Kia Sonet
ऑटो इंडस्ट्री

इन कारों में मिलता है Turbo-Petrol इंजन के साथ बेहतरीन Mileage का कॉम्बिनेशन

हमनें यहां इन कारों के जो माइलेज फिगर आपको बताएं हैं वो एआरएआई के अनुसार है और कार का माइलेज रिटर्न गाड़ी चलाने के तौर तरीकों और अलग अलग परिस्थितियों के अनुसार भिन्न भी हो सकता हैं। यहां क्लिक कर आप कार से अच्छा माइलेज रिटर्न पाने के तौर तरीकों के बारे में जान सकते हैं।  

टर्बो पेट्रोल इंजन अपनी दमदार और स्पोर्टी परफॉर्मेंस के लिए जाने जाते हैं और काफी लोग टर्बो पेट्रोल इंजन वाली कारें चलाना पसंद भी करते हैं। पहले ये इंजन केवल महंगी सेडान और एसयूवी कारों में ही दिए जाते थे मगर अब अफोर्डेबल कारों में भी टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जाने लगी है। शानदार परफॉर्मेंस देने वाले टर्बो पेट्रोल इंजन को माइलेज फ्रैंडली बिल्कुल नहीं कहा जाता है। मगर भारत में ऐसी अफोर्डेबल कारें मौजूद हैं जिनमें टर्बो पेट्रोल इंजन तो दिया ही गया है साथ ही में ये शानदार माइलेज रिटर्न भी देती हैं। इनकी अफोर्डेबिलिटी की बात करें तो आप महज 7 लाख रुपये तक के बजट में एक टर्बो पेट्रोल इंजन वाली कार खरीद सकते हैं। हमनें यहां ऐसी ही Fuel Efficient Turbo Petrol Cars की एक लिस्ट तैयार की है जो अफोर्डेबल तो है हीं साथ ही में इन्हें ड्राइव करते हुए आपको अच्छे माइलेज की चिंता करने की भी कोई जरूरत नहीं है। तो डालिए इन कारों के परफॉर्मेंस और माइलेज फिगर पर एक नजर

Hyundai Grand i10 Nios Turbo

Hyundai grand i10 Nios

Hyundai Grand i10 Nios Turbo में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 100 बीएचपी की पावर और 172 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। एआरएआई के अनुसार हुंडई ग्रैंड आई10 निओस टर्बो करीब 20. किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे देती है। 

Hyundai Aura Turbo

Hyundai Aura

Hyundai Aura और Hyundai Grand i10 Nios में एक जैसे ही इंजन गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन दिए गए हैं। ये कार भी 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस है जिसके साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। मगर दोनों कारों के माइलेज फिगर में मामूली सा अंतर है। हुंडई ऑरा टर्बो 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न देती है। इस कार के टॉप वेरिएंट SX में टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है जिसकी प्राइस 8.66 लाख रुपये है। अगर आप अपने लिए टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस एक सस्ती सेडान कार ढूंढ रहें है तो आप हुंडई ऑरा को चुन सकते हैं।

Hyundai i20 Turbo

New Hyundai i20

हुंडई की प्रीमियम हैचबैक आई20 में टर्बो पेट्रोल यूनिट के तौर पर 1.0 लीटर 3 सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 120 पीएस की पावर और 172 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 6 स्पीड iMT (clutchless manual) और 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा है। एआरएआई के अनुसार जहां हुंडई आई20 टर्बो आईएमटी का माइलेज फिगर 20 किलोमीटर प्रति लीटर है तो वहीं हुंडई आई20 टर्बो डीसीटी 20.28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे देती है। देखा जाए तो  Hyundai i20 Turbo DCT सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली टर्बो ऑटोमैटिक कार भी है। हुंडई आई20 के टर्बो वेरिएंट्स की प्राइस 8.79 लाख रुपये से लेकर 11.18 लाख रुपये के बीच है। 

Nissan Magnite

Nissan Magnite

सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में निसान मैग्नाइट सबसे अफोर्डेबल टर्बो पेट्रोल इंजन वाली कार है जिसका माइलेज फिगर भी काफी शानदार है। निसान मैग्नाइट में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 100 पीएस की पावर और 160 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। Nissan Magnite turbo-manual 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। वहीं सीवीटी गियरबॉक्स के रहते ये 17.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे देती है। निसान मैग्नाइट के टर्बो पेट्रोल वेरिएंट्स की प्राइस 7.29 लाख रुपये से लेकर 9.75 लाख रुपये के बीच है। 

Skoda Rapid

Skoda Rapid Rider

कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में स्कोडा रैपिड सबसे अफोर्डेबल टर्बो पेट्रोल कार है जो कि सब कॉम्पैक्ट सेडान हुंडई ऑरा से भी सस्ती पड़ती है। इस कार में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 110 पीएस की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। मैनुअल गियरबॉक्स वाली रैपिड टर्बो 18.97 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है वहीं इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट का माइलेज फिगर 16.24 किलोमीटर प्रति लीटर बताया जाता है। इस कार के सभी वेरिएंट्स में टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है जिनकी प्राइस 7.79 लाख रुपये से लेकर 13.29 लाख रुपये के बीच है। 

Volkswagen Polo

VW Polo GT TSI

इस वक्त भारत में फोक्सवैगन पोलो सबसे अफोर्डेबल टर्बो पेट्रोल इंजन वाली कार है जिसकी कीमत निसान मैग्नाइट के लगभग बराबर सी है। Polo हैचबैक में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 110 पीएस की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। Volkswagen Polo turbo-manual 18.24 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज डिलीवर करती है जबकि Volkswagen Polo turbo-automatic का माइलेज रिटर्न 16.47 किलोमीटर प्रति लीटर बताया जाता है। पोलो के टर्बो वेरिएंट्स की प्राइस 6.99 लाख रुपये से लेकर 9.92 लाख रुपये के बीच है। 

Kia Sonet

Kia Sonet - Car Driving Tips

सब-4 मीटर एसयूवी किया सोनेट में 1.0 लीटर 3 सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया गया है जो 120 पीएस की पानेऔर 172 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 6 स्पीड इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन यानी आईएमटी और 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स की चॉइस रखी है। इसके आईएमटी वर्जन का माइलेज रिटर्न 18.2 किलोमीटर प्रति लीटर और डीसीटी वर्जन का माइलेज फिगर 18.3 किलोमीटर प्रति लीटर बताया जाता है। Kia Sonet Turbo variants की प्राइस 9.49 लाख रुपये से लेकर 13.19 लाख रुपये के बीच रखी गई है।

इन कारों में मिलता है Turbo-Petrol इंजन के साथ बेहतरीन Mileage का कॉम्बिनेशन
To Top