ऑटो इंडस्ट्री

टाटा टियागो ने बनाया रिकॉर्ड की, बुकिंग हुई 1 लाख के पार

Tata Tiago automatic AMT

टाटा टियागो कंपनी की पहली कार है जिसे IMPACT डिज़ाइन फिलॉसफी पर तैयार किया गया है।

टाटा ने खुद को फिर से आॅटो मार्केट में जमाने के लिए टाटा टियागो लॉन्च की थी और मजे की बात यह है कि टियागो हैचबैक पर खेला गया टाटा मोटर्स का दाव कंपनी के लिए काफी फायदे का सौदा साबित होता जा रहा है। टाटा टियागो को अप्रैल 2016 में लॉन्च किया गया था और अब तक इस कार को 1 लाख बुकिंग मिल चुकी है। इतना ही नहीं अब तक करीब 65,000 टाटा टियागो भारतीय सड़क पर उतर चुकी है।ये कंपनी की पहली कार है जिसे IMPACT डिज़ाइन फिलॉसफी पर तैयार किया गया है । वित्त वर्ष 2017 में कंपनी के यात्री वाहनों की बिक्री में पिछले साल के मुकाबले 23.5 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है।

कंपनी के साणंद संयंत्र के पुनरुद्धार में भी टियागो की उल्लेखनीय भूमिका रही क्योंकि पहले इस संयंत्र का परिचालन काफी कम क्षमता पर हो रहा था। वित्त वर्ष 2016 के दौरान साणंद संयंत्र में (नैनो और टियागो दोनों का) 25,042 वाहनों का उत्पादन हुआ था जो 158 फीसदी बढ़कर वित्त वर्ष 2017 में 64,780 वाहन तक पहुंच गया। इस दौरान संयंत्र में 56,475 टियागो हैचबैक का उत्पादन हुआ। पढ़े – टाटा मोटर्स बनी भारत की चौथी बड़ी कार कंपनी

टियागो टाटा मोटर्स की एकमात्र ऐसी कार है जिसमें डिजाइन संबंधी कंपनी का मकसद साकार हुआ है और इसलिए लॉन्च के बाद अब तक करीब 65,000 टियागो सड़कों पर उतर चुकी हैं। कंपनी के बयान में दावा किया गया है कि टियागो देश की सबसे अधिक पसंद की जाने वाली कार है। टाटा टियागो के टॉप-एंड वेरिएंट को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है और सबसे ज्यादा इसी वेरिएंट की बिक्री हो रही है। हाल ही में कंपनी ने टाटा टियागो के एएमटी वेरिएंट को भी भारतीय बाज़ार में लॉन्च किया है। पुणे, ब्रिटेन और इटली के डिजाइन स्टूडियो द्वारा टियागो की डिजाइन भारतीय ग्राहकों की बदलती रुचि के अनुरूप तैयार की गई है।

टाटा टियागो को कंपनी के सानंद प्लांट में तैयार किया जाता है। टाटा टियागो पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है. कार में 1.2-लीटर Revotron पेट्रोल इंजन और 1.05-लीटर Revotorq डीज़ल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। इस कार में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए गए हैं। कार का मुकाबला मारुति सुजुकी सेलेरियो, ह्युंडई ग्रैंड आई10 और रेनो क्विड जैसी कारों से है। पढ़े – टाटा टियागो का आएगा इलेक्ट्रिक वर्जन

इस मौके पर कंपनी के पैसेंजर व्हीकल बिज़नेस यूनिट के प्रेसिडेंट मयंक परीक ने कहा, ‘टाटा टियागो कंपनी के लिए एक गेम चेंजर साबित हुई है। इस कार को स्टाइलिश डिजाइन, परफॉर्मेंस और बेहतरीन ड्राइविंग डायनेमिक्स के लिए पंसद किया जा रहा है। इस कार ने हैचबैक सेगमेंट में एक बेंचमार्क स्थापित किया है और उम्मीद है कि आगे भी ये कंपनी के उम्मीदों पर खरी उतरेगी।

Most Popular

To Top