कार न्यूज़

हुंडई क्रेटा 2018 के इंडियन वर्जन की तस्वीरें हुईं लीक, जानिए क्या हैं खूबियां

2018 हुंडई क्रेटा

2018 हुंडई क्रेटा की भारत में कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।

हुंडई के नए मॉडल ix25 क्रेटा की हाल में तस्वीरें लीक हुई हैं। ये शॉट चीन में कैप्चर किये गए थे। इसमें कुछ बदलाव आपको देखने को मिलेंगे। ऐसा बताया जा रहा है कि ये मॉडल अगले साल तक भारत मे आएगा।

ix25 और 2018 हुंडई क्रेटा में बड़े बदलाव की बात करें तो एक्सटीरियर में बड़ा चेंज नही देखने को नही मिलेगा। इसकी हेडलाइट ब्राज़ीलियन मॉडल की तरह नही है। इसमें मौजूद रेडियेटर ग्रिल ज्यादा एंगुलर शेप में हैं जैसे हुंडई वेरना 2017 में थे। फ्रंट थोड़ा चेंज करने के लिए बम्पर को बेहतर बनाया गया है। रियर में ट्वीक टेललैंप दी गयी है। इसका इंटीरियर कैसा है ये फिलहाल तस्वीरों से स्पष्ट नही हो पाया है।

2018 Hyundai Creta China Spied

हुंडई क्रेटा चीन में 91.6 kw (122.79 hp) 1.6 लीटर गामा नैचुरली एस्पिरेटेड, 118 kw (158.18 hp) 2.0 लीटर एन यू और 117.7 kw (157.77) 1.6 लीटर गामा टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध होगा। ये इंजन 6 स्पीड मैन्युअल, 6 स्पीड ऑटोमैटिक, 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक जैसे ट्रांसमिशन ऑप्शन में मौजूद होंगे। 4 ड्राइव ऑप्शन केवल 2.0 लीटर इंजन मॉडल में मिलेगा। भारत में हुंडई को बतौर माइल्ड हाइब्रिड टेक के साथ मिड साईकल अपडेट मॉडल की तरह पेश किया जाएगा। ये मॉडल अगले साल तक भारत आएगा। अब 2018 हुंडई क्रेटा से 5 तरह के बदलावों की उम्मीद है:

1. नया डिज़ाइन 

क्या नई हुंडई क्रेटा का बाहरी लुक और स्टाइल भी बदला जाएगा. जानकार बताते हैं कि नया लुक ब्राजीलियन स्पेक वर्जन जैसा हो सकता है. इसमें प्रमुखता से रेडिएटर ग्रिल, एयर डैम ग्रिल, हॉरिजॉन्टल फॉग लैंप, नए तरीके का बंपर और नया टेललाइट व एलॉय व्हील को जोड़ा गया है. इसके अलावा नई हुंडई क्रेटा में डबल टोन एक्सटीरियर कलर स्कीम वो भी अलग अलग रंगों के कॉम्बीनेशन के साथ मिलने की संभावना है. पढ़ें  – जानें हुंडई कारलीनो कॉम्पैक्ट एसयूवी से जुड़ी 6 अहम बातें

हुंडई क्रेटा 2018

2. इंटीरियर में ये होंगे बदलाव

इंटीरियर में बदलाव के बारे में वैसे तो कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की है लेकिन बताया जा रहा है कि इसके इंटीरियर को नया लुक के साथ कुछ नए उपकरण भी जोड़े जा सकते हैं. पिछले साल की एक रिपोर्ट के मुताबिक हुंडई क्रेटा का 7 सीटर वर्जन भी लॉन्च कर सकती है. इसके अलावा नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल भी 2021 तक लॉन्च कर सकती है.

3. कुछ नए फीचर भी मिलेंगे

हुंडई क्रेटा के फेसलिफ्ट वर्जन में कई नए फीचर जोड़ने की संभावना है जैसे कि क्रूज कंट्रोल. हुंडई अपने क्रेटा के फेसलिफ्ट वर्जन में अभी 4 व्हील ड्राइव का फीचर नहीं देना चाहती लेकिन ये माना जा रहा है कि कंपनी आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन का आॅप्शन टॉप वैरिएंट में दे सकती है.

2017 Hyundai Creta facelift rear-side angle

4. इंफोटेनमेंट सिस्टम

हुंडई क्रेटा के फेसलिफ्ट वर्जन में इंफोटेनमेंट सिस्टम को अपग्रेड किया जाएगा. इसमें 7.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जिसमें एप्पल कारप्ले, एंड्राएड आॅटो और मिरर लिंक दिया जाएगा. इसके अलावा उम्मीद है कि हुंडई नई कार के साथ सॉफ्टवेयर भी अपग्रेड कर दे.

5. माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी

2018 हुंडई क्रेटा में कंपनी माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी को भी इनबील्ट कर सकती है ताकि ग्राहकों का फ्यूल खपत कम हो सके. इसके अलावा भारत में लॉन्च होने वाली 2018 हुंडई क्रेटा में 1.6-लीटर डुअल VTVT पेट्रोल, 1.4-लीटर CRDi डीज़ल और 1.6-लीटर U2 CRDi VGT डीज़ल इंजन लगा हो सकता है। फिलहाल, मौजूदा मॉडल में यही इंजन इस्तेमाल किया जा रहा है। पढ़ें – नई हुंडई वर्ना भारत में होगी 2017 में लॉन्च

2017 Hyundai Creta side profile

भारत में क्रेटा फेसलिफ्ट का सीधा मुकाबला रेनो डस्टर, मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा और जल्द लॉन्च होने वाली निसान किक्स और होंडा एचआर-वी से होगा। गौरतलब है कि भारतीय बाज़ार में हुंडई क्रेटा ने अपनी मज़बूत पकड़ बना ली है। भारत में अब तक इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को 1 लाख से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। हालांकि, 2018 हुंडई क्रेटा की कीमत को लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी लेकिन माना जा रहा है कि इसकी  भारत में कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।

Most Popular

To Top