Upcoming Hyundai Cars
कार न्यूज़

2021-22 में लॉन्च होंगी Hyundai की ये शानदार कारें, आप भी डालें एक नजर

हुंडई मोटर्स की भारतीय बाजार में काफी अच्छी पकड़ है और ये कंपनी यहां के मार्केट से अच्छी तरह से वाक़िफ़ भी है। कंपनी के यहां लगभग हर पॉपुलर सेगमेंट में प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जिससे यहां के घरेलु बाजार में इसका दबदबा बना हुआ है। 2020 में हुंडई ने न्यू जनरेशन आई20 (New Hyundai i20) समेत कई फेसलिफ्ट और न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च किए थे। अब कंपनी 2021 और 2022 तक कुछ और अहम प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा ये कोरियन कारमेकर भारत में एक नई एमपीवी और बड़ी एसयूवी के साथ प्रीमियम कारों के सेगमेंट में भी एंट्री लेने की योजना बना रही है। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल के जरिए हुंडई की ओर से 2021 और 2022 में लॉन्च होने जा रही नई कारों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए डालते हैं इन अपकमिंग हुंडई कारों पर एक नजरः

अपकमिंग हुंडई कारें 

1.हुंडई क्रेटा 7-सीटर

Hyundai Creta 7-seater

भारत में ये साउथ कोरियन कारमेकर हुंडई क्रेटा पर बेस्ड एक 7-सीटर एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है। हुंडई क्रेटा के रेगुलर मॉडल के मुकाबले इसका 7-सीटर वर्जन बड़ा होगा और इसका व्हीलबेस भी रेगुलर क्रेटा से 20 मिलीमीटर लंबा होगा। एक्सट्रा-रो के लिए इसकी लंबाई 30 मिलीमीटर बढ़ाई जाएगी। स्लोपिंग रूफ के बजाए क्रेटा के बड़े वर्जन में फ्लैट रूफ और नई रूफ रेल्स देखने को मिलेगी। इसका रियर प्रोफाइल भी फ्लैट होगा और इसमें नए डिजाइन के टेललैंप्स दिए जाएंगे। फ्रंट प्रोफाइल की बात करें तो इसमें क्रोम इंसर्ट्स के साथ नई ग्रिल और नया बंपर दिया जाएगा। एक्सट्रा लगेज रखने के लिए इस बड़ी एसयूवी में थर्ड रो को पूरी तरह से फोल्ड भी किया जा सकेगा। 

अपकमिंग हुंडई क्रेटा 7-सीटर में 5-सीटर क्रेटा वाले पावरट्रेन ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। ऐसे में इसमें तीन इंजनः 115 पीएस की पावर वाला 1.5 लीटर पेट्रोल, 115 बीएचपी पावर वाला 1.5 लीटर टर्बो डीजल और 138 बीएचपी वाला 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल के ऑप्शंस दिए जाएंगे। सभी इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। वहीं 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी गियरबॉक्स,1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक और 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस भी रखी जाएगी। 

संभावित लॉन्च-2021 की दूसरी छमाही तक
संभावित कीमत-12 लाख रुपये से लेकर 18 लाख रुपये

2. न्यू हुंडई एमपीवी

New Hyundai MPV India

कॉम्पैक्ट एमपीवी सेगमेंट में मारुति सुजुकी अर्टिगा का काफी दबदबा है। ऐसे में इस कार को कड़ी टक्कर देने के लिए हुंडई अपनी ओर से एक कॉम्पैक्ट एमपीवी पेश करने की तैयारी कर रही है। इस कार का मुकाबला  किया और एमजी जैसी कंपनियों की अपकमिंग कॉम्पैक्ट एमपीवी से भी होगा। हुंडई की नई कॉम्पैक्ट एमपीवी न्यू जनरेशन एन3 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर नई किया सोरेंटो और अपकमिंग नेक्सट जनरेशन कार्निवल एमपीवी भी तैयार की गई है। इस अपकमिंग हुंडई कार में दिए जाने वाले इंजन ऑप्शंस को लेकर अभी से कुछ कहना जल्दबाजी होगी। मगर,रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के ऑप्शन दिए जा सकते हैं जो 113 बीएचपी की पावर जनरेट करने के साथ साथ क्रमशः 145 एनएम और 250 एनएम का टॉर्क भी जनरेट करेंगे। इन दोनों तरह के इंजन के साथ मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जा सकती है। 

संभावित लॉन्च 2021 
संभावित कीमत 9 लाख रुपये से लेकर 14 लाख रुपये

3. हुंडई पालिसेड 

Hyundai Palisade India

अपकमिंग हुंडई कार की लिस्ट में अगला नाम पालिसेड 7/8 सीटर का है जो कि एक प्रीमियम एसयूवी है। ये कार इंटरनेशनल मार्केट में उपलब्ध है। इस कार को उसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर किया टेल्यूराइड एसयूवी तैयार की गई है। यदि हुंडई पालिसेड को भारत में लॉन्च किया जाता है तो ये कंपनी के इंडियन पोर्टफोलियो में सबसे महंगी कार के रूप में शामिल होगी। इस प्रीमियम एसयूवी की संभावित कीमत 30 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है जिसका मुकाबला एमजी ग्लोस्टर और स्कोडा कोडियाक से होगा। साइज की बात की जाए तो पालिसेड 4980 मिलीमीटर लंबी,1975 मिलीमीटर चौड़ी और 1750 मिलीमीटर उँची कार है और इसका व्हीलबेस 2900 मिलीमीटर है। 

हुंडई पालिसेड के इंटरनेशनल मॉडल में 2 इंजन : 3.8 लीटर वी6 डायरेक्ट इंजेक्शन पेट्रोल और 2.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं। इसका पेट्रोल इंजन 291 बीएचपी की पावर और 355 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं इसका डीजल इंजन 200 बीएचपी की पावर और 441 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों तरह के इंजन के साथ मल्टी प्लेट टॉक कन्वर्टर से लैस 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इस एसयूवी में 2 व्हील ड्राइव और एचटीआरएसी 4 व्हील ड्राइव के ऑप्शंस भी दिए जाते हैं। 

संभावित लॉन्च-2022
संभावित कीमत-35 लाख रुपये से लेकर 45 लाख रुपये

4.न्यू जनरेशन हुंडई ट्यूसॉन 

2021 Hyundai Tucson India

पिछले साल ही हुंडई ट्यूसॉन के न्यू जनरेशन मॉडल को इंटरनेशनल मार्केट में पेश किया गया था। इस एसयूवी का नया मॉडल दो वेरिएंटः लॉन्ग व्हीलबेस और शॉर्ट व्हीलबेस में उपलब्ध होगा। भारत में 2021 के आखिर तक या फिर 2022 की शुरूआत में इसे लॉन्च किया जा सकता है। 2021 हुंडई ट्यूसॉन में पालिसेड और वेन्यू एसयूवी की तरह इस ब्रांड की नई सेंसस स्पोर्टीनैस डिजाइन फिलोसॉफी नजर आएगी। पिछली बार कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि हुंडई अपनी नई ट्यूसॉन एसयूवी को भारत में ही तैयार करके पेश करेगी। ये एसयूवी दो तरह के सीटिंग कॉन्फिग्रेशन 5-सीटर और 7-सीटर में आएगी। 

स्टाइलिंग के मामले में 2020 ट्यूसॉन एसयूवी में स्प्लिट हेडलैंप सेटअप के साथ कास्काडिंग क्रोम ग्रिल,पैनोरमिक सनरूफ,स्लोपिंग रूफलाइन और कनेक्टेड टेललैंप्स जैसे एलिमेंट्स देखने को मिलेंगे। इसके केबिन में कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स नजर आएंगे और साथ ही इसमें बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल,वायरलैस चार्जिंग,एयर प्योरिफायर,ऑटोमैटिक एसी जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। इंजन के तौर पर इस नई कार में 2.5 लीटर,4-सिलेंडर पेट्रोल और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 1.6 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के ऑप्शन मिलेंगे। इन इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन की चॉइस भी मिलेगी। 

संभावित लॉन्च-2021 के आखिर या 2022 की शुरूआत में 
संभावित कीमत-22 लाख रुपये से लेकर 30 लाख रुपये

5. न्यू जनरेशन हुंडई एलांट्रा

New Hyundai Elantra India

हुंडई ने अमेरिकन मार्केट के लिए तैयार की गई एलांट्रा सेडान के न्यू जनरेशन मॉडल को शोकेस कर दिया है। हुंडई एलांट्रा 2021 में इस ब्रांड की नई सेंसस स्पोर्टीनैस डिजाइन थीम,हाइब्रिड इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी और सेगमेंट में पहली बार वायरलैस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी जैसा फीचर मिलेगा। इस अपकमिंग न्यू कार का डिजाइन सेडान जैसा ना होकर 4 डोर कूपे कार जैसा होगा। पहले के मुकाबले ये 2.2 इंच लंबी और 1 इंच चौड़ी होगी मगर इसकी उंचाई में 0.8 इंच की कमी की गई है। दूसरी तरफ केबिन में ज्यादा स्पेस के लिए इसके व्हीलबेस को 0.8 इंच बढ़ाया भी गया है। 

नेक्सट जनरेशन एलांट्रा सेडान में टर्न सिग्नल इंटीग्रेशन वाइड के साथ नई पैरामीट्रिक ज्वैल पैटर्न ग्रिल,पूरी तरह से एलईडी हेडलैंप के साथ नई कास्काडिंग ग्रिल और दमदार लुक वाला बंपर दिया गया है। पहले के मुकाबले इस एसयूवी का साइड प्रोफाइल थोड़ा लंबा दिखाई पड़ेगा और जहां लंबाई के साथ साथ बोल्ड क्रीज लाइन मौजूद होगी। नई एलांट्रा 2021 के केबिन में 10.25 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25 इंच मल्टी इंफोर्मेशन इंस्ट्रुमेंट कंसोल जैसे फीचर्स भी मौजूद होंगे। इसके अलावा इंटीरियर में पतले हाईटेक वेंट्स,कस्टमाइजेबल 64 कलर मूड लाइटिंग,एयरक्राफ्ट के कॉकपिट जैसा ड्राइवर ओरिएंटेड लेआउट भी नजर आएंगे। ये नई सेडान न्यू जनरेशन के3 प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इस सेडान में पेट्रोल और पेट्रोल हायब्रिड फ्यूल ऑप्शंस मिलेंगे। नई एलांट्रा के इंडियन वर्जन में डीजल इंजन की पेशकश भी की जा सकती है। 

संभावित लॉन्च-2022
संभावित प्राइस-20 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये

6.हुंडई एएक्स1 (Hyundai AX1) माइक्रो एसयूवी

Hyundai AX SUV India

भारत में लॉन्च होने वाली अपकमिंग हुंडई कारों की लिस्ट में एएक्स1 कोडनेम वाली एक माइक्रो एसयूवी भी है। कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में इसे वेन्यू के नीचे पोजिशन किया जाएगा। इस अपकमिंग कार का मुकाबला मारुति सुजुकी एस प्रेसो और अपकमिंग टाटा एचबीएक्स से होगा। हुंडई की ये अपकमिंग माइक्रो एसयूवी उसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी जिसपर न्यू हुंडई सेंट्रो हैचबैक तैयार की गई है। रिपोर्ट्स की मानें तो इस मॉडल का प्रोडक्शन 2021 की दूसरी छमाही तक शुरू हो सकता है जिसे 2023 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। 

हाल ही में लीक हुई तस्वीरों को देखकर ऐसा लग रहा है कि इस मिनी एसयूवी का उंचा स्टांस होगा जिसके एक्सटीरियर में रेडिएटर ग्रिल,एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप के साथ एंगुलर लो माउंटेड हेडलैंप्स, ब्लैक क्लैडिंग के साथ उभरे हुए व्हील आर्क और डोर माउंटेड हैंडल्स नजर आएंगे। हुंडई की इस नई मिनी एसयूवी में ब्लूलिंक कनेक्टेड टेक्नोलॉजी के साथ फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। हुंडई एएक्स1 1.0 लीटर,3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन में आ सकती है। इसके अलावा कंपनी इसमें सेंट्रो वाला 1.1 लीटर 4 सिलेंडर इंजन का ऑप्शन भी दे सकती है जो कि 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड स्मार्ट ऑटो एएमटी गियरबॉक्स से लैस होगा। भारत में ये हुंडई की सबसे छोटी और अफोर्डेबल एसयूवी होगी। 

संभावित लॉन्च-2023 के मध्य तक
संभावित कीमत-4 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रूपये 

2021-22 में लॉन्च होंगी Hyundai की ये शानदार कारें, आप भी डालें एक नजर
To Top