कार न्यूज़

जानें Hyundai Carlino कॉम्पैक्ट एसयूवी से जुड़ी 6 अहम बातें

Hyundai Carlino फ्रंट प्रोफाइल

हुंडई कारलीनो कॉम्पैक्ट एसयूवी 1.0 लीटर T-GDI Kappa पेट्रोल और छोटे डिस्प्लेसमेंट डीज़ल इंजन ऑप्शन में उतारी जा सकती है।

हाल ही में नई इलैंट्रा लॉन्च कर चुकी हुंडई इंडिया अब देश में अपनी चौथी एसयूवी लाने की तैयारी में है। इलैंट्रा की लॉन्चिंग इवेंट के दौरान, कंपनी के अधिकारी ने IndiaCarNews को इस बात की पुष्टि की थी कि कंपनी ने Hyundai Carlino को लाने की तैयारी तेज़ कर दी है और इसे अगले 18-24 महीनों के भीतर पेश कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि हुंडई कारलीनो कॉम्पैक्ट एसयूवी को HND14 कॉन्सेप्ट के तौर पर 2016 दिल्ली ऑटो एक्स्पो में शोकेस किया गया था। Hyundai Carlino को कंपनी क्रेटा के नीचे पोजिशन करेगी।  Carlino सब-4 मीटर एसयूवी Elite i20 प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसका इस्तेमाल हुंडई वरना सेडान में भी किया गया है। दिलचस्प बात ये है कि कारलीनो का 60 फीसदी निर्माण ह्युंडै इंडिया की आर एंड डी टीम करेगी।

1. Hyundai Carlino की भारत में लॉन्चिंग

हुंडई इंडिया अगले 18-24 महीने के भीतर Carlino compact SUVलॉन्च करने की तैयारी में हैं। यानी साल 2017 या 2018 तक यह कार बाज़ार में दस्तक दे सकती है। कंपनी इस एसयूवी के निर्माण में गति लाने के लिए अपने संसाधन जुटा रही है। (कंपनी की ओर से कार की लॉन्चिंग की आधिकारिक घोषणा होते ही हम पाठकों को इससे अवगत कराएंगे)

2. Hyundai Carlino की भारत में कीमत

वेरियंट संभावित कीमत
बेस मॉडल 8 लाख रुपये
टॉप मॉडल 12 लाख रुपये

नई हुंडई कारों की तरह, जो अपने प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले ज्यादा महंगी हैं, हमारा आंकलन है कि कारलीनो की कीमत भी अपने प्रतियोगियो से ज्यादा होगी। हुंडई की सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवीकी कीमत 8 लाख से 12 लाख रुपये की रेंज में हो सकती है।

हुंडई कारलीनो रियर प्रोफाइल

3. Hyundai Carlino के स्पेसिफिकेशंस

इंजन ऑप्शन 1.0-लीटर T-GDI Kappa पेट्रोल,छोटा डिस्प्लेसमेंट डीज़ल इंजन
ट्रांसमिशन ऑप्शन 5-स्पीड मैनुअल, 4-स्पीड ऑटोमैटिक

हुंडई कॉम्पैक्ट एसयूवी में 1.0 लीटर T-GDI Kappa पेट्रोल इंजन हो सकता है जिसकी परफॉर्मेंस को और भी बेहतर करने के लिए हाई प्रेशर सिंगल स्क्रॉल ट्रबोचार्जर और डायरेक्ट फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया हो। टर्बोचार्जर लो एंड टॉर्क और बढ़िया रिस्पॉन्स टाइम हासिल करने में मददगार साबित होगा। वहीं, इंजन का डायरेक्ट फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम इसका कंबशन रेट बढ़ाएगा जिससे यह कार ज्यादा पावर और माइलेज देगी। यही पावरट्रेनEuropean-spec i20 में भी काम करता है। इसकी अधिकतम ताकत 98bhpऔर टॉर्क 171Nm होगा। हुंडई छोटी क्षमता वाली डीज़ल इंजन कॉम्पैक्ट एसयूवी भी ला सकती है।  कारलीनो में दो तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन हो सकते हैं-5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक

4. Hyundai Carlino का माइलेज

वेरियंट माइलेज (संभावित)
पेट्रोल मॉडल 18kmpl – 19kmpl
डीज़ल मॉडल 24kmpl – 25kmpl

5. Hyundai Carlino : एक्सटीरियर और इंटीरियर

नई हुंडई कॉम्पैक्ट एसयूवी  के डिजाइन एलिमेंट्स इसके कॉन्सेप्ट कार जैसे होंगे जिसमें स्लीक हेडलैंप्स विथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स, साइड एयर इन-टेक्स, फ्रंट एंड रियर स्किड प्लेट्स, बड़े पहिये, रूफ कैरियर्स, सुसाइड डोर्स और चौकोर आकार के टेललाइट्स जैसे फीचर्स मौजूद हैं।

कार की इंटीरियर से जुड़ी जानकारियों का खुलासा फिलहाल नहीं हुआ है।

6. Hyundai Carlino के प्रतिद्वंद्वी

भारत में Hyundai Carlino की टक्कर मारुति विटारा ब्रेज़ा, फोर्ड इकोस्पोर्ट, महिंद्रा टीयूवी300 और आगामी टाटा नेक्सन से होगी।

Most Popular

To Top