कार न्यूज़

पुजो 208 हैचबैक भारत में स्पॉट हुई, जानें कार की खासियत

Peugeot 208 India

पुजो 208 हैचबैक का भारत में मुकाबला मारुति बलेनो, ह्युंडई आई20, फॉक्सवैगन पोलो और होंडा जैज़ से होगा.

पीएसए ग्रुप (Peugeot Citroen Motors) भारत में सीके बिड़ला ग्रुप के साथ मिलकर साल 2020 तक कदम रखने जा रही है. दोनों कंपनियों ने साथ मिलकर करीब 700 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इस ज्वाइंट वेंचर के तहत गाड़ियों और इंजन का निर्माण करेगी. इसके लिए कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स के नेटवर्क डिस्ट्रिब्यूशन का भी इस्तेमाल करेगी. फिलहाल, सीके बिड़ला ग्रुप के चेन्नई स्थित प्लांट में जापान की मशहूर कंपनी मित्सुबिशी की एसयूवी का भी निर्माण हो रहा है. भारत में पीएसए तीन नए मॉडल लॉन्च करेगी जिसमें पुजो 208 अर्बन क्रॉसओवर, पुजो 3008 एसयूवी और पुजो 208 हैचबैक शामिल है.

पुजो 208 हैचबैक हाल ही में भारत में टेस्टिंग के दौरान नज़र आई है. इस कार में पुणे का रजिस्ट्रेशन नंबर लगा था. कंपनी इस कार को पुणे और आसपास के इलाकों में टेस्ट कर रही है. टेस्ट में इस्तेमाल की जा रही कार सफेद रंग की थी और इसमें स्वेप्टबैक प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल और एलॉय व्हील नज़र आ रहा है. पुजो 208 हैचबैक में स्वेप्टबैक प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डीआरएल, बड़ा क्रोम सराउंड ग्रिल, क्रोम स्टाइलिंग फॉग लैंप, बड़ा फ्रंट विंडो, एलॉय व्हील, स्लोपिंग रूफलाइन, हाई-माउंटेड ब्रेक लाइट, रियर विंडशिल्ड वाइपर, बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले, थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स दिए जाएंगे.

पुजो 208 हैचबैक कंपनी की भारत में पहली कार होगी. कंपनी ये पहले ही घोषणा कर सकती है कि साल 2020 तक भारत में कारोबार पूरी तरह से शुरू हो जाएगा. पुजो 208 हैचबैक की भारत में कीमत 5 लाख रुपये से लेकर 8 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है. इस कार का भारत में मुकाबला मारुति बलेनो, ह्युंडई आई20, फॉक्सवैगन पोलो और होंडा जैज़ से होगा.

ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध पुजो 208 पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है. इसमें 3-सिलिंडर और 4-सिलिंडर ऑप्शन भी शामिल है. पुजो के 3-सिलिंडर इंजन में एक 1.0-लीटर पेट्रोल और एक 1.2-लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट शामिल है. वहीं 4-सिलिंडर इंजन में एक 1.4-लीटर और एक 1.6-लीटर इंजन शामिल है. ये कार 4-सिलिंडर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है जिसमें एक 1.4-लीटर और एक 1.6-लीटर डीज़ल इंजन का ऑप्शन है. भारत में लॉन्च होने वाली इस कार के इंजन स्पेसिफिकेशन के बारे में अभी कोई जानकारीन नहीं मिल पाई है.

Most Popular

To Top