कार न्यूज़

जीप कंपास की कीमत में हो सकती है 1.5 लाख की बढ़ोत्तरी

Jeep Compass price

जीप कंपास की कीमत तकरीबन 1.5 लाख तक बढ़ सकती है, अगर GST काउंसिल लग्जरी कारों पर 10% अतिरिक्त टैक्स लगाने का फैसला करती है.

जीप की सबसे किफायती मॉडल कंपास की कीमत तकरीबन 1.5 लाख तक बढ़ सकती है, अगर GST काउंसिल लग्जरी कारों में 10 प्रतिशत का अतिरिक्त टैक्स लगाने का फैसला करती है. वैसे अभी तक लगभग सभी सेगमेंट की कारों की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है जिसका लाभ कंपनियों से सीधे तौर पर अपने ग्राहकों को दिया था. इससे कार बाजार में अचानक वृद्धि होने की संभावना है. जीप ने अपने नए मॉडल कंपास को 31 जुलाई को भारत में लॉन्च किया था और इसकी कीमत एक्सशो रूम दिल्ली के हिसाब से 14.95 लाख तय की गई थी.

कंपास लॉन्चिंग के एक हफ्ते बाद ही वित्त मंत्रालय ने ट्वीट किया, कि लग्जरी गाड़ियों और SUV पर लागू अतिरिक्त टैक्स में इजाफा किया जा सकता है. इन गाड़ियों पर अतिरिक्त टैक्स वर्तमान में 15 प्रतिशत का है जो बढ़ाकर 25 प्रतिशत तक किया जा सकता है. इससे लग्जरी गाड़ियों पर कुल टैक्स 53 प्रतिशत हो जाएगा जोकि वर्तमान में 43 प्रतिशत (28 प्रतिशत +15 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स) है. अगर प्री GST से इसकी तुलना करें तो अभी भी एसयूवी पर कुल टैक्स 1.58 प्रतिशत कम ही रहेगा. जानें कौनसी है बेहतर – जीप कंपास और टोयोटा फॉर्च्यूनर 

फोटो गैलरी 

इस तरह 10 प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स बढ़ाने से जीप कंपास की कीमत वर्तमान 14.95 लाख से बढ़कर 16.44 लाख रुपये हो जाएगा. वहीं टॉप स्पेक वैरिएंट की कीमत बढ़कर 22.71 लाख रुपये हो जाएगी जो वर्तमान में 20.65 लाख रुपये है. सभी कीमतें एक्सशोरूम दिल्ली के हिसाब से हैं. पढ़े – जीप कंपास को टक्कर दे सकती हैं ये टॉप 5 SUVs

नए टैक्स स्ट्रक्चर के प्रस्ताव पर अंतिम फैसला आने वाली GST काउंसिल की मीटिंग में किया जाएगा. ये इस महीने के अंत तक संभव होगा. हालांकि अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि नई टैक्स पॉलिसी का पालन कब तक किया जाना अनिवार्य किया जाएगा. वैसे मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अगले महीने तक नई टैक्स पॉलिसी लागू कर दी जाएगी.

Most Popular

To Top