कार न्यूज़

महिंद्रा की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी एस201 की हुई टेस्टिंग, जानें क्या है खूबियां

महिंद्रा एस201

महिंद्रा एस201 एसयूवी की कीमत के बारे में कहा जा रहा है कि ये 10 लाख रुपये से 14.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है.

जल्द ही मार्केट में पेश होने वाली महिंद्रा एस201  की टेस्टिंग की गई है। ये मॉडल सैंगयोंग टिवोली पेर बेस्ड है। ये एसयूवी सब-4 मीटर मॉडल  नहीं होगा। काफी समय बाद महिंद्रा कोई नया मॉडल लॉन्च कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिंद्रा दो और नए प्रोडक्ट पर काम कर रही है जिसे इंडियन ऑटोमोबाइल मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। इसमे से ही एक है 7 सीटर एमपीवी यू321।

फिलहाल अभी महिंद्रा नई एसयूवी को पहले लाना चाहती है। इसका कोडनेम एस201 है जिसकी टेस्टिंग चेन्नई में की गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महिंद्रा सैंगयोंग के प्रोडक्ट को लॉन्च नही करना चाहती। महिंद्रा की ऒर से जारी बयान के मुताबिक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी एस201 सैंगयोंग टिवोली के प्लेटफार्म पर बेस्ड होगी।

महिन्द्रा एस201 सैंग्यॉन्ग की 5 सीटर एसयूवी टिवोली के बेस पर डिजाइन की जाएगी. इसे महिन्द्रा के स्वामित्व वाली इटालियन डिजायन फर्म पिनिनफ्रिना से मिले इनपुट के आधार पर भारत में बनाने की कोशिश की जा रही है. एस201 की कीमत के बारे में कहा जा रहा है कि ये 10 लाख रुपये से 14.5 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इस कार का सीधा मुकाबला हुंडई क्रेटा और रेनो की डस्टर से होगा।  पढ़े – महिंद्रा यू-321 MPV का निर्माण शुरू, साल के अंत में होगी लॉन्च

अभी इस सेगमेंट के कारों को देखें तो हुंडई क्रेटा का दबदबा है, हर महीने इसकी बिक्री के आंकड़े अच्छे आ रहे हैं, पिछले महीने हुंडई ने 9000 से ज्यादा क्रेटा बेची थी. डस्टर भी काफी डिमांड वाली एसयूवी कार है, लेकिन अब यह पुरानी हो गई है और मांग घट रही है.

महिन्द्रा एस201 की बात करें तो यह सैंग्यॉन्ग की 5 सीटर एसयूवी टिवोली के बेस पर डिजाइन की जाएगी. इसे महिन्द्रा के स्वामित्व वाली इटालियन डिजायन फर्म पिनिनफ्रिना से मिले इनपुट के आधार पर भारत में बनाने की कोशिश की जा रही है. टेस्टिंग के दौरान सामने आई तस्वीरों और फीचर से साफ हो गया है कि ये एमयूवी सब-4 मीटर मॉडल नही है। ऐसी चर्चा थी इसकी डाईमेंशन सैंगयोंग टिवोली की तरह ही है लेकिन महिंद्रा एस201 का ग्राउंड क्लीयरेंस ज्यादा है।

यह भी पढ़े:
महिंद्रा ला रही हाईटेक और स्टाइलो नेक्स्ट जेनेरेशन थार

टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देने के लिए महिंद्रा लॉन्च करेगी नई एसयूवी

स्टाइलिंग की बात करें तो ये टिपिकल महिंद्रा प्रोडक्ट है जो अलग लुक देती हैै। इसमें फेस में ग्रिल और क्रोम एक्सेंट लगा मिलेगा। महिंद्रा एस201 की डिज़ाइन इटेलियन डिज़ाइन हाउस ने तैयार की है। उम्मीद की जा रही इसका इंजन डीजल और पेट्रोल दोनों में उपलब्ध होगा। इसमें 1.6 लीटर डीजल इंजन और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन होगा। जो 5 स्पीड मैन्युअल या एएमटी यूनिट के साथ उपलब्ध होगी।

Most Popular

To Top