बाइक न्यूज़

दिल्ली को मिली पहली महिला बाइक टैक्सी ड्राइवर

Female Bike Taxi Driver Of Delhi

‘Pillion’ दिल्ली की पहली ई-बाइक सर्विस है और टुम्पा बर्मन के रूप में अपनी पहली महिला बाइक टैक्सी ड्राइवर मिली है.

दिल्ली में महिलाओं के लिए ‘Pillion’ के खास तोहफा लेकर आई है. दरअसल, ‘Pillion’ दिल्ली की पहली ई-बाइक सर्विस है जिसमें महिलाओं के लिए महिला पायलट मुहैया कराती है। दिल्ली को टुम्पा बर्मन के रूप में अपनी पहली महिला बाइक टैक्सी ड्राइवर मिली है. टुम्पा ‘Pillion’ द्वारा चलाई जा रही ई-बाइक चलाएंगी जो बैटरी ऑपरेटेड होगी. पढ़ें – शराब पीकर चलाई कार तो हो सकती है 7 साल की जेल

फिलहाल, ये सर्विस दिल्ली के करोल बाग, झंडेवालान और आसापस के इलाकों में शुरू की गई है. ये उनके लिए फायदेमंद होगा जो अकेले कही घूमना या ऑफिस जाते हों. इसके अलावा ये स्टूडेंट्स और बुजुर्गों के लिए भी काफी मददगार साबित होगा. इस सर्विस के लिए प्रति 5 किलोमीटर 15 रुपये खर्च करने होंगे. ई-बाइक बुक करने के लिए आपको 82528-82528 पर कॉल करना होगा. इसके अलावा ये सर्विस मेट्रो स्टेशन पर भी उपलब्ध होगा.

दिल्ली की पहली महिला बाइक टैक्सी ड्राइवर टुम्पा बर्मन इस मुहिम से जुड़कर बेहद खुश हैं. टुम्पा एक ऐसे परिवार से हैं जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. स्कूल खत्म करने के बाद टुम्पा ने बाइक ड्राइवर के तौर पर अपनी पहचान बनाने की कोशिश की है. टुम्पा सुबह 8 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक बाइक टैक्सी चलाती हैं और इससे होने वाली कमाई से वो अपने परिवार की मदद करती हैं. अब टुम्पा काफी खुश हैं और उनका कहा है, ‘बाइक टैक्सी सर्विस से जुड़कर मैं बेहद खुश हूं. मेरी कोशिश होगी कि मैं अपनी बाइक पर बैठने वाले पैसेंजर को किसी भी तरह की शिकायत का मौका ना दूं.’ पढ़ें – सरकार ने क्रैश गार्ड और बुल गार्ड पर बैन लगाया, नियम तोड़ा तो लगेगा जुर्माना

इस बाइक टैक्सी सर्विस में सेफ्टी का भी खास ख्याल रखा गया है. इस सर्विस का इस्तेमाल करने वालों को 1 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवरेज दिया जाएगा. इसके अलावा इन सारी बाइक टैक्सी को इन-बिल्ट जीपीएस से लैस किया गया है ताकि बाइक्स पर हर वक्त नज़र रखी जा सके.

‘Pillion’ ने इसके लिए अपने ड्राइवर्स खास तरह की ट्रेनिंग दी है. इस स्टार्ट अप कंपनी की स्थापना तीन लोगों ने मिलकर की है जिसमें निखिल मलिक, करण चड्ढा और पवनीश रामपाल शामिल हैं.

Most Popular

To Top