाइल

TVS Akula स्पेस फ्रेम चैसिस पर बनी है जिसके लिए कंपनी ने बहुत से कार्बन फाइबर कंपोनेंट्स और एक एल्युमीनियम सब-फ्रेम का इस्तेमाल किया है। बाइक की हैंडलिंग को और बेहतर करने के लिए कंपनी ने कास्ट एलाय स्विंग आर्म लगाया गया है। अकुला की ऐरोडायनामिक एफिशिएंसी के लिये डोर्सल फिन को सीट के नीचे और हीट मैनेजमेंट गिल्स को बॉडी फ्रेम में लगाया गया है।

ऑन बोर्ड गायरो कैमरा, डिजिटल स्पीडोमीटर, USD फोर्क्स और रेडिकल कैलिपर मोटरसाइकिल को काफी बोल्ड लुक देते हैं। TVS अकुला की शेप और डिज़ाइन शार्क जैसी दिखती है।

5. TVS अकुला के कुछ ख़ास फ़ीचर्स

– स्टिफ़ स्पेस फ्रेम चैसिस
– लाइटवेट कार्बन फाइबर कंपोनेंट्स
– एल्युमीनियम सब-फ्रेम
– कास्ट एलाय स्विंग आर्म
– ऑन बोर्ड गायरो कैमरे
– फुल डिजिटल स्पीडोमीटर
– स्टीयरिंग डैम्पर
– USD फॉर्क्स
– रेडियल कैलिपर्स

Most Popular

To Top