Mukesh Ambani Bentley Bentayga
ऑटो इंडस्ट्री

Mukesh Ambani कार कलेक्शन – Rolls Royce से लेकर Bentley तक है इनके गेराज में

अंबानी के कार कलेक्शन में अल्ट्रा लग्जरी कारों से लेकर बख्तरबंद कारें तक मौजूद है जो गोलियों की बौछारों और बम के धमाके को भी झेल सकती है और इनपर हवाई हमलों का भी कोई असर नहीं होगा। 

दुनिया के सबसे अमीर बिजनसमैन और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी की लग्जरी लाइफ किसी से छिपी नहीं है। अंबानी का मुंबई स्थित घर ‘एंटिलिया’ किसी अजूबे से कम नहीं है और वहीं इनका कार कलेक्शन भी काफी शानदार है जहां बेंटले से लेकर फरारी और अन्य अल्ट्रा लग्जरी कारें मौजूद हैं जो सिर्फ हमारे लिए एक सपने जैसी ही हो सकती है।साथ ही मुकेश अंबानी कुछ ऐसी कारों में भी घूमते हैं जिनके अंदर बैठने के बाद आपका कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता है।  ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपके साथ देश के सबसे बड़े बिजनसमैन मुकेश अंबानी का कार कलेक्शन शेयर कर रहे हैं।

1.बेंटले बेंटायगा

Mukesh Ambani Bentley Bentayga

बेंटले की ओर से तैयार की गई Bentley Bentayga कंपनी की पहली एसयूवी कार थी। कुछ साल पहले इसे दुनिया की सबसे तेज कारों की सूची में शुमार किया जा चुका है। इसमें 12 सिलेंडर वाला 6.0 लीटर,वी12 इंजन दिया गया है जो 600 बीएचपी की पावर और 900 एनएम का शानदार टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस गाड़ी की टॉप स्पीड 301 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में महज 4.1 सेकंड का समय लगता है जबकि इसका वजन 3250 किलोग्राम है। बेंटले बेंटायगा की कीमत 3.78 करोड़ रुपये से लेकर 3.85 ​करोड़ रुपये के बीच है।

2.बेंटले कॉन्टिनेंटल फ्लाइंग स्पर

Bentley Continental Flying Spur

Bentley Continental Flying Spur के रूप में अंबानी के पास इस कंपनी का दूसरा मॉडल है। इस कार में 6.0 लीटर W12 इंजन दिया गया है जो 635 पीएस की पावर और 900 एनएम का टॉर्क आउटपुट देता है। ये कार 333 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से दौड़ाई जा सकती है। इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में महज 3.8 सेकंड्स का समय लगता है। इसका कार का इंटीरियर भी काफी आलीशान है जहां एक से बढ़कर एक फीचर्स दिए गए हैं।

3. मर्सिडीज जी क्लास एएमजी जी63

Mukesh Ambani Mercedes Gl 63 AMG

बड़े बिजनेसमैन के बारे में ये धारणा है कि वो प्रीमियम और लंबी लंबी सेडान कारें ज्यादा पसंद करते हैं मगर मुकेश अंबानी की कारों के बेड़े में मर्सिडीज एएमजी जी63 भी मौजूद है जो एक ऑफ रोडिंग एसयूवी है। Mercedes-Benz G-Class G 63 AMG 4MATIC में 5.5 लीटर वी8 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 563 बीएचपी की पावर और 760 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 7 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। मर्सिडीज की जी-क्लास के लाइनअप में ये टॉप मॉडल है जिसमें एएमजी राइड कंट्रोल स्पोर्ट सस्पेंशन,टेंपरेचर कंट्रोल्ड कप होल्डर और स्लाइडिंग सनरूफ जैसे फीचर्स मौजूद हैं। इस कार की कीमत 2.42 करोड़ रुपये है।

4. Rolls Royce Phantom/Phantom Drophead Coupe

Mukesh Ambani Rolls Royce Phantom DropHead Coupe

मुकेश अंबानी के पास रॉल्स रॉयस की ये दों कारें मौजूद हैं। जहां  Rolls Royce Phantom Drophead Coupe की कीमत 8.99 करोड़ रुपये से लेकर 10.48 करोड़ रुपये के बीच है। वहीं इसका फैंटम नाम से एक सस्ता वर्जन भी अंबानी के पास है जिसकी कीमत 4 करोड़ रुपये है। दोनों कारों में 6.75 लीटर का इंजन दिया गया है जो 453 बीएचपी की पावर और 750 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है और इसकी टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है।

5.रॉल्स रॉयस कलीनन

Mukesh Ambani Rolls Royce Cullinan

रॉल्स रॉयस की इस एसयूवी कार में 7×3 हाई रेज्योल्यूशन हेड अप डिस्प्ले,एक्टिप क्रूज कंट्रोल और अलर्टनैस असिस्टेंस जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसमें दिया गया अलर्टनैस असिस्टेंस फीचर में 4 कैमरे दिए गए हैं जिनसे पैनोरमिक व्यू,ऑल राउंड विजिबिलिटी और हैलिकॉप्टर व्यू मिलता है। Rolls-Royce Cullinan  में 6.75 लीटर वी12 पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसका आउटपुट 571 पीएस और 850 एनएम है। ये कार ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आती है। रॉल्य रॉयस की इस पहली एसयूवी कार को एल्यूमिनियम स्पेस फ्रेम प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस समय इसकी प्राइस 6.95 करोड़ रुपये है।

6. Aston Martin Rapide

Aston Martin Rapide

रॉल्स रॉयस के अलावा मुकेश अंबानी के कार कलेक्शन में एस्टन मार्टिन कंपनी की भी एक कार मौजूद है। हालांकि अब कंपनी Rapide का प्रोडक्शन बंद कर दिया है जिसकी कीमत 3 करोड़ रुपये के आसपास हुआ करती थी। इस कार में 6.0 लीटर,वी12 इंजन दिया गया है 550 बीएचपी की पावर और 620 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसकी टॉप स्पीड 327 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्ताह हासिल करने में मात्र 4.4 सेकंड्स लगते हैं।

7.फरारी 812

Mukesh Ambani Ferrai 812

ऐसा बताया जाता है कि मुकेश अंबानी के गैराज से फरारी की ये धांसू कार काफी कम ही निकलती है। इस स्पोर्ट्स कार की टॉप स्पीड 340 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ने में 2.9 सेकंड का समय लगता है। Ferrari 812 पहली ऐसी कार है जिसमें नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन होने के बावजूद 800 पीएस की जबरदस्त पावर और 718 एनएम का टॉर्क मिलता है। इस कार की कीमत 5.75 करोड़ रुपये है।

8.मर्सिडीज बेंज एस गार्ड 600

Mukesh Ambani Mercedes S600 Guard

भारत के सबसे बड़े बिजनेसमैन होने के नाते मुकेश अंबानी और उनके परिवार को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई है और उनकी ये कार उन्हें और भी ज्यादा अच्छे से सुरक्षित रखती है। मुकेश अंबानी के पास Mercedes Benz S 600 का एक बेहद एडवांस्ड हाईसिक्योर बूलेटप्रूफ वर्जन है जो खास उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। ये कार 2 मीटर की दूरी पर रखे 15 किलोग्राम के घातक विस्फोटक से होने वाले धमाके को झेल सकती है और इसकी खिड़कियां गोलियों की बौछारों को आराम से झेल सकती है।  ये कार उपर से लेकर नीचे तक और दाएं से लेकर बाएं तक सुरक्षित है जिसकी खिड़कियों पर पॉलीकार्बोनेट की कोटिंग की गई है। पूरी तरह से सेफ होने के साथ ये कार काफी पावरफुल भी है। इसमें 6.0 लीटर वी12,बाय टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 523 बीएचपी की पावर और 850 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 7 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इस कार की प्राइस 10.50 करोड़ रुपये है ये दुनिया की सबसे सेफ कारों में से एक है जो काफी वीवीआईपी लोग इस्तेमाल करते हैं।

9.बीएमडब्ल्यू 760 एलआई

BMW 7 Series LI Mukesh Ambani

मर्सिडीज बेंज एस गार्ड 600 की तरह मुकेश अंबानी BMW 760 Li भी किसी अंजान खतरे से सेफ रखती है। इस कार में बुलटप्रूफ कोटिंग की गई है। ये कार 6.0 लीटर,वी12 इंजन से लैस है जो 620 पीएस की पावर और 1000 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस कार की प्राइस 8.5 करोड़ रुपये बताई जाती है।

10.टेस्ला मॉडल एस 100डी

Tesla Model S Mukesh Ambani

शायर मुकेश अंबानी भारत में उन चुनिंदा व्यक्तियों में से एक होंगे जिनके पास टेस्ला मोटर्स की कार है। इस कार को अंबानी ने 2018 में अमेरिका से भारत इंपोर्ट करवाया था। इस कार के पावर फिगर्स 423 पीएस और 660 एनएम है। इस Tesla Electric Car को 250 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से दौड़ाया जा सकता है और ये फुल चार्ज के बाद 495 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इस कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 4.3 सेकंंड्स का वक्त लगता है। हाल ही में टेस्ला ने अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को अपडेट भी दिया है जिसके बाद इसका एक्सलरेशन और भी ज्यादा तेज हो गया है। बता दें कि टेस्ला मॉडल एस को भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है।

Mukesh Ambani कार कलेक्शन – Rolls Royce से लेकर Bentley तक है इनके गेराज में
To Top