कार न्यूज़

महिंद्रा यू-321 का निर्माण शुरू, साल के अंत में होगी लॉन्च

महिंद्रा यू 321

महिंद्रा यू-321 MPV 1.99 लीटर डीजल इंजन और 6 स्पीड मैन्युअल या ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस के साथ आ सकती है।

भारत की जानी मानी कार निर्माता कंपनी महिंद्रा इन दिनों अपने खास मॉडल प्रीमियम एमपीवी पर काम कर रही है। यह मॉडल जायलो के रिप्लेसमेंट के तौर पर तैयार किया जा रहा है। महिंद्रा का यह मॉडल टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के लिए बड़ी चुनौती साबित होगा। कंपनी ने अपने इस नए मॉडल का कोडनेम महिंद्रा यू 321 रखा है। जिसका निर्माण कंपनी अपने नासिक स्थित प्लांट में करेगी। महिंद्रा ने इस बात की भी पुष्टि की है कि उसने इस प्रोजेक्ट में करीब 15 हजार करोड़ रुपए निवेश किए हैं।

कंपनी ने बढ़ाया इंवेस्टमेंट का दायरा

गौरतलब है कि महिंद्रा का नासिक स्थित प्लांट अभी कई तरह के मॉडल को तैयार कर रहा है। इनमें स्कॉर्पियो, बोलेरो, जायलो और वेरिटो जैसी कारें शामिल हैं। कंपनी अब जायलो का निर्माण करने की बजाय एक नई एमपीवी लाने की भी तैयारी कर रही है। इसके अलावा कंपनी इंवेस्टमेंट का दायरा बढ़ाकर नासिक स्थित प्लांट में निर्माण और बढ़ाने के मूड में है। साथ ही इगतपुरी स्थिति प्लांट में इंजन के निर्माण का स्तर बढ़ाना कंपनी की योजना में शामिल है। पढ़े – महिंद्रा ला रही हाईटेक और स्टाइलो नेक्स्ट जेनेरेशन थार

मॉडल भारतीय सडक़ों पर सफल

उम्मीद की जा रही है कि महिंद्रा यू 321 मॉडल 1.99 लीटर डीजल इंजन से लैस होगा। ट्रांसमिशन ऑप्शंस में 6 स्पीड मैन्युअल या ऑटोमेटिक यूनिट होगी। इस एमपीवी की टेस्टिंग भारतीय सडक़ों पर की जा चुकी है जो सफल रही थी। बताया जा रहा है कि यह फेस्टिव सीजन में लॉन्च होगी। इसमें पॉवर 120 बीएचपी जैसी खासियत भी होगी।

कितनी होगी कीमत

चर्चा है कि इस मॉडल की अधिकतम कीमत 15 लाख और न्यूनतम कीमत 10 लाख होगी। जो इस कंपनी के प्रतिद्वंद्वी मॉडल टोयोटा इनोवा क्रिस्टा, टाटा हैक्सा और रीनॉल्ट लॉजी के लिए कड़ी चुनौती साबित होगा। पढ़े – टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देने के लिए महिंद्रा लॉन्च करेगी नई एसयूवी

नए इंजन पर कंपनी करेगी काम

महिंद्रा अपनी कोरियाई सब्सिडियरी कंपनी सैंगयोंग मोटर के साथ मिलकर नए पेट्रोल इंजन पर काम कर रही है। जिसकी रेंज 1.2 लीटर से लेकर 1.6 लीटर रहेगी। कंपनी के आने वाले नए मॉडल में 1.6 लीटर वाला इंजन हो सकता है। हालांकि कंपनी ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

ये हैं खासियतें

महिंद्रा यू 321 अभी टेस्टिंग फेज में है। केबिन की बात करें तो इसमें लॉन्ग व्हीलबेस है और छोटी ओवरहैंग्स है इस कारण केबिन में अधिक स्पेस होगा। गाड़ी का फं्रंट लुक महिंद्रा के नए मॉडल जैसा होगा। हैडलैंप की डिजाइन महिंद्रा के नए इंपीरियो पिकअप ट्रक जैसी होगी। उम्मीद की जा रही इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी कंपनी मुहैया कराएगी। इसके अलावा ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम भी मौजूद होने की संभावना है। इसके अलावा मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, रिवर्स पार्किंग कैमरा और मल्टीपल एयरबैग की सुविधा भी मौजूद हो सकती है।

Image Source – IAB

Most Popular

To Top