कार न्यूज़

नई रेनो डस्टर का हुआ खुलासा, जानें क्या है खास

2018 रेनो डस्टर कॉम्पैक्ट SUV

2018 रेनो डस्टर के बेस मॉडल की कीमत 9 लाख और टॉप मॉडल की कीमत 14 लाख रुपये एक्स शोरूम होने की संभावना है.

आखिरकार 2018 रेनो डस्टर का डासिया ब्रांड के अंदर खुलासा हो ही गई. इस कार का सभी को बहुत दिनों से इंतजार था. इस एसयूवी को 2017 फ्रैंकफर्ट मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया जाना है. नेक्स्ट जेनरेशन डस्टर भारत में भी 2018 या 2019 के बीच लॉन्च होगी लेकिन यह रेनो बैच के अंदर ही होगी. ये कार सबसे पहले 2012 में भारत में लॉन्च की गई थी, डस्टर का जेनरेशन चेंज पूरे ग्लोबल मार्केट में किया जाना है, जिसमें इसके डिजाइन में काफी बदलाव किए जाने की संभावना है. हालांकि इस कार की रूपरेखा बिल्कुल भी नहीं बदली जाएगी. इसके एक्सटीरियर डिजाइन में बदलाव होगा और बिल्कुल नया प्रीमियम केबिन भी दिया जाएगा.

ये माना जा रहा था कि न्यू जेनरेशन डस्टर को रेनो—निसान के नए CMF-B प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा लेकिन अब खबर है कि ये कार वर्तमान बीओ लोगान प्लेटफार्म पर ही तैयार की जा रही है. कंपनी ने अभी इस एसयूवी कार के 5 सीटर वर्जन को खुलासा किया है लेकिन इस कार में एक और अतिरिक्त लाइन पीछे की ओर जोड़ी जाएगी यानि कंपनी भारत में 7 सीटर कार भी लॉन्च करेगी. इसमें व्हीलबेस लंबा होगा और खबर आ रही है कि इसे कंपनी ग्रैंड डस्टर के नेमप्लेट से प्रचारित करेगी. पढ़े – रेनो क्विड रेसर होगी ज़ल्द लॉन्च

2018 रेनो डस्टर गैलेरी 

2018 रेनो डस्टर के फीचर

नेक्स्ट जेनरेशन डस्टर में बिल्कुल नया डिजाइन लिया गया है. रेनो के मुताबिक, इस एसयूवी में बॉडी पैनल बिल्कुल नया है. व्हील आर्क को नए 17 इंच के एलॉए व्हील्स पर फिट किया गया है. बाहरी बदलाव की बात करें तो इसमें कामशेल हुड, पतले हेडलैंप्स, क्रोम वर्क के साथ चौड़े एयर डैम ग्रिल, वर्गाकार टेललाइट्स आदि के सहारे नया लुक देने की कोशिश की गई है.

कंपनी ने हालांकि अभी तक 2018 रेनो ​डस्टर के केबिन के बारे में कुछ भी खुलासा नहीं किया है लेकिन बताया जा रहा है कि इसमें भी लेटेस्ट ट्रेंड के हिसाब से बदलाव किए गए हैं. इसके अलावा कुछ नए फीचर जैसे टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रायड आॅटो और मिररलिंक आदि को जोड़ा गया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस गाड़ी के साथ ग्राहकों को आॅटोनोमस एमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम बतौर विकल्प दिया जाएगा. 5 सीटर मॉडल 4.4 मीटर लंबी कार के तौर पर आ रही है जबकि कंपनी ने 7 सीटर कार के लिए अभी कुछ भी कंफर्म नहीं किया है. पढ़े – जाने रेनो कैप्टर एसयूवी से जुड़ी सभी बातें

2018 Renault Duster India SUV 4

ये भी माना जा रहा है कि कंपनी कार में बैठने वालों की सेफ्टी को बढ़ाने पर भी खासा ध्यान देगी. यानी संभव है कि एयरबैग्स, एबीएस और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल बतौर स्टैंडर्ड नई डस्टर में अपग्रेड किया जाए. हमें ये भी उम्मीद है कि नई डस्टर के भारतीय मॉडल ज्यादा सुरक्षित होंगे ताकि ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट को पास कर सकें.

2018 रेनो डस्टर का इंजन

भारत में वर्तमान रेनो डस्टर में 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल यूनिट मैनुअल, सीवीटी और एएमटी विकल्प के साथ आ रही है. इसी इंजन सेटअप के साथ नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल भी उतारने की योजना है. भारत में ये कार 2018 या 2019 के बीच लॉन्च होने की संभावना है. भारत में इसकी कीमत 10 लाख से 15 लाख के बीच होने की संभावना है.

2018 Renault Duster India SUV 5

होंडा BR-V से मुकाबला

सेकेंड जनरेशन डस्टर का मुकाबला होंडा BR-V से किया जा रहा है। यदि ऐसा हुआ तो होंडा की इस कार की तरह डस्टर की अनुमानित कीमत भी 10.25 लाख से लेकर 15.6 लाख रुपये तक हो सकती है। ये भी संभावनाएं जताई जा रहीं हैं कि नई डस्टर अपने रेगुलर 5 सीटर वर्जन के साथ 7 सीटर वर्जन को भी लॉन्च करेगी. हालांकि अभी तक इस सिलसिले में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है. अगर 2018 रेनो डस्टर दोनों में से कोई भी 7 सीटर वर्जन के लिए तैयार भी हो जाते हैं तो ये 2019 से पहले लॉन्च होना संभव नहीं होगा.

2018 रेनो डस्टर का माइलेज

बताया जा रहा है कि न्यू रेनो डस्टर 2017 का माइलेज अनुमानत: पेट्रोल वर्जन का 13किमी प्रति लीटर और डीजल वर्जन का 19 किमी प्रति लीटर होने की संभावना है.

2018 रेनो डस्टर के खास फीचर

आॅटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन
ब्लैक डायमंड फिनिश के साथ न्यू एलॉय व्हील
बदला हुआ रूफ रेल
कलात्मक बोनट
ओआरवीएम में ही इंडीकेटर अटैच होगा
रिवर्स पार्किंग कैमरा
नैविगेशन के साथ मल्टीमीडिया सिस्टम

Most Popular

To Top